Move to Jagran APP

पूर्व निर्धारित स्थान पर ही बनेगा सिगटाली मोटर पुल

गढ़वाल और कुमाऊं मंडल को जोड़ने वाले ऋषिकेश बदरीनाथ राष्ट्रीय राजमार्ग स्थित सिगटाली मोटर पुल

By JagranEdited By: Published: Wed, 19 May 2021 05:39 AM (IST)Updated: Wed, 19 May 2021 05:39 AM (IST)
पूर्व निर्धारित स्थान पर ही बनेगा सिगटाली मोटर पुल

जागरण संवाददाता, ऋषिकेश: गढ़वाल और कुमाऊं मंडल को जोड़ने वाले ऋषिकेश बदरीनाथ राष्ट्रीय राजमार्ग स्थित सिगटाली मोटर पुल पूर्व निर्धारित स्थल पर ही बनेगा। प्रमुख सचिव लोक निर्माण विभाग आरके सुधांशु ने इस संबंध में शासनादेश जारी कर दिया है। वर्ष 2006 में स्वीकृत इस मोटर पुल के पूर्व निर्धारित स्थान को बीते वर्ष 15 जनवरी को तत्कालीन मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत की सरकार में तीन किलोमीटर आगे दूसरे स्थान पर निर्मित किए जाने का आदेश जारी किया गया था। एक बार फिर तीरथ सरकार ने पिछली सरकार के फैसले को पलटा है।

loksabha election banner

जनपद टिहरी गढ़वाल के कौड़ियाला और जनपद पौड़ी गढ़वाल के यमकेश्वर प्रखंड को जोड़ने वाले इस पुल के निर्माण का शासनादेश तत्कालीन मुख्यमंत्री एनडी तिवारी की सरकार में हुआ था। 30 अगस्त 2006 को कौड़ियाला ब्यास घाट मोटर मार्ग और सिगटाली मोटर पुल निर्माण के लिए 1579.80 लाख रुपये की वित्तीय स्वीकृति प्रदान की गई थी। उसके बाद वर्ष 2008 में तत्कालीन मुख्यमंत्री भुवन चंद्र खंडूड़ी ने इस योजना का भूमि पूजन किया था।

बीते वर्ष 15 जनवरी 2020 को तत्कालीन मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत की सरकार में इस मोटर पुल का निर्माण पूर्व चयनित स्थल से तीन किलोमीटर आगे कौडियाला बाजार से एक किलोमीटर आगे किए जाने का शासनादेश जारी किया गया था। पूर्व चयनित स्थल पर एक एनजीओ को संग्रहालय बनाने की अनुमति दी गई थी। जिसका क्षेत्र की जनता ने प्रखर विरोध किया था। कृषि मंत्री व नरेंद्रनगर के विधायक सुबोध उनियाल, यमकेश्वर की विधायक रितु खंडूड़ी सहित ढांगू विकास समिति ने मोटर पुल निर्माण स्थल परिवर्तित किए जाने के आदेश का विरोध किया था। इस मामले में उन्होंने तत्कालीन मुख्यमंत्री और मुख्य सचिव के समक्ष आपत्ति दर्ज कराई थी। राज्यसभा सदस्य अनिल बलूनी से भी ढांगू विकास समिति के सदस्यों ने मुलाकात कर पूर्व निर्धारित स्थल पर ही मोटर पुल के निर्माण की मांग की थी।

----------

शीघ्र होगी टेंडरिग की प्रक्रिया

शासन के प्रवक्ता व कृषि मंत्री सुबोध उनियाल ने बताया कि मंगलवार को प्रमुख सचिव लोक निर्माण विभाग आरके सुधांशु ने इस मामले में मुख्य अभियंता लोक निर्माण विभाग को शासनादेश जारी कर दिया है। जिसमें 15 जनवरी 2020 के आदेश को निरस्त करते हुए अब पुल का निर्माण पूर्व निर्धारित स्थल पर ही किए जाने का आदेश किया गया है। कृषि मंत्री ने बताया कि इस मामले में शीघ्र टेंडर प्रक्रिया शुरू की जाएगी।

पौड़ी के आठ ब्लॉक होंगे लाभांवित

ढांगू विकास समिति के अध्यक्ष उदय सिंह नेगी, प्रशांत मैठाणी, वेद प्रकाश मैठाणी आदि ने मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत और कृषि मंत्री सुबोध उनियाल का आभार जताते हुए कहा कि करीब 21 किलोमीटर लंबे कौडियाला ब्यास घाट मोटर मार्ग के निर्माण से जनपद पौड़ी के आठ ब्लॉक की जनता लाभान्वित होगी। साथ ही गढ़वाल और कुमाऊं मंडल के बीच की दूरी भी कम होगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.