Move to Jagran APP

Coronavirus Outbreak: हिमालयन हॉस्पिटल में कोरोना संक्रमित बच्चों के लिए अलग वॉर्ड

कोरोना संक्रमण की तीसरी संभावित लहर से बचाव के लिए हिमालयन हॉस्पिटल हॉस्पिटल ने एहतियाती कदम उठाने शुरू कर दिए हैं। इसके लिए कोविड हॉस्पिटल में नियोनेटल बाल रोग विभाग नर्सिंग इंफेक्शन कंट्रोल समेत अन्य मेडिकल स्टाफ की एक टास्क फोर्स बनाई गई।

By Raksha PanthriEdited By: Published: Wed, 26 May 2021 06:54 PM (IST)Updated: Wed, 26 May 2021 06:54 PM (IST)
हिमालयन हॉस्पिटल में कोरोना संक्रमित बच्चों के लिए अलग वॉर्ड।

संवाद सूत्र, डोईवाला। कोरोना संक्रमण की तीसरी संभावित लहर से बचाव के लिए हिमालयन हॉस्पिटल हॉस्पिटल ने एहतियाती कदम उठाने शुरू कर दिए हैं। इसके लिए कोविड हॉस्पिटल में नियोनेटल, बाल रोग विभाग, नर्सिंग, इंफेक्शन कंट्रोल समेत अन्य मेडिकल स्टाफ की एक टास्क फोर्स बनाई गई। हिमालयन यूनिवर्सिटी जौलीग्रांट के कुलपति डॉ. विजय धस्माना ने बताया कि स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने कोरोना की तीसरी लहर की आशंका जताई है। इस लहर में बच्चों के लिए ज्यादा खतरा बताया जा रहा है। 

loksabha election banner

कोरोना की पहली और दूसरी लहर के परिणामों व परिस्थितियों को देखते हुए अस्पताल प्रबंधन ने तीसरी लहर के लिए मास्टर प्लान तैयार कर दिया है। उन्होंने बताया कि हॉस्पिटल के मुख्य भवन से अलग कोविड हॉस्पिटल की बिल्डिंग में कोविड डेडिकेटेड एनआइसीयू (नियोनेटल इंटेंसिव केयर यूनिट) व पीआइसीयू (पीडियाट्रिक आइसीयू) वॉर्ड अलग से तैयार किया जा रहा है। शुरुआती चरण में दोनों की क्षमता 10 से 20 बिस्तरों की होगी।

भविष्य में जरूरत के मुताबिक इनकी संख्या में इजाफा किया जा सकता है। बच्चों के आइसीयू और पीआइसीयू में आवश्यक उपकरण भी इंस्टाल किए जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि कोविड संक्रमित बच्चों के लिए कोविड हॉस्पिटल में अलग से कोविड वार्ड भी तैयार किया जा रहा है। उसमें ऑक्सीजन युक्त बेड, हाई फ्लो ऑक्सीजन बेड होंगे। हैं। कोविड संदिग्ध के लिए अलग वार्ड तैयार किया गया है। 

बच्चों के साथ एक परिजन के लिए भी होगी व्यवस्था

कुलपति डॉ. विजय धस्माना ने बताया कि कोविड नियमों के तहत हॉस्पिटल में कोविड संक्रमित बच्चों के साथ उनके एक परिजन के भी ठहरने व उनके भोजन भोजन की व्यवस्था भी की जाएगी। इससे कोरोना संक्रमण का खतरा भी कम होगा। बच्चों के परिजन को भी हॉस्पिटल में कोविड नियमों का पालन करना अनिवार्य होगा। उन्होंने बताया कि कोरोना की तीसरी संभावित लहर को देखते हुए एक टास्क फोर्स का गठन किया गया है। इसमें चिकित्सक, नर्सें, इंफेक्शन कंट्रोल की टीम व अन्य मेडिकल स्टाफ रहेगा। उनका काम कोविड वार्ड में दवाई, मेडिकल उपकरणों अन्य जरूरतों व बेड की उपलब्धता के लिए समन्वय करेगी।

प्रशिक्षित स्टाफ की कोविड वॉर्ड में तैनाती

कुलपति डॉ. विजय धस्माना ने बताया कि हॉस्पिटल के मुख्य भवन से अलग कोविड हॉस्पिटल के पीआइसीयू व एनआइसीयू में प्रशिक्षित मेडिकल स्टाफ की ही तैनाती अलग से की जाएगी। इसके लिए खास तौर पर विशेषज्ञों की निगरानी में तमाम चिकित्सकों, नर्सों व अन्य मेडिकल स्टाफ को विशेष ट्रेनिंग दी जा रही है।

हिमालयन हॉस्पिटल में सभी ओपीडी व आइपीडी सेवाएं सुचारू

कुलपति डॉ. विजय धस्माना ने बताया कि कोविड रोगियों के अलावा अन्य रोगियों के लिए हिमालयन हॉस्पिटल के मुख्य भवन में ही ओपीडी व आइपीडी स्वास्थ्य सेवा सामान्य रूप से जारी है। हॉस्पिटल में गंभीर रोगियों के उपचार के लिए सर्जरी (ऑपरेशन) भी शुरू कर दी गई है। 0135-2471200, 0135-2471300, 0135-2471110, 0135-2471202 पर जानकारी ले सकते हैं।

यह भी पढ़ें- ऋषिकेश में 500 बेड के कोविड अस्पताल का मुख्‍यमंत्री ने किया लोकार्पण, कहा- सरकार ने डेढ़ माह में बढ़ाई दस गुनी स्वस्थ सेवाएं

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.