देहरादून, जेएनएन। अयोध्‍या मामले में सुप्रीम कोर्ट के फैसले को राज्‍य में स्थिति सामान्‍य है। ए‍हतियातन प्रदेश के सभी शिक्षण संस्‍थाओं में अवकाश रखा गया है। मिश्रित आबादी वाले इलाकों में पुलिस गश्‍त कर रही है। फिलहाल स्थिति सामान्‍य बनी हुई है। सभी जिलों में पुलिस और प्रशासनिक अधिकारी स्थिति पर नजर बनाए हुए हैं। वहीं, हरिद्वार में अयोध्‍या मसले पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले को संतों ने सत्‍य की विजय करार दिया। साथ ही इसे एतिहासिक फैसला बताया। अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष श्री महंत नरेंद्र गिरि, महामंडलेश्वर कैलाशानंद ब्रह्मचारी, भूमा पीठाधीश्वर स्वामी अच्युतानंद तीर्थ ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट ने सही को सही और गलत को गलत साबित किया है। संतों ने सभी पक्षों से सांप्रदायिक सौहार्द और शांति बनाए रखने की अपील भी की। संत सुबह से ही सुप्रीम कोर्ट के फैसले का इंतजार कर रहे थे।

हरिद्वार में बीती रात से ही मिश्रित आबादी वाले और संवेदनशील इलाकों में पुलिस गश्त बढ़ा दी गई है। सुबह 6 बजे से पूरे जिले में धारा 144 लागू है। जिलाधिकारी दीपेंद्र चौधरी ने बताया की सभी संवेदनशील स्थानों सहित अन्य सहित सभी जगह पर क्षेत्रीय एसडीएम वासियों को अपने अधीनस्थों के साथ लगातार गश्‍त करने के आदेश दिए गए हैं। इसके अलावा संदिग्ध लोगों को और पहले से चिन्हित लोगों पर कड़ी निगाह रखी जा रही है। पुलिस-प्रशासन ने ने दावा किया कि वे किसी भी स्थिति से निपटने के लिए पूरी तरह चौकस है और शहर की फिजा को किसी भी कीमत पर खराब नहीं होने दिया जाएगा।

वहीं, पुलिस प्रशासन ने पुलिस और पीएसी के साथ ज्वालापुर कोतवाली क्षेत्र में फ्लैग मार्च निकाला। साथ ही लोगों को कहा कि वह किसी तरह की झूठी अफवाह ना फैलाएं। अफवाह फैलाने वालों पर पुलिस शिकंजा कसेगी। फ्लैग मार्च के दौरान पुलिस प्रशासन के अधिकारी मौजूद रहे। 

उधर, अयोध्या फैसले को लेकर रुड़की व आसपास के क्षेत्रों में स्थिति सामान्य है। अधिकांश स्कूल सुबह खुल गए थे। बच्चे स्कूल भी पहुंचे, लेकिन स्कूल जाने पर पता चला कि अवकाश घोषित कर दिया गया है। वहीं शहर में विभिन्न स्थानों पर पुलिस सुरक्षा बढ़ा दी गई है। शहर के संवेदनशील इलाकों में पीएसी के अलावा सशस्त्र पुलिस को भी तैनात किया गया है। एसपी देहात नवनीत सिंह भुल्लर ने बताया कि सभी जगह सतर्कता बरती जा रही है। कहीं पर किसी तरह के तनाव या विवाद की कोई सूचना नहीं है।

वहीं, टिहरी जिले में पुलिस और प्रशासन सभी वर्गों से शांति व्यवस्था बनाए रखने की अपील की है। एसएसपी योगेंद्र सिह रावत ने बताया कि जिले में शांति व्यवस्था बनाये रखने की अपील की गई है।

पौड़ी में स्थिति सामान्य है। डीएम धीराज सिंह ने जिले में सभी एसडीएम को अपने अपने क्षेत्रों में हर गतिविधि पर नजर रखने के निर्देश दिए है। संवेदनशील जगह पर सुरक्षा कर्मी तैनाती के भी निर्देश जारी कर दिए हैं। कोटद्वार में एसडीएम योगेश मेहरा ने पुलिस को अलर्ट रहने के निर्देश दिए है। कौड़िया चेक पोस्ट, लकड़ी पड़ाव, आमपडाव सहित तमाम संवेदनशील जगह पर सुरक्षा कर्मी तैनाती के भी निर्देश जारी कर दिए हैं। प्रशासन की तरफ से स्कूलों की छुटी की घोषणा देर से होने के कारण बच्चों की फजीहत हुई। बच्चे अन्य दिनों की तरह स्कूल पहुंचे, जहाँ से उन्हें वापस लौटा दिया गया।

यह भी पढ़ें: Ayodhya verdict : डीआइजी ने कहा, किसी के बहकावे में ना आएं, सौहार्द्रपूर्ण माहौल बनाएं

सभी से शांति व्यवस्था बनाए रखने की अपील

अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्रीमान नरेंद्र गिरि ने श्री राम जन्मभूमि मंदिर मामले में सुप्रीम कोर्ट के फैसले के मद्देनजर सभी से शांति व्यवस्था बनाए रखने की अपील की है। उन्होंने जारी अपने वीडियो संदेश में आने वाले फैसले को संपूर्ण राष्ट्र के पक्ष में बताया है। उन्होंने विश्व भर के सभी संत महात्माओं और धर्मगुरुओं से अपील की है कि वह अपने मानने वालों और भक्तों से देश की संप्रदायिक सौहार्द और सद्भावना को बनाए रखने की अपील करें। उन्होंने कहा है कि यह फैसले की घड़ी देश की एकता और अखंडता संप्रदायिक सौहार्द और आपसी सद्भावना परीक्षा की घड़ी है।  हमें इस परीक्षा में पास होना हैं।

यह भी पढ़ें: अयोध्या फैसले के मद्देनजर उत्‍तराखंड में आज स्कूल-कॉलेज बंद, हाई अलर्ट

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस