ऋषिकेश, जेएनएन। Coronavirus कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ रहे मामले को देखते हुए जिलाधिकारी के निर्देश पर प्रशासन ने नगर क्षेत्र में रैपिड सेंपलिंग बढ़ाने का निर्णय लिया है। जिसके तहत सामाजिक और व्यापारिक संस्थाओं से भी सहयोग लिया जा रहा है। गुरुवार को लायंस क्लब रॉयल के द्वारा देहरादून रोड स्थित अभिनव पेट्रोल पंप में निश्शुल्क कोविड जांच शिविर लगाया गया है। 

उप जिलाधिकारी वरुण चौधरी ने बताया कि प्रशासन द्वारा स्वास्थ्य विभाग के माध्यम से टीम उपलब्ध कराई गई है। यहां अब तक 25 व्यक्तियों की जांच हो चुकी है। इनमें सभी की रिपोर्ट नेगेटिव आई है। लायंस क्लब के अध्यक्ष अभिनव गोयल ने बताया कि अभी एक दिवसीय शिविर लगाया गया है। जरूरत पड़ी तो आगे भी इस तरह के शिविर नगर के अन्य स्थान पर आयोजित किया जाएगा।

ऋषिकेश नगर निगम में आए सात लोग निकले पॉजिटिव

तहसील क्षेत्र में 125 व्यक्तियों की बुधवार को रैपिड जांच की गई। जांच में सात व्यक्तियों में कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि हुई। जिलाधिकारी देहरादून डॉ. आशीष कुमार श्रीवास्तव ने तहसील और चिकित्सालय प्रशासन को ऋषिकेश क्षेत्र में कोविड की रोकथाम के लिए जांच में तेजी लाने के निर्देश दिए हैं। जिसके तहत प्रतिदिन 120 व्यक्तियों की जांच का लक्ष्य रखा गया है। जिलाधिकारी प्रतिदिन वीडियो कॉन्फ्रेङ्क्षसग के जरिये समीक्षा कर रहे हैं। तहसील मुख्यालय सहित नगर निगम और राजकीय चिकित्सालय में जांच की सुविधा प्रदान की गई है।

उप जिलाधिकारी वरुण चौधरी ने बताया कि तहसील क्षेत्र में बुधवार को 125 व्यक्तियों की जांच की गई। नगर निगम में 50 व्यक्तियों की जांच की गई। जिसमें सात व्यक्तियों में संक्रमण की पुष्टि हुई। नगर निगम में सभी कर्मचारियों की जांच हो चुकी है। किसी भी कर्मचारी में संक्रमण की पुष्टि नहीं हुई है।  मुख्य नगर आयुक्त नरेंद्र ङ्क्षसह क्वीरियाल ने बताया कि कोरोना संक्रमित मिले सात व्यक्ति किसी न किसी काम के लिए नगर निगम आए थे। यहां कार्यरत सभी कर्मचारियों और अधिकारियों को बाहर से आने वाले व्यक्तियों के साथ दूरी बनाने की हिदायत दी गई है। समय-समय पर सभी अनुभागों को सैनिटाइज भी किया जा रहा है।

विस अध्यक्ष कार्यालय के रास्ते बंद किए

विधानसभा अध्यक्ष के संक्रमित पाए जाने के बाद उनके स्टाफ की कोविड जांच कराई गई थी। जिनमें पीआरओ और गनर में संक्रमण की पुष्टि हुई थी। प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग ने कार्यालय को बंद करा दिया था। कई लोग ऐसे हैं जो किसी ना किसी जरूरत के लिए बैराज स्थित कैंप कार्यालय पहुंच रहे हैं। इस बात को देखते हुए प्रशासन ने कैंप कार्यालय को जाने वाले दोनों रास्तों को बेरिकेडिंग लगाकर पूरी तरह से बंद कर दिया है।

एसडीआरएफ ने जागरूक किया

एसडीआरएफ ढालवाला टीम ने मुनिकीरेती में स्थानीय व्यक्तियों को कोरोना वायरस संक्रमण से बचाव के प्रति जागरूक किया। उप निरीक्षक कङ्क्षवद्र सजवाण ने बताया कि आस्था पथ, पार्किंग व अन्य स्थानों पर टीम ने मौजूद नागरिकों को शारीरिक दूरी सहित मास्क और सैनिटाइजर के प्रयोग की जानकारी दी। इस दौरान कई व्यक्तियों को मास्क भी वितरित किए गए।

अभिनव पेट्रोल पंप में निश्शुल्क कोविड जांच की सुविधा 

लायंस क्लब रॉयल के अध्यक्ष अभिनव गोयल ने बताया कि प्रशासन के सहयोग से क्लब के द्वारा सभी नागरिकों के लिए निशुल्क रैपिड जांच की सुविधा उपलब्ध कराई गई है। देहरादून रोड स्थित अभिनव पेट्रोल पंप पर कोई भी नागरिक आकर अपना कोविड टेस्ट निश्शुल्क करा सकता है।

यह भी पढ़ें: Uttarakhand Coronavirus News Update: उत्‍तराखंड में 24 घंटे में कोरोना से 18 मरीजों की हुई मौत, मरने वालों का आंकड़ा पहुंचा 530 पर

मुनिकीरेती में मिले 41 संक्रमित

जनपद टिहरी गढ़वाल के मुनिकीरेती क्षेत्र में कोरोना वायरस संक्रमित व्यक्तियों की संख्या 900 पार हो गई है। यहां घर- घर जाकर सैंपल के आदेश जिलाधिकारी ने जारी किए थे।  प्रभारी चिकित्सा अधिकारी डॉ. जगदीश चंद्र जोशी ने बताया कि मुनिकीरेती क्षेत्र में पिछले 24 घंटे में 41 व्यक्तियों में संक्रमण की पुष्टि हुई है। लोग स्वास्थ्य विभाग को सहयोग नहीं कर रहे हैं। इससे कोविड जांच में परेशानी आ रही है। 

यह भी पढ़ें: Uttarakhand Coronavirus News Update: उत्तराखंड में कोरोना के 1069 नए मामले, 18 संक्रमितों की मौत

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस