Move to Jagran APP

सरदार पटेल की जयंती पर ली एकता की शपथ

लौहपुरुष सरदार वल्लभ भाई पटेल की 143वीं जयंती के अवसर पर दून के

By JagranEdited By: Published: Wed, 31 Oct 2018 09:44 PM (IST)Updated: Wed, 31 Oct 2018 09:44 PM (IST)
सरदार पटेल की जयंती पर ली एकता की शपथ

जागरण संवाददाता, देहरादून : लौहपुरुष सरदार बल्लभ भाई पटेल की 143वीं जयंती के अवसर पर दून के सरकारी व निजी शिक्षण संस्थानों में विभिन्न कार्यक्रम आयोजित कर पटेल को याद किया गया। इस दौरान राष्ट्रीय एकता की शपथ भी दिलाई गई।

loksabha election banner

डीएवी पीजी कॉलेज में राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई ने सरदार बल्लभ भाई पटेल की जयंती को राष्ट्रीय एकता दिवस के रूप में मनाया। मुख्य अतिथि सेवानिवृत्त लेफ्टिनेंट जनरल ओपी कौशिकने कार्यक्रम का शुभारंभ किया। उन्होंने कहा कि सरदार बल्लभ भाई पटेल को देश को एक सूत्र में बाधने का श्रेय जाता है। इसलिए आज भी उनके विचार प्रासंगिक हैं। कॉलेज के कार्यवाहक प्राचार्य डॉ. वीके दीक्षित ने सरदार बल्लभ भाई पटेल के चित्र पर पुष्प अर्पित किए। उन्होंने सभी स्वयंसेवकों, अतिथियों व शिक्षकों को राष्ट्रीय एकता दिवस शपथ ली।

उधर, वन अनुसंधान संस्थान में सरदार बल्लभ भाई पटेल का जन्मदिवस मनाया गया। इस अवसर पर वन अनुसंधान संस्थान के समस्त अधिकारी एवं कर्मचारी दीक्षातगृह में एकत्रित हुए और पटेल के चित्र पर श्रद्धासुमन अर्पित किए। उधर, श्री गुरुराम राय पीजी कॉलेज में भी पटेल की जयंती के मौके पर छात्र-छात्राओं एवं शिक्षकों ने राष्ट्रीय एकता की शपथ ली।

ओएनजीसी में भी सरदार पटेल की जयंती को राष्ट्रीय एकता दिवस के रूप में मनाया गया। ओएनजीसी मुख्यालय तेल भवन में आयोजित समारोह में कार्यकारी निदेशक आलोक मिश्र ने ओएनजीसी कार्मिकों को राष्ट्रीय एकता की शपथ दिलाई।

उधर, केंद्रीय विद्यालय भारतीय सैन्य अकादमी में पटेल की जयंती के अवसर पर राष्ट्रीय एकता दिवस का आयोजन किया गया। उधर, श्री गुरुराम राय पब्लिक स्कूल पटेलनगर में रन ऑफ यूनिटी का आयोजन किया गया। विद्यालय की प्रधानाचार्य राजेश अरोड़ा ने छात्रों को शपथ दिलाई। उधर, सरदार बल्लभ भाई पटेल विचार मंच के संस्थापक मनोज पटेल ने ओल्ड डालनवाला में सरदार पटेल की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया। देश की एकता में पटेल का अहम योगदान : मुख्यमंत्री

देहरादून : मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने सरदार बल्लभ भाई पटेल की जयंती के अवसर पर पटेल पार्क घंटाघर स्थित प्रतिमा में माल्यार्पण कर उन्हें श्रद्धासुमन अर्पित किए। इसके बाद मुख्यमंत्री ने 'रन फोर यूनिटी' रैली में प्रतिभाग किया। मुख्यमंत्री ने कहा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को सरदार बल्लभ भाई पटेल की भव्य प्रतिमा का अनावरण किया। जो विश्व की सबसे ऊंची प्रतिमा है। कहा कि सरदार पटेल का स्वतंत्रता के संघर्ष व आजादी के बाद देश की एकता में महत्वपूर्ण योगदान है। पटेल ने देश की आजादी के बाद बिना एक गोली चलाए 550 रियासतों का भारत में विलय कर देश को एकता के सूत्र में बांधा। पुलिस महानिदेशक ने दिलाई शपथ

शहर के सरकारी संस्थानों में राष्ट्रीय एकता की शपथ ली गई। पुलिस लाइन में पुलिस महानिदेशक उत्तराखंड अनिल रतूड़ी ने सरदार बल्लभ भाई पटेल को भावपूर्ण श्रद्धाजलि अर्पित की। कार्यक्रम में अशोक कुमार, अपर पुलिस महानिदेशक (कानून एवं व्यवस्था), राम सिंह मीणा, अपर पुलिस महानिदेशक (प्रशासन) आदि मौजूद रहे। जिलाधिकारी ने दिलाई शपथ

देहरादून : सरदार बल्लभ भाई पटेल की जयंती के अवसर पर बुधवार को जनपद में शासकीय-अर्धशासकीय कार्यालयों में भी राष्ट्रीय एकता दिवस मनाया गया। स्थानीय कचहरी परिसर में जिला प्रशासन के तत्वावधान में जिलाधिकारी एसए मुरुगेशन राष्ट्रीय एकता की शपथ दिलाई।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.