Move to Jagran APP

परीक्षा कक्ष में मोबाइल नहीं ले जा पाएंगे छात्र

हेमवती नंदन बहुगुणा गढ़वाल केंद्रीय विवि के स्नातक और स्नातकोत्तर अंतिम सेमेस्टर की परीक्षाएं शनिवार से शुरू होंगी।

By JagranEdited By: Published: Fri, 18 Sep 2020 07:16 PM (IST)Updated: Fri, 18 Sep 2020 08:15 PM (IST)
परीक्षा कक्ष में मोबाइल नहीं ले जा पाएंगे छात्र
परीक्षा कक्ष में मोबाइल नहीं ले जा पाएंगे छात्र

जागरण संवाददाता, देहरादून : हेमवती नंदन बहुगुणा गढ़वाल केंद्रीय विवि के स्नातक और स्नातकोत्तर अंतिम सेमेस्टर की परीक्षाएं शनिवार से शुरू होंगी। दून के चार बडे़ कॉलेज डीएवी पीजी कॉलेज, डीबीएस, एमकेपी और एसजीआरआर पीजी कॉलेज में करीब सात हजार छात्र-छात्राएं परीक्षा देंगे। छात्र परीक्षा कक्ष में मोबाइल नहीं ले जा सकेंगे। एक घंटे की परीक्षा बहुविकल्पीय प्रश्नों पर आधारित होगी। तीन पालियों में परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। स्नातक में 35 प्रश्न होंगे, हर सवाल दो-दो अंक का होगा। जबकि स्नातकोत्तर में 30 सवाल होंगे। हर जवाब पर दो अंक मिलेंगे।

loksabha election banner

दून के चारों बड़े कॉलेज हेमवती नंदन बहुगुणा केंद्रीय गढ़वाल विवि से संबद्ध हैं। परीक्षा के दौरान कोरोना गाइडलाइन का पालन किया जाएगा। बाहरी राज्यों के छात्र-छात्राओं को आइसीएमआर से मान्यता प्राप्त लैब से कोरोना की निगेटिव रिपोर्ट लानी होगी। 72 घटे पहले की रिपोर्ट मान्य होगी। परीक्षा के दौरान ड्यूटी देने वाले शिक्षकों को भी कोरोना गाइडलाइन का पालन करना होगा। डीएवी पीजी कॉलेज के प्राचार्य डॉ. अजय सक्सेना ने बताया कि कॉलेज में स्नातक और स्नातकोत्तर अंतिम सेमेस्टर के करीब चार हजार एक सौ छात्र-छात्राएं हैं। उन्होंने कहा कि छात्र-छात्राओं को आधे घंटे पहले परीक्षा केंद्र पर आना होगा। डीबीएस पीजी कॉलेज के प्राचार्य डॉ. वीसी पांडेय ने कहा कि कॉलेज में परीक्षा के सभी व्यवस्थाएं पूरी कर ली गई हैं।

--------------------

गढ़वाल विवि के पूर्व निर्धारित परीक्षा कार्यक्रम के अनुसार स्नातक और स्नातकोत्तर अंतिम सेमेस्टर की परीक्षा शनिवार से शुरू होंगी। परीक्षा के दौरान प्रदेश सरकार की ओर से जारी गाइडलाइन का पालन किया जाएगा। कम से कम छह फीट की शारीरिक दूरी, मास्क और सैनिटाइजर का प्रयोग अनिवार्य किया गया है। साथ ही, कॉलेजों में कोविड-19 से बचाव के नियमों के बोर्ड लगाने की भी हिदायत दी गई है।

- प्रो. अन्नपूर्णा नौटियाल, कुलपति, एचएनबी गढ़वाल विवि कॉलेज में छात्र-छात्राओं की संख्या

कॉलेज, स्नातक, स्नातकोत्तर

डीएवी कॉलेज, 3650, 450

डीबीएस, 650, 200

एसजीआरआर, 550, 190

एमकेपी कॉलेज, 980, 200


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.