Move to Jagran APP

जौनसार की होनहार बेटियां बनी महिला फोर्स में कमांडो

चकराता जौनसार की दो होनहार बेटियों ममता पंवार और रेशमा का चयन राज्य महिला कमांडो दस्ते में हुआ है।

By JagranEdited By: Published: Sat, 27 Feb 2021 03:25 AM (IST)Updated: Sat, 27 Feb 2021 03:25 AM (IST)
जौनसार की होनहार बेटियां बनी महिला फोर्स में कमांडो
जौनसार की होनहार बेटियां बनी महिला फोर्स में कमांडो

संवाद सूत्र, चकराता: जौनसार की दो होनहार बेटियों ममता पंवार और रेशमा का चयन राज्य महिला कमांडो फोर्स में हुआ है। किसान परिवार से जुड़ी बेटियों ने अपनी प्रतिभा का परचम लहराया है। उनके कमांडो बनाने पर स्वजनों व स्थानीय जनता ने खुशी जताई। कहा कि इससे क्षेत्र की अन्य बेटियों को भी आगे बढ़ने में मदद मिलेगी। प्री एक्जाम व स्पेशल ट्रेनिग के बाद कुल 22 महिला कमांडो पुलिस विभाग से पास आउट हुई हैं, जिसमें जौनसार की दो बेटियां शामिल है।

loksabha election banner

बदलाव के इस दौर में बेटियां हर क्षेत्र में अच्छा प्रदर्शन कर रही हैं। जनजाति क्षेत्र जौनसार-बावर की प्रतिभावान बेटियां शिक्षा, खेल, संगीत, मॉडलिग, इंजीनियरिग, चिकित्सा, गायिकी, प्रशासनिक, पुलिसिग और अन्य क्षेत्र में अपना परचम लहरा रही हैं। इसी कड़ी में जौनसार के चकराता ब्लॉक से जुड़े सुदूरवर्ती लावड़ी निवासी कृषक अजब सिंह पंवार की होनहार बेटी ममता पंवार और धारिया-मलेथा निवासी कृषक किकंरु राम की बेटी रेशमा का चयन वर्ष 2016 में उत्तराखंड पुलिस में महिला आरक्षी के पद पर हुआ। प्रशिक्षण के बाद इनकी पोस्टिग हरिद्धार में हुई। इसके बाद पुलिस विभाग में अलग से महिला कमांडो फोर्स का गठन हुआ। राज्य की महिला कमांडो फोर्स के लिए कुछ दिन पहले चली प्रक्रिया के दौरान प्रदेश से कुल 22 कमांडो का चयन किया गया। इसमें ममता व रेशमा का चयन प्रदेश की महिला कमांडो फोर्स के लिए हुआ। उनकी इस सफलता पर जौनसार के घणता निवासी प्रदेश तीर अंदाजी संघ के अध्यक्ष एवं भारतीय तीर अंदाजी संघ के राष्ट्रीय कोषाध्यक्ष राजेंद्र सिंह तोमर ने कहा कि यह जनजाति क्षेत्र के लिए गौरव की बात है। जौनसार की होनहार बेटियों ने कड़ी मेहनत व संघर्ष से मुकाम हासिल किया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.