Move to Jagran APP

यात्रा, रोमांच और साहसिक पर्यटन बनेगा उत्तराखंड की नई पहचान

पाटा एडवेंचर ट्रैवल एंड रिस्पॉन्सिबल टूरिज्म कॉन्फ्रेंस एंड मार्ट-2019 का गुरुवार को ऋषिकेश में पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज ने विधिवत उद्घाटन किया।

By Edited By: Published: Fri, 15 Feb 2019 03:00 AM (IST)Updated: Fri, 15 Feb 2019 03:00 AM (IST)
यात्रा, रोमांच और साहसिक पर्यटन बनेगा उत्तराखंड की नई पहचान
यात्रा, रोमांच और साहसिक पर्यटन बनेगा उत्तराखंड की नई पहचान
जागरण संवाददाता, ऋषिकेश: केंद्रीय पर्यटन मंत्रालय और पेसिफिक एशिया ट्रैवल एसोसिएशन (पाटा) के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित पाटा एडवेंचर ट्रैवल एंड रिस्पॉन्सिबल टूरिज्म कॉन्फ्रेंस एंड मार्ट-2019 का गुरुवार को ऋषिकेश में पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज ने विधिवत उद्घाटन किया। इस मौके पर उन्होंने कहा कि उत्तराखंड की धार्मिक एवं आध्यात्मिक यात्रा के साथ यहां मौजूद रोमांच और साहसिक पर्यटन को भी अब एक नई पहचान मिलने जा रही है। गढ़वाल मंडल विकास निगम (जीएमवीएन) के गंगा रिसॉर्ट में आयोजित कार्यक्रम में 28 देशों से पहुंचे 300 से अधिक पर्यटन व्यवसायियों और प्रतिनिधियों ने भारत में पर्यटन, साहसिक गतिविधि व व्यवस्थाओं को और सुदृढ़ बनाने पर चर्चा की। इस मौके पर पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज ने एडवेंचर और ट्रैवल क्षेत्र के अग्रणी व्यवसायियों का स्वागत करते हुए उन्हें राज्य में निवेश के लिए आमंत्रित किया। कहा कि पेसिफिक एशिया ट्रैवल एसोसिएशन और एडवेंचर ट्रैवल ऑपरेटर एसोसिएशन ऑफ इंडिया के प्रयासों से हो रहा यह आयोजन उत्तराखंड में यात्रा, रोमांच और साहसिक पर्यटन को नई ऊंचाइयों पर ले जाने में मील का पत्थर साबित होगा। केंद्रीय पर्यटन सचिव योगेंद्र त्रिपाठी ने कहा कि इस आयोजन के लिए ऋषिकेश का चयन एक प्रशंसनीय निर्णय है। कारण, यहां एडवेंचर टूरिज्म की सभी संभावनाएं मौजूद हैं। पेसिफिक एशिया ट्रैवल एसोसिएशन के चीफ एग्जीक्यूटिव ऑफीसर मारियो हार्डी ने देश-विदेश से पहुंचे पर्यटन व्यवसायियों का आभार जताया। कहा कि इस आयोजन के माध्यम से न केवल साहसिक पर्यटन की नई संभावनाएं तलाशी जा सकेंगी, बल्कि उन पर विस्तृत चर्चा भी की जाएगी। कहा कि कॉन्फ्रेंस और मार्ट के माध्यम से नए संबंध स्थापित होते हैं और व्यापार को गतिशीलता मिलती है। केंद्रीय पर्यटन मंत्रालय के संयुक्त सचिव सुमन बिल्ला ने देश में साहसिक पर्यटन की अपार संभावनाओं और भविष्य की योजना पर स्लाइड शो के माध्यम से प्रस्तुतीकरण दिया। पर्यटन सचिव उत्तराखंड दिलीप जावलकर ने उत्तराखंड में साहसिक पर्यटन से जुड़ी उपलब्धियों और महत्वपूर्ण गंतव्यों के बारे में विस्तृत विवरण प्रस्तुत किया । --------------- ऑलवेदर रोड खोलेगी पर्यटन के द्वार पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी केदारनाथ धाम की पुनस्र्थापना और ऑल चारधाम के लिए ऑलवेदर रोड के निर्माण में सक्रिय सहयोग प्रदान कर रहे हैं। ऑलवेदर रोड तैयार होने के बाद उत्तराखंड में पर्यटन और तीर्थाटन को नई ऊंचाई मिलेगी। -------------- वाटर स्पो‌र्ट्स और ट्रै¨कग का आकर्षण पर्यटन मंत्री ने कहा कि उत्तराखंड न सिर्फ प्राकृतिक खूबसूरती, बल्कि अपनी समृद्ध सांस्कृतिक विरासत से भी पर्यटकों को लुभाता है। सरकार प्रदेश में होम स्टे को बढ़ावा दे रही है, ताकि पर्यटक यहां आकर प्रकृति की खूबसूरती व साहसिक पर्यटन का आनंद उठाने के साथ यहां के आतिथ्य सत्कार एवं संस्कृति को भी गहराई से महसूस कर सकें। कहा कि सरकार का प्रयास उत्तराखंड की प्राकृतिक एवं दैवीय संपदाओं को दुनिया के समक्ष रखने का है। ताकि, उत्तराखंड पर्यटन की दृष्टि से समृद्ध प्रदेश बन सके।

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.