Move to Jagran APP

बर्फबारी से हर तरफ विहंगम नजारे, ठंड से कांप रहे हाड़

जागरण संवाददाता, विकासनगर: पिछले दो दिनों से लगातार बर्फबारी और हल्की बारिश के कारण स

By JagranEdited By: Published: Thu, 13 Dec 2018 09:52 PM (IST)Updated: Thu, 13 Dec 2018 09:52 PM (IST)
बर्फबारी से हर तरफ विहंगम नजारे, ठंड से कांप रहे हाड़

जागरण संवाददाता, विकासनगर: पिछले दो दिनों से लगातार बर्फबारी और हल्की बारिश के कारण समूचा जौनसार बावर व पछवादून क्षेत्र शीतलहर की चपेट में है। चकराता क्षेत्र के ऊंचे इलाकों पर भारी बर्फबारी से लोखंडी-लोहारी के पास बर्फ की सफेद चादर ओढ़े मसूरी-चकराता-त्यूणी हाईवे से बड़ी मुश्किल से वाहन निकल पा रहे हैं। मार्ग पर भारी बर्फ जमा करने के कारण हाइवे पर आवागमन प्रभावित है। साथ ही संपर्क रास्ते बंद होने से ग्रामीणों की दुश्वारियां बढ़ गई हैं। वहीं, बर्फबारी से प्रकृति के विहंगम नजारों का लुत्फ लेने को गुरुवार को भारी संख्या में पर्यटकों का जमावड़ा भी रहा।

loksabha election banner

बुधवार व गुरुवार को बर्फबारी के कारण पर्यटकों की मौज है और ग्रामीणों की परेशानी बढ़ गयी है। चकराता से ऊपर बसे ग्रामीण इलाकों में लोगों का जनजीवन प्रभावित हो रहा है। बर्फ पर पाला जमने से कई पेयजल लाइनें बंद होने पर आपूर्ति भी प्रभावित हो गयी है। पशुपालकों के सामने पशुओं के चारापत्ती लाने की समस्या है। जौनसार बावर क्षेत्र के बर्फबारी वाले इलाकों चकराता बाजार, जाड़ी, लोखंडी, लोहारी, कोटी कनासर, चिलमिरी में ठंड से लोग कांप रहे हैं। बर्फ से स्त्रोत जमने की वजह से लाइनों में पेयजल आपूर्ति ठप होने से लोग परेशान हैं। मुख्य व संपर्क मार्गों पर आवागमन बुरी तरह से प्रभावित है। त्यूणी चकराता हाइवे पर गुरुवार को लोखंडी के पास कई वाहन फंसे, घंटों की मशक्कत के बाद वाहनों को निकालकर चालक किसी तरह से गंतव्य तक पहुंचे। देववन, मुंडाली, खडंबा संपर्क मार्ग पर भी आवागमन ठप है, बर्फ पर पाला जमने से वाहन फिसलने शुरू हो गए हैं। लोगों को बाजार से सामान लाने के लिए कई किमी की दूरी नापनी पड़ रही है। गुरुवार को सैलानियों ने चकराता की जंगलात चौकी, चिलमिरी आदि क्षेत्रों में बर्फबारी का आनंद लिया। एसडीएम चकराता बृजेश कुमार तिवारी के अनुसार चकराता त्यूणी हाइवे पर यातायात सुचारू रखने को लोनिवि चकराता व एनएच के अधिशासी अभियंताओं को निर्देशित किया गया है, ताकि आवागमन प्रभावित न हो और सैलानियों की दिक्कत न बढ़े। साथ ही कैंट प्रशासन को चकराता छावनी बाजार में अलाव की व्यवस्था करने को कहा गया है।

=====

पर्यटकों से होटल फुल

चकराता: पर्यटकों के चकराता क्षेत्र में उमड़ने के कारण सभी होटल फुल हो गए हैं। पर्यटकों ने बर्फबारी वाले क्षेत्रों का आनंद लिया और विहंगम नजारों को कैमरे में कैद किया। चकराता में जिधर भी नजर दौड़ाओ, उधर ही चांदी जैसी दमक रही वन संपदा व पहाड़ पर्यटकों का मन मोह रहे हैं। गुरुवार को यूपी, उत्तराखंड, हरियाणा, दिल्ली, पंजाब आदि राज्यों के पर्यटकों की आमद अच्छी रही। ज्यादा बर्फबारी वाले क्षेत्रों लोखंडी, लोहारी, खडंबा तक जाने में पर्यटकों को दिक्कतें महसूस हुई। क्षेत्र के प्रमुख पर्यटन स्थल देववन, मुंडाली, खडंबा, लोखंडी तक जाने वाले मार्ग बंद होने से पर्यटकों को इन स्थलों का सौंदर्य देखने का मौका नहीं मिल रहा है। पाले के कारण बर्फ पर फिसलन बढने के कारण वाहन नहीं चल पा रहे हैं।

बाजार तक आने में लगता है पूरा दिन

चकराता: हिमपाल वाले इलाकों जाड़ी, लोखंडी, लोहारी, कोटी कनासर से नजदीक के बाजारों तक आने व सामान पीठ पर लेकर जाने में पूरा दिन लग रहा है। फिसलन भरे रास्तों पर कई किमी का पैदल सफर करने के बाद ग्रामीण बाजार से पीठ पर सामान ढोने को मजबूर हैं। हिमपात से पेयजल लाइनों के स्त्रोत जमने पर लोगों को बर्फ पिघलाकर प्यास बुझानी पड़ रही है।

==

बीमार को पीठ पर उठाकर ले जाना पड़ रहा अस्पताल

चकराता: ऊंचाई वाले इलाके में बसे ग्रामीणों के सामने सबसे बडी समस्या बीमार को अस्पताल तक पहुंचाने में आ रही है। हाड़ कंपकपाती ठंड से बीमार हो रहे लोगों को पीठ पर उठाकर अस्पताल तक पहुंचाना पड़ रहा है। कई किमी कीे दूरी नाप कर लोग स्वास्थ्य सेवा ले पा रहे हैं।

========

जौनसार बावर में हिमपात से बढ़ी दुश्वारियां

-बर्फ से पाइप लाइन जमने से गहराया पेयजल संकट

-हिमपात पर पाला जमने से रोड पर चलना मुश्किल

-वन संपदा बर्फ से ढकने के कारण चारापत्ती की समस्या

-जरूरत का सामान लाने को नापनी पड़ रही पैदल दूरी

-बर्फबारी से संचार सेवा भी प्रभावित, अपनों से संपर्क टूटा

-बीमार व्यक्ति को चकराता अस्पताल तक ले जाना टेढी खीर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.