Move to Jagran APP

क्लेमेनटाउन कैंट में 'लैंड यूज' को लेकर नए सिरे से कसरत

क्लेमेनटाउन कैंट में लैंड यूज को लेकर नए सिरे से कसरत शुरू कर दी गई है। बुधवार को हुई विशेष बोर्ड में इसका प्रस्ताव पास किया गया।

By Sunil NegiEdited By: Published: Thu, 20 Feb 2020 04:55 PM (IST)Updated: Thu, 20 Feb 2020 04:55 PM (IST)
क्लेमेनटाउन कैंट में 'लैंड यूज' को लेकर नए सिरे से कसरत
क्लेमेनटाउन कैंट में 'लैंड यूज' को लेकर नए सिरे से कसरत

देहरादून, जेएनएन। क्लेमेनटाउन कैंट में 'लैंड यूज' को लेकर नए सिरे से कसरत शुरू कर दी गई है। विशेष बोर्ड में इसका प्रस्ताव पास किया गया। लगभग दो दशक बाद इस तरह का कोई बदलाव किया जा रहा है। जिससे अब कैंट क्षेत्र में जमीनों का वर्गीकरण और भविष्य में समायोजित विकास संभव होगा।

loksabha election banner

क्लेमेनटाउन कैंट में बड़ी संख्या में जमीनें पड़ी हुई हैं, लेकिन अभी तक इनका वर्गीकरण नहीं किया गया था। इसलिए अभी तक यह स्पष्ट नहीं है कि कौन सा क्षेत्र आवासीय है, कौन सा कृषि, कहां तक सैन्य क्षेत्र और कहां सेना की अतिरिक्त भूमि है। जिस कारण समय-समय पर यहां सैन्य भूमि को लेकर विवाद भी होते रहे हैं। लेकिन अब ऐसा नहीं होगा। शीघ्र ही क्लेमेनटाउन में नया प्लान लागू होगा। 

बैठक में कैंट सीईओ अभिषेक राठौर और इंजीनियर बृजेश कुमार गुप्ता ने इसका प्रस्तीकरण दिया। जिसमें आवासीय क्षेत्रों, व्यवसायिक क्षेत्रों, कृषि क्षेत्र, सैन्य क्षेत्र व सेना की अतिरिक्त भूमि को अलग-अलग उनके भूउपयोग के रूप में दर्शाया गया है। भविष्य में इसी प्लान के आधार पर कैंट बोर्ड में निर्माण और विकास कार्य होंगे। प्लान को बोर्ड ने अपनी स्वीकृति दे दी है। सीईओ अभिषेक राठौर ने कहा कि अब उक्त प्लान को मध्य कमान लखनऊ को स्वीकृति के लिए भेजा जाएगा।

 मध्य कमान इसे भारत सरकार के रक्षा मंत्रालय को गजट नोटिफिकेशन के लिए भेजेगा। बोर्ड बैठक में छावनी परिषद के अध्यक्ष ब्रिगेडियर सुभाष पंवार, सचिव अभिषेक राठौर, कर्नल नवीन मिश्रा, कर्नल अजय सिंह, सभासद भूपेंद्र सिंह कंडारी, रामकिशन यादव, मो.तासीन अली, टेक बहादुर क्षेत्री, बीना नोटियाल, शाहीना अख्तर आदि मौजूद रहे। 

विकास की सुस्त रफ्तार पर बिफरे सभासद

बोर्ड बैठक में विकास की सुस्त रफ्तार पर सभासद बिफर पड़े। उन्होंने स्ट्रीट लाइट, सड़कों आदि की समस्या रखी। कहा कि लंबे अर्से से विकास कार्य नहीं हो पा रहे हैं। जिस कारण उन्हें लोगों को जवाब तक देना मुश्किल हो रहा है। सभासद रामकिशन यादव ने पेयजल निगम द्वारा पाइपलाइन बिछाने के लिए क्षतिग्रस्त मार्गों का शीघ्र निर्माण कराने की मांग की। 

कहा कि इस कारण आए दिन स्थानीय लोगों को समस्याओं से जूझना पड़ रहा है। इस पर अध्यक्ष ने सचिव को निर्देशित किया कि शीघ्र क्षतिग्रस्त मार्गों का निर्माण कराया जाए। पूर्व उपाध्यक्ष एवं सभासद भूपेंद्र सिंह कंडारी ने स्ट्रीट लाइटों का मामला उठाया। कहा कि छावनी परिषद क्लेमेनटाउन के समस्त सात वार्ड रात के समय अंधेरे में डूबे रहते हैं। उन्होंने शीघ्र समस्त क्षेत्रों में नए स्ट्रीट लाइट लगाने की मांग की। 

इस विषय पर अध्यक्ष ने सीईओ को निर्देशित किया कि एक सप्ताह के भीतर नई स्ट्रीट लाइट लगाई जाएं। सभासद टेक बहादुर व बीना नौटियाल ने विकास कार्य शीघ्र शुरू करने की मांग की। कहा कि पिछले 3 वर्षों से कोई भी नया विकास का कार्य नहीं हुआ है। बोर्ड बैठक में समस्त ठेकेदारों की निविदाओं को 31 मार्च तक समय दे दिया गया है।

यह भी पढ़ें: उत्तराखंड की दो सौ ग्राम पंचायतों में विकास कार्यों पर पेच, जानिए वजह

28 आवासीय भवन मानचित्र स्वीकृत

28 आवासीय भवनों मानचित्रों को स्वीकृति के लिए बोर्ड बैठक में रखा। जिनका समस्त बोर्ड सभासदों ने गहनता से अध्ययन किया। सभी आवासीय भवन मानचित्रों को स्वीकृति दी गई।

यह भी पढ़ें: दून को ओडीएफ डबल प्लस का दर्जा, सर्वेक्षण-2020 में दिलाएगा 500 अंक का फायदा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.