Move to Jagran APP

अब स्कूलों में दी जाएगी अपराध नियंत्रण और नैतिक मूल्यों की शिक्षा

उत्तराखंड में पुलिस कैडेट योजना के तहत हर स्कूल में अपराध निवारण नियंत्रण और नैतिक मूल्यों के साथ ही सदाचार के बारे में भी जानकारी दी जाएगी।

By Edited By: Published: Tue, 07 Aug 2018 03:00 AM (IST)Updated: Tue, 07 Aug 2018 03:40 PM (IST)
अब स्कूलों में दी जाएगी अपराध नियंत्रण और नैतिक मूल्यों की शिक्षा

देहरादून, [विकास गुसाई]: उत्तराखंड में सरकार पुलिस कैडेट योजना लागू करने की तैयारी में है। इस योजना के तहत प्रदेश के हर स्कूल में अपराध निवारण व नियंत्रण और नैतिक मूल्यों व सदाचार के बारे में जानकारी दी जाएगी। इसे शुरू करने के लिए हर स्कूल में तकरीबन सवा तीन लाख रुपये खर्च होने का अनुमान है। ऐसे में इस योजना में आर्थिक पहलू को देखते हुए गृह महकमा पहले इसमें वित्त व शिक्षा विभाग के साथ बैठक कर कार्ययोजना बनाएगा। 

loksabha election banner

केंद्र सरकार ने हाल ही में पूरे देश में स्टूडेंट पुलिस कैडेट कार्यक्रम चलाने का निर्णय लिया है। इस कार्यक्रम का मकसद पुलिस और आम जनता के बीच छात्रों के माध्यम से संवाद स्थापित करना है। इस योजना में, विशेषकर कक्षा आठ व कक्षा नौ के विद्यार्थियों को फोकस किया जाएगा। इस कार्यक्रम में दो विषयों को लिया जाएगा। अपराध निवारण व नियंत्रण विषय के तहत इन्हें सामुदायिक पुलिसिंग, सड़क सुरक्षा, सामाजिक कुप्रथा के विरुद्ध आवाज उठाने, महिला व बाल सुरक्षा, भ्रष्टाचार के खिलाफ आवाज व आपदा प्रबंधन विषय पर जानकारी दी जाएगी। 

नैतिक मूल्य विषय के तहत इन्हें बुजुर्गो का सम्मान, संवेदना एवं सहानुभूति, धीरज, नजरिया, अनुशासन और टीम भावना का ज्ञान दिया जाएगा। इस योजना को लागू करते हुए इस बात का विशेष ध्यान रखा जाएगा कि इससे बच्चों पर अतिरिक्त भार न बढ़े। इस पाठ्यक्रम की पुस्तक को एनसीइआरटी द्वारा तैयार किया गया है। केंद्र ने इस योजना को प्रमुख सचिव गृह विभाग की अध्यक्षता में बनने वाली समिति के माध्यम से चलाने को कहा है। 

इस कड़ी में अब प्रदेश में इसकी तैयारी चल रही है। प्रमुख सचिव गृह आनंद व‌र्द्धन का कहना है कि इसे लागू करने से पहले स्कूलों के लिए नए उपकरण खरीदने होंगे। एक साथ सभी स्कूलों में इसे लागू करना संभव नहीं है। इसे चरणबद्ध तरीके से लागू किया जाएगा। चूंकि इसमें काफी खर्च आना है, ऐसे में इसके लिए वित्त विभाग व शिक्षा विभाग के साथ चर्चा कर विस्तृत कार्ययोजना तैयार की जाएगी।

यह भी पढ़ें: अब उत्तराखंड में सुधरेंगे शिक्षा के हालात, संवरेगा छात्रों का भविष्य

यह भी पढ़ें: अब सरकारी डिग्री कॉलेज होंगे हार्इटेक, मिलेगी ये सुविधाएं


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.