Move to Jagran APP

डा भीमराव आंबेडकर की जयंती पर किया उन्‍हें याद, अर्पित किए श्रद्धासुमन

डा भीमराव आंबेडकर की जयंत के अवसर पर उनके चित्र पर श्रद्धासुमन आतिर्पत कर उन्‍हें याद किया गया।

By Sunil NegiEdited By: Published: Tue, 14 Apr 2020 02:29 PM (IST)Updated: Tue, 14 Apr 2020 02:29 PM (IST)
डा भीमराव आंबेडकर की जयंती पर किया उन्‍हें याद, अर्पित किए श्रद्धासुमन

देहरादून, जेएनएन। डा भीमराव आंबेडकर की जयंत के अवसर पर उनके चित्र पर श्रद्धासुमन आतिर्पत कर उन्‍हें याद किया गया। राज्यपाल बेबी रानी मौर्य ने डा भीमराव आंबेडकर की जयंती के अवसर पर प्रदेशवासियों को शुभकामनाएं व बधाई दी है। वहीं, मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने बाबासाहेब की जयंती पर मुख्यमंत्री आवास में उनके चित्र पर श्रद्धासुमन अर्पित किए।

loksabha election banner

राज्यपाल ने प्रदेशवासियों से अनुरोध किया है कि कोरोना वायरस संक्रमण के कारण लागू किये लाकडाउन का कड़ाई से पालने करते हुए अपने-अपने घरों में ही डा भीमराव आंबेडकर को याद करें। उनकी पुस्तकें पढ़ें। उनके विचारों से तथा उनके जीवन चरित्र से बच्चों को अवगत करायें। लाकडाउन के कारण प्रभावित हुए आर्थिक रूप से कमजोर लोगों की सहायता करके ही हम बाबा साहब को सच्ची श्रद्धांजलि दे सकते हैं। 

अपने संदेश में राज्यपाल ने कहा कि बाबा साहब ने सामाजिक भेदभाव को दूर करने और समानता के सिद्धांत को लागू करने के लिए भारतीय संविधान का मार्ग चुना। भारतीय संविधान के रूप में उन्होंने हमें ऐसी शक्ति दी है जिससे सभी वर्गों के लोगों के सपने साकार हो सकते है।

राज्यपाल ने कहा कि हमें प्रयास करना होगा कि डा आंबेडकर के प्रयास अधिक-से-अधिक देशवासियों तक पहुंचें ताकि समरसता और सौहार्द के साथ मिल-जुलकर आगे बढ़ने की भावना और मजबूत बने। हमें डा आंबेडकर के आर्थिक और सामाजिक सुधार के विचारों को साकार करने के प्रयास करने होंगे।

डॉ. भीमराव अंबेडकर ने हमेशा समानता के लिए संघर्ष किया: सीएम

मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र ने कहा कि डॉ. भीमराव अंबेडकर ने हमेशा समानता के लिए संघर्ष किया। मानवाधिकार आंदोलन एवं संविधान निर्माण में उनकी अहम भूमिका रही। बाबा साहेब ने अपना जीवन समाज से छूआछूत व अस्पृश्यता को दूर करने के लिए समर्पित किया था।   उन्होंने राष्ट्रीय एकता, सामाजिक समानता में महत्वपूर्ण योगदान दिया। बाबा साहिब ने देश को वह संविधान दिया, जिसने हमें एकसूत्र में बांधा। बाबा साहेब ने दलित व पिछड़े वर्गों में आत्म सम्मान की भावना का संचार कर उन्हें देश की मुख्य धारा से जोड़ा।

हरिद्वार में मनाई गई बाबा साहब भीमराव अंबेडकर की जयंती

हरिद्वार की अंबेडकर गली नंबर 4 में शारीरिक दूरी का ध्यान रखते हुए बाबा साहब भीमराव अंबेडकर की जयंती मनाई गई। इस कार्यक्रम में अंबेडकर जन्मोत्सव समिति अंबेडकर नगर के निम्न पद अधिकारी मौजूद रहे। जिसमें संयोजक नेपाल सिंह, अध्यक्ष विशाल राठौर, उपाध्यक्ष अजीत सिंह व योगेश कुमार तथा कोषाध्यक्ष सुमित कुमार मौजूद रहे। अन्य गणमान्य लोगों में राजेंद्र देवल, बेगराज सिंह, पूर्व पार्षद निशा देवी आदि लोग मौजूद रहे। उधर, रुड़की में रुड़की में  विधायक प्रदीप बत्रा व अन्य लोगों ने डॉ भीमराव आंबेडकर की जयंती के मौके पर उनके चित्र पर पुष्प अर्पित कर श्रद्धांजलि दी।

यह भी पढ़ें: हर बूथ पर दो गरीबों को भोजन कराएंगे भाजपाई, पढ़िए पूरी खबर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.