Move to Jagran APP

गैस कटर से एसबीआइ का एटीएम काटकर लाखों उड़ा ले गए चोर Dehradun News

बेखौफ चोरों ने मसूरी रोड स्थित स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के एटीएम को गैस कटर से काटकर लाखों रुपये की नकदी उड़ा ली। घटना का पता तब चला जब एटीएम का सुरक्षा गार्ड वहां पहुंचा।

By Edited By: Published: Tue, 29 Oct 2019 03:01 AM (IST)Updated: Tue, 29 Oct 2019 11:12 AM (IST)
गैस कटर से एसबीआइ का एटीएम काटकर लाखों उड़ा ले गए चोर Dehradun News
गैस कटर से एसबीआइ का एटीएम काटकर लाखों उड़ा ले गए चोर Dehradun News

देहरादून, जेएनएन। बेखौफ चोरों ने मसूरी रोड स्थित स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के एटीएम को गैस कटर से काटकर लाखों रुपये की नकदी उड़ा ली। घटना का पता तब चला, जब एटीएम का सुरक्षा गार्ड वहां पहुंचा। सूचना पर एसपी सिटी पुलिस फोर्स समेत मौके पर पहुंची। हैरानी की बात ये है कि एटीएम केबिन में सीसीटीवी कैमरा ही नहीं था। 

loksabha election banner

गनीमत रही कि एटीएम में एक गुप्त कैमरा होता है और उसमें चोरों का चेहरा कैद हो गया। पुलिस ने कैमरे की रिकॉर्डिग देखी तो उसमें दो बदमाश एटीएम काटते हुए दिखाई दिए। एटीएम में कैश जमा कराने वाली एजेंसी की तहरीर पर राजपुर पुलिस ने मुकदमा दर्ज कर लिया है। पुलिस की मानें तो बैंक खुलने के बाद ही चोरी हुई रकम की आधिकारिक सूचना मिल सकेगी। 

राजपुर थाना पुलिस के अनुसार भारतीय स्टेट बैंक की डीआइटी ब्रांच का एटीएम मसूरी रोड पर है। शुक्रवार देर शाम एटीएम में कैश डाला गया था। शनिवार व रविवार को इस एटीएम से नकदी निकासी हुई थी। कैमरे की फुटेज की जांच के बाद पुलिस ने बताया कि आधी रात के बाद करीब दो-ढाई बजे दो चोर एटीएम में घुसे। 

उन्होंने गैस कटर से एटीएम काटा व मशीन में रखा कैश उड़ा लिया। एटीएम के बाहर एक कार भी खड़ी थी। घटना के बाद आरोपित इसी कार से फरार हो गए। अगले दिन सुबह जब गार्ड पहुंचा तो एटीएम कटा देखकर दंग रह गया। उसने बैंक अधिकारियों को घटना की सूचना दी। बैंक अधिकारियों ने इसकी सूचना पुलिस को दी। 

एटीएम काट लाखों रुपये उड़ाने की सूचना मिलते ही पुलिस के होश उड़ गए। एसपी सिटी श्वेता चौबे और राजपुर थानाध्यक्ष अशोक राठौड़ मौके पर पहुंचे और जांच पड़ताल की। फोरेंसिक टीम द्वारा वहां से साक्ष्य जुटाए गए। पुलिस को अभी चोरी हुई रकम की जानकारी नहीं मिली है। 

एसपी सिटी ने बताया कि कैश डालने के बाद कितनी निकासी हुई, इसकी जानकारी बुधवार को बैंक खुलने के बाद ही मिलेगी। पुलिस एटीएम के सिक्योरिटी गार्डों को भी हिरासत में लेकर पूछताछ कर रही है। कैश जमा करने वाली एजेंसी सीएमएस की ओर से अज्ञात चोरों के खिलाफ राजपुर थाने में मुकदमा दर्ज कराया गया है। 

एटीएम कक्ष में नहीं था सीसीटीवी कैमरा 

एसबीआइ के एटीएम में आरबीआइ के निर्देशानुसार सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम नहीं थे। एटीएम कक्ष में सीसीटीवी कैमरा तक नहीं था। सिर्फ मशीन में ही कम क्षमता वाला कैमरा लगा था। एटीएम में कोई गार्ड भी तैनात नहीं था, जबकि एटीएम में 24 घंटे गार्ड की ड्यूटी अनिवार्य है। 

गार्डो की भूमिका भी संदिग्ध 

एटीएम से लाखों की चोरी के मामले में सिक्योरिटी गार्डो की भूमिका भी सवालों के घेरे में है। पुलिस का कहना है कि सामान्य दिनों में गार्ड तैनात रहता था, मगर दीपावली की रात वह गायब रहा। अब सवाल यह है कि चोरों को कैसे पता चला कि घटना की रात ही गार्ड वहां नहीं है। 

एसपी सिटी चौबे ने बताया कि दीपावली की रात को आठ बजे एक गार्ड की शिफ्ट खत्म हुई। नियमानुसार जब तक दूसरा गार्ड नहीं पहुंच जाता है तब तक पहला गार्ड एटीएम कक्ष छोड़कर नहीं जा सकता है। फिर भी वह एटीएम छोड़कर चला गया। दूसरे गार्ड को भी रात आठ बजे तक पहुंच जाना चाहिए था, लेकिन वह पूरी रात नहीं आया। उसने सिक्योरिटी एजेंसी के अधिकारियों को भी सूचना नहीं दी। 

उन्होंने बताया कि सामान्य दिनों में इस एटीएम में दिन-रात गार्ड तैनात रहते थे। अभी तक जो भी घटनाएं हुई हैं, उसमें बदमाशों ने केवल उन्हीं एटीएम को निशाना बनाया है। जिनमें गार्ड नहीं था। उन्होंने बताया कि गार्डो को हिरासत में लेकर पूछताछ की जा रही है। 

चोरों ने की हुई थी रेकी 

एटीएम में चोरी करने पहुंचे बदमाश बेहद शातिर थे। चोरों ने एटीएम की रेकी की हुई थी। यह एटीएम सड़क किनारे है व इसके सामने एक विशालकाय वृक्ष है। वृक्ष होने से एटीएम कक्ष पूरा ढंक जाता है और अंदर क्या हो रहा, बाहर से जाने वाले को मालूम नहीं चलता। एटीएम में सीसीटीवी कैमरा नहीं है यह जानकारी भी चोरों के पास थी। 

कार तलाश रही पुलिस 

जिस कार से चोर कैश लेकर भागे हैं, पुलिस उसकी तलाश कर रही है। शहर की सभी मुख्य सड़कों पर लगे सीसीटीवी कैमरों की फुटेज खंगाली जा रही। 

यह भी पढ़ें: बंद घर में सेंध लगाने के दो आरोपित गिरफ्तार, चोरी का माल बरामद Dehradun 

मिले महत्वपूर्ण सुराग 

एसएसपी देहरादून अरुण मोहन जोशी के मुताबिक, घटना में आरोपितों की जल्द गिरफ्तारी की जाएगी। पुलिस को महत्वपूर्ण सुराग मिले हैं। बैंक या सुरक्षा के लिए हायर की गई सिक्योरिटी एजेंसी ने सुरक्षा के मानक पूरे नहीं किए है तो उनके विरुद्ध भी कदम उठाए जाएंगे।

यह भी पढ़ें: गुजरात के व्यापारी ठेली पर भूले नोटों से भरा थैला, पुलिस की सख्ती से मिला Dehradun News


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.