Move to Jagran APP

उत्तराखंड के 20 डिग्री कॉलेजों में चलेंगी स्मार्ट क्लासेज

उत्तराखंड के सरकारी डिग्री कॉलेज भी निजी कॉलेज से टक्कर लेते दिखाई देंगे। इसके लिए डिग्री कॉलेजों में स्मार्ट क्लास चलाने की तैयारी चल रही है। पहले चरण में बीस में यह सुविधा होगी।

By BhanuEdited By: Published: Sat, 26 Aug 2017 10:01 AM (IST)Updated: Sat, 26 Aug 2017 10:44 PM (IST)
उत्तराखंड के 20 डिग्री कॉलेजों में चलेंगी स्मार्ट क्लासेज

देहरादून, [राज्य ब्यूरो]: निजी उच्च शिक्षण संस्थाओं की चमक-दमक के आगे बेबस नजर आते उत्तराखंड के सरकारी डिग्री कॉलेजों के छात्र-छात्राएं भी अब स्मार्ट क्लासेज से रूबरू होंगे। इंटरनेट, एलसीडी, ओवरहेड प्रोजेक्टर, वेब कैमरा, स्मार्ट बोर्ड से लैस इन क्लासेज को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग की सुविधा से लैस किया जाएगा। 

loksabha election banner

पहले चरण में राज्य के दूरदराज के 20 डिग्री कॉलेजों को ये तोहफा मिलने जा रहा है। अपर मुख्य सचिव उच्च शिक्षा डॉ रणबीर सिंह ने इस संबंध में उच्च शिक्षा निदेशक डॉ बीएस मलकानी से विस्तृत प्रस्ताव जल्द तलब किया है। 

सरकारी डिग्री कॉलेजों खासकर दूरदराज के कॉलेज यूं तो संसाधनों की कमी से जूझ रहे हैं। इन कॉलेजों में स्मार्ट क्लासेज का ख्वाब दूर की कौड़ी है, लेकिन अब राज्य सरकार इन कॉलेजों को स्मार्ट बनाने की तैयारी कर रही है। मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र रावत के समीक्षा बैठक में स्मार्ट क्लासेज शुरू करने पर जोर देने के बाद अब उच्च शिक्षा महकमा इस योजना को जमीन पर उतारने में जुट गया है। 

योजना का मकसद सरकारी कॉलेजों को पठन-पाठन की आधुनिक तकनीक से जोडऩा है। शिक्षा की गुणवत्ता के लिए ये पहल इसी शैक्षिक सत्र से की जा रही है। 

उच्च शिक्षा अपर मुख्य सचिव डॉ रणबीर सिंह ने शुक्रवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए सरकारी डिग्री कॉलेजों में स्मार्ट क्लासेज प्रारंभ करने को लेकर उच्च शिक्षा निदेशक, महकमे के अधिकारियों व कॉलेज प्राचार्यों के साथ वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये चर्चा की। 

अपर मुख्य सचिव ने योजना के पहले चरण में राष्ट्रीय उच्चतर शिक्षा अभियान (रूसा) में चयनित में से 20 सरकारी डिग्री कॉलेजों में इसे शुरू करने के निर्देश दिए। उक्त कॉलेजों में 20 फीसद क्लासेज को स्मार्ट क्लासेज के तौर पर संचालित किया जाएगा। विज्ञान, वाणिज्य व कला वर्ग के लिए स्मार्ट क्लासेज तैयार होंगी। 

बड़े कॉलेजों में दो से अधिक स्मार्ट क्लासेज तो अन्य कॉलेजों में दो स्मार्ट क्लासेज संचालित की जाएंगी। आने वाले वर्षों में इस योजना में अधिक कॉलेजों का चयन किया जाएगा। 

उच्च शिक्षा निदेशक को इस संबंध में विस्तृत प्रस्ताव जल्द देने को कहा गया है। दस कॉलेजों में ई-लाइब्रेरी भी शुरू की जाएगी। ई-लाइब्रेरी में छात्र-छात्राओं को इंटरनेट सुविधा के साथ ही ऑनलाइन ओपन रिसोर्स उपलब्ध कराए जाएंगे। 

यह भी पढ़ें: बारहवीं में अंक कम हैं तो डीएलएड में होगी दिक्कत

यह भी पढ़ें: उत्तराखंड के सभी विद्यालयों में एनसीइआरटी किताबें

यह भी पढ़ें: कैबिनेट: अब स्कूली बच्चों को मिलेगा अधिक पौष्टिक भोजन


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.