Move to Jagran APP

Snowfall Photos: बर्फबारी से गुलजार हुईं उत्‍तराखंड की वादियां, राज्‍यभर से आईं बेहद खूबसूरत तस्वीरें, देखिए

Snowfall Photos 29 और 30 जनवरी को मौसम आए बदलाव के कारण उत्‍तराखंड की वादियां बर्फ की सफेद चादर से ढक गई हैं। पहाड़ी इलाकों में लोग ठंड से निजात पाने को लेकर अलाव का सहारा ले रहे हैं।

By Jagran NewsEdited By: Nirmala BohraPublished: Tue, 31 Jan 2023 12:00 PM (IST)Updated: Tue, 31 Jan 2023 12:00 PM (IST)
Snowfall Photos: बर्फबारी से गुलजार हुईं उत्‍तराखंड की वादियां, राज्‍यभर से आईं बेहद खूबसूरत तस्वीरें, देखिए
Snowfall Photos: उत्‍तराखंड की वादियां बर्फ की सफेद चादर से ढक गई हैं।

टीम जागरण, देहरादून: Snowfall Photos: 29 और 30 जनवरी को मौसम आए बदलाव के कारण उत्‍तराखंड की वादियां बर्फ की सफेद चादर से ढक गई हैं।

loksabha election banner

उत्तराखंड में केदारनाथ, बदरीनाथ, गंगोत्री, यमुनोत्री, लोखंडी, धनोल्टी के साथ ही उच्च हिमालयी क्षेत्रों में जमकर हिमपात हुआ है। चारधाम में एक से तीन फिट तक बर्फबारी हुई है।

चमोली जिले में एक बार फिर वर्षा व बर्फबारी से कड़ाके की ठंड ने भी दस्तक दे दी है। जिले में बदरीनाथ , हेमकुंड, औली, गौरसों , चोपता , भराड़ीसैंड सहित ऊपरी स्थानों पर बर्फबारी व निचले स्थानों में सुबह से वर्षा हो रही है, जिससे दूरस्थ गांव रामणी, पाणा ईराणी, डुमक कलगोठ सहित कई गांवों में बर्फबारी से लोग घरों में ही कैद होकर रहे गए हैं।

लोग ठंड से निजात पाने को लेकर अलाव का सहारा ले रहे हैं। जिले में सुबह से हो रही वर्षा व बर्फबारी से चोटियां भी लकदक हो गई है। वहीं औली में बर्फबारी के बाद वाहन फंस गए। बर्फबारी से केदारनाथ धाम में पांच फीट तक बर्फ जम गई है।

चमोली जिले के चालीस से अधिक गांव बर्फ से पूरी तरह प्रभावित हो गए हैं, गांवों में एक फीट से अधिक बर्फ जम गई है। केदारनाथ धाम समेत तुंगनाथ, चोपता, मद्महेश्वर, त्रिजुगीनारायण, गौंडार, रांसी, मनसूना, चिरबटिया, पटांगडियां, बधाणीताल समेत ऊंचाई वाले सीमांत चालीस से अधिक गांव में गत रात्रि से शुरू हुई थी, और सोमवार को पूरे दिन भर चलती रही।

मुख्य रूप से उन गांवों में ग्रामीणों की मुसीबत बढ़ गई है, जहां ज्याद बर्फबारी हुई है। गौंडार, त्रियुगीनारायण, गौरीकुंड, रांसी, चोपता, घिमतोली में कड़ाके की ठंड पड़ रही है।

केदारनाथ धाम में पांच फीट तक बर्फ जम गई है, इसके बावजदू आईटीबीपी के जवान कड़ाके की ठंड में भी सुरक्षा में तैनात हैं। चोपता में बर्फबारी के बाद स्थानीय व बाहरी क्षेत्रों से पर्यटक बड़ी संख्या में पहुंच रहे हैं, और बर्फबारी का आंनद उठा रहे हैं।

बर्फबारी के बाद उत्तरकाशी जिले की हर्षिल घाटी भी बर्फ के आगोश में हैं। यहां बर्फ की चादर ने खूबसूरती को और अधिक बढ़ा दिया है। वहीं नेहरू पर्वतारोहण संस्थान उत्तरकाशी का स्कीइंग का प्रशिक्षण शुरू हो गया है।

इस प्रशिक्षण में 46 प्रतिभागी प्रतिभाग कर रहे हैं। यह प्रशिक्षण हर्षिल घाटी के छोलमी गांव के निकट राता के ढलान में हो रहा है। प्रशिक्षण कार्यक्रम 8 फरवरी तक चलेगा। इस बार स्कीइंग के लिए राता के ढलान में काफी बर्फबारी हुई है।

रविवार की रात को उत्तरकाशी के गंगोत्री-यमुनोत्री धाम सहित हर्षिल घाटी और खरसाली ,सांकरी, राडी टाप क्षेत्र में भी बर्फबारी हुई है। बर्फबारी होने गंगोत्री हाईवे डाबराणी से लेकर गंगोत्री के बीच बाधित हुआ। बर्फबारी सोमवार पूरे दिन जारी रही।

सोमवार की शाम को बीआरओ की टीम गंगोत्री राजमार्ग खोलने के लिए कार्य शुरू किया। वहीं बर्फबारी के कारण यमुनोत्री राजमार्ग दो स्थानों पर बाधित हुआ।

जबकि जनपद में 15 से अधिक संपर्क मार्ग भी बर्फबारी के कारण बाधित हुए हैं। मोरी और पुरोला क्षेत्र के 80 से अधिक गांवों में बिजली आपूर्ति ठप हुई है। हालांकि किसान इसे सेब, अखरोट और गेहूं और मटर समेत लाभकारी मान रहे हैं।

यमुनोत्री हाईवे राड़ी टाप और हनुमान चट्टी से लेकर जानकी चट्टी के बीच बर्फबारी के कारण अवरुद्ध हुआ है। उत्तरकाशी लंबगांव श्रीनगर मार्ग चौरंगी के पास बाधित हुआ। भले की लोनिवि की टीम यहां मार्ग को सुचारू करने में जुटी रही।

परंतु सोमवार पूरे दिन बर्फबारी के चलते मार्ग बाधित होता रहा। इसके अलावा भटवाड़ी, नौगांव, पुरोला और मोरी ब्लाक के 40 से अधिक गांव बर्फ की चादर से ढक चुके हैं। इन गांवों को जोड़ने वाले 15 संपर्क मार्ग भी बर्फबारी के कारण अवरुद्ध हुए हैं।

यह भी पढ़ें: Uttarakhand Weather Update: बारिश-बर्फबारी से कड़ाके की ठंड, आज उच्‍च हिमालयी क्षेत्रों में एवलांच का अलर्ट


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.