देहरादून, जेएनएन। Raksha Bandhan Weather Forecast उत्तराखंड में देहरादून समेत कई जिलों में मानसून की बारिश आफत बनकर बरस रही है। हालांकि, मौसम विभाग ने रक्षाबंधन पर मौसम के मेहरबान रहने की संभावना जताई है। विभाग के मुताबिक उत्तराखंड में दो से चार अगस्त तक मानसून की रफ्तार धीमी पड़ने के आसार हैं। जबकि, पांच अगस्त से अधिकतर जिलों में भारी बारिश का दौर फिर तेज हो सकते हैं।

पिछले कुछ दिनों से प्रदेश के कई जिले मौसम की मार झेल रहे हैं। देहरादून, पिथौरागढ़, चमोली, बागेश्वर और ऊधमसिंह नगर में मूसलाधार बारिश आफत बनी हुई है। हालांकि, शनिवार को ईद पर भी मौसम ने कुछ राहत दी। दिनभर धूप और बादलों की आंख-मिचौनी का सिलसिला चलता रहा। लेकिन बारिश नहीं हुई। मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह के मुताबिक रविवार से प्रदेश में मानसून कुछ धीमा पड़ जाएगा, जो मंगलवार तक स्थिर रहेगा।

तीन अगस्त को रक्षाबंधन के दिन भी मौसम के इसी प्रकार बने रहने की उम्मीद है। देहरादून समेत अन्य मैदानी इलाकों में आंशिक बादल छाये रह सकते हैं, जबकि पर्वतीय जिलों में कहीं-कहीं बेहद हल्की बारिश हो सकती है। इसके बाद पांच अगस्त से मानसून के फिर रफ्तार पकड़ने की आशंका है, जिसमें पिथौरागढ़, बागेश्वर, चमोली, ऊधमसिंह नगर, हरिद्वार, देहरादून और पौड़ी में भारी बारिश के आसार हैं।

यह भी पढ़ें: Raksha Bandhan 2020: रक्षाबंधन पर बहनों को मुफ्त यात्रा कराएगा रोडवेज

आर्टिफिशियल राखियों का क्रेज  

भाई-बहनों के प्यार के त्योहार रक्षाबंधन के मौके पर बाजारों की रौनक देखते ही बन रही है। दुकानें रंग-बिरंगी राखियों से सज गई हैं। वैसे तो बाजार में बड़े पैमाने पर प्लास्टिक से बनी राखियों का कारोबार हर साल होता है, लेकिन इस बार इन आर्टिफिशियल राखियों को टक्कर देने को बाजार में ईको फ्रेंडली राखियां उपलब्ध हैं। इन राखियों के डिजाइन न सिर्फ आपके मन को भाएंगे, बल्कि पर्यावरण के लिहाज से भी सुरक्षित हैं। यूनिवर्सिटी ऑफ पेट्रोलियम एंड इनर्जी स्टडीज (यूपीईएस) से डिजाइनिंग की पढ़ाई कर रही ख्याति गुप्ता इन दिनों ईको फ्रेंडली राखियां तैयार कर रही हैं। ये राखियां दून के बाजारों में कई दुकानों पर 75 से 100 रुपये के दाम में बिक रही हैं। 

यह भी पढ़ें: Raksha Bandhan 2020: आर्टिफिशियल राखियों को टक्कर दे रही हैं ईको फ्रेंडली राखिया

Posted By: Raksha Panthari

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस