Move to Jagran APP

उपाध्यक्ष निर्विरोध, पांच पदों पर होगा सीधा मुकाबला

जागरण संवाददाता, ऋषिकेश: राजकीय ऑटोनोमस महाविद्यालय ऋषिकेश के छात्र संघ चुनाव में नाम

By JagranEdited By: Published: Tue, 04 Sep 2018 08:56 PM (IST)Updated: Tue, 04 Sep 2018 08:56 PM (IST)
उपाध्यक्ष निर्विरोध, पांच पदों पर होगा सीधा मुकाबला

जागरण संवाददाता, ऋषिकेश: राजकीय ऑटोनोमस महाविद्यालय ऋषिकेश के छात्र संघ चुनाव में नाम वापसी के बाद प्रत्याशियों की अंतिम सूची जारी कर दी गई है। उपाध्यक्ष पद पर एकमात्र नामांकन के चलते अभाविप के पारसनाथ को निर्विरोध निर्वाचित घोषित कर दिया गया है। जबकि शेष पांच पदों पर छात्र संगठन अभाविप व एनएसयूआइ के बीच ही सीधा मुकाबला है।

loksabha election banner

राजकीय महाविद्यालय में आठ सितंबर को होने वाले छात्र संघ चुनाव कार्यक्रम के तहत मंगलवार को नाम वापसी का समय तय था। उपाध्यक्ष पद को छोड़कर शेष सभी पांच पदों पर दो-दो छात्रों ने ही नामांकन करवाए थे, जिनमें से किसी ने भी नाम वापस नहीं लिया। जिसके बाद निर्वाचन कार्यालय की ओर से छात्रसंघ चुनाव के लिए प्रत्याशियों की अंतिम सूची प्रकाशित कर दी गई है। अब छात्र संघ अध्यक्ष सहित सचिव, सह सचिव, कोषाध्यक्ष व विश्वविद्यालय प्रतिनिधि के पद पर दो-दो प्रत्याशी चुनाव मैदान में रह गए हैं। जबकि उपाध्यक्ष पद पर कोई दूसरा नामांकन न होने के कारण अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के पारसनाथ को निर्विरोध निर्वाचित घोषित कर दिया गया है। इस बार सिर्फ भारतीय राष्ट्रीय छात्र संगठन व अभाविप ने ही अपने प्रत्याशी मैदान में उतारे हैं। ऐसे में अब पांच पदों पर अभाविप व एनएसयूआइ में ही सीधा मुकाबला होना तय है।

आज होगी छात्र नेताओं की असली परीक्षा

छात्र संघ चुनाव में लंबे अंतराल के पश्चात इस वर्ष छात्रसंघ चुनाव प्रक्रिया में आम सभा अथवा जनरल हाउस की व्यवस्था अनिवार्य की गई है। जनरल हाउस में प्रत्याशियों को आम सभा में अपनी बात रखने के लिए पांच मिनट का समय दिया जाएगा। इस समय अवधि में छात्रसंघ प्रत्याशी छात्रों के बीच अपना विजन स्पष्ट करेगा। जनरल हाउस में ही काफी हद तक छात्र अपने नेता की क्षमता का आंकलन कर सकेंगे। यह भी तय है कि जनरल हाउस में छात्र नेताओं का संबोधन काफी हद तक छात्रों के लिए अपना नेता चुनने का रास्ता साफ कर देगा। जनरल हाउस के लिए छात्रसंघ चुनाव लड़ रहे प्रत्याशी भी भाषण की तैयारी में जुटे हुए हैं।

कॉलेज परिसर में पूरे दिन रही गहमागहमी

राजकीय महाविद्यालय में मंगलवार को पूरे दिन छात्र नेताओं की गहमागहमी बनी रही। छात्र संघ प्रत्याशी अपने-अपने समर्थकों के साथ महाविद्यालय में इधर-उधर घूमकर छात्रों से वोट की अपील करते रहे। मंगलवार को नाम दाखिल करने व नाम वापसी का भी अंतिम दिन था। प्रत्याशियों ने समर्थकों के साथ महाविद्यालय में पहुंच कर नामांकन करवाया। जिसके बाद छात्रों ने महाविद्यालय में जन संपर्क कर प्रचार-प्रसार किया। इसके साथ ही छात्रों ने डोर-टू-डोर जनसंपर्क भी शुरू कर दिया है।

सीपी शर्मा बने चुनाव पर्यवेक्षक

राजकीय महाविद्यालय ऋषिकेश में ¨लगदोह समिति की सिफारिशों के अनुपालन में जिलाधिकारी देहरादून ने पर्यवेक्षकों की नियुक्ति की है। उप जिलाधिकारी हरगिरी ने बताया कि राजकीय महाविद्यालय ऋषिकेश में यूबीडब्ल्यू जलागम प्रबंध निदेशालय के उप निदेशक सीपी शर्मा जबकि शहीद दुर्गा मल्ल राजकीय महाविद्यालय डोईवाला में अधिशासी अधिकारी नगर पालिका डोईवाला विजय ¨सह चौहान को पर्यवेक्षक बनाया गया है।

छात्रसंघ चुनाव के लिए प्रत्याशियों की अंतिम सूची अध्यक्ष

अर¨वद ¨सह पंवार (एनएसयूआइ)

मोनू कुमार (अभाविप) उपाध्यक्ष

पारसनाथ (अभाविप)- निर्विरोध निर्वाचित सचिव

पंकज कुमार (अभाविप)

शिवा ¨सह (एनएसयूआइ) सह सचिव

कृष्णा सैनी (एनएसयूआइ)

ऋषभ जैन (अभाविप) कोषाध्यक्ष

ज्योति पैन्यूली (एनएसयूआइ)

शिवानी (अभाविप) विश्वविद्यालय प्रतिनिधि

रवि कुमार (अभाविप)

विनायक शर्मा (एनएसयूआइ)


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.