देहरादून, राज्य ब्यूरो। रुड़की नगर निगम के चुनाव का कार्यक्रम फाइनल कर दिया गया है। चुनाव 22 नवंबर को होगा। शासन ने इसकी अधिसूचना जारी कर दी। अब राज्य निर्वाचन आयोग अधिसूचना जारी करेगा, जबकि 23 अक्टूबर को हरिद्वार के जिलाधिकारी इसकी सूचना जारी करेंगे। दूसरी, तरफ चुनाव की अधिसूचना जारी होने के साथ ही रुड़की में चुनावी सरगर्मी शुरू हो गई है।

नगर निकाय चुनाव में रुड़की नगर निगम उन निकायों में शामिल था, जहां पूर्व में चुनाव नहीं हो पाए थे। चुनाव का मसला पहले हाईकोर्ट और फिर सुप्रीम कोर्ट तक गया। सुप्रीम कोर्ट ने सरकार को राहत देते हुए जल्द से जल्द रुड़की नगर निगम के चुनाव कराने के निर्देश दिए थे। 

सरकार ने इस सिलसिले में राज्य निर्वाचन आयोग से चुनाव का प्रस्तावित कार्यक्रम मांगा। इस बीच पंचायत चुनाव की प्रक्रिया भी चलने के कारण संशोधित कार्यक्रम मांगा।

शासन स्तर पर हुए मंथन के बाद चुनाव का कार्यक्रम तय कर इसे अनुमोदन के लिए मुख्यमंत्री और फिर शहरी विकास मंत्री को भेजा गया। सरकार से हरी झंडी मिलने के बाद सोमवार शाम को सचिव शहरी विकास शैलेश बगोली की ओर से चुनाव की अधिसूचना जारी कर दी गई।

यह भी पढ़ें: Uttarakhand Panchayat Election: रुझान आने के साथ ही प्रत्याशियों से बदलते रहे चेहरे 

अधिसूचना के मुताबिक रुड़की नगर निगम के चुनाव की प्रक्रिया एक नवंबर को नामांकन पत्र दाखिल करने के साथ होगी। दो नवंबर को भी नामांकन पत्र दाखिल किए जा सकेंगे। चार व पांच नवंबर को नामांकन पत्रों की जांच होगी, जबकि छह नवंबर को नाम वापस लिए जा सकेंगे। सात नवंबर को चुनाव चिह्न आवंटित किए जाएंगे और 22 नवंबर को मतदान होगा। 24 नवंबर को मतगणना होगी और इसी दिन परिणाम घोषित कर दिए जाएंगे।

यह भी पढ़ें: उत्तराखंड पंचायत चुनावः पेश की नजीर, सात जिलों में सबसे अधिक चुने गए निर्विरोध प्रधान

Posted By: Bhanu

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप