Move to Jagran APP

राज्यसभा सीट के लिए भाजपा आज करेगी प्रत्याशी का एलान

उत्तराखंड से राज्यसभा की एक सीट के लिए नौ नवंबर को होने वाले चुनाव के लिए भाजपा का केंद्रीय नेतृत्व रविवार को प्रत्याशी के नाम का एलान करेगा। सूत्रों के अनुसार प्रत्याशी चयन को लेकर एक दौर का मंथन हो चुका है। रविवार शाम तक प्रत्याशी की घोषणा हो जाएगी।

By Edited By: Published: Sat, 24 Oct 2020 07:47 PM (IST)Updated: Sat, 24 Oct 2020 07:47 PM (IST)
राज्यसभा सीट के लिए भाजपा आज करेगी प्रत्याशी का एलान
उत्तराखंड से राज्यसभा की एक सीट के लिए भाजपा का केंद्रीय नेतृत्व प्रत्याशी के नाम का एलान करेगा।

देहरादून, राज्य ब्यूरो। उत्तराखंड से राज्यसभा की एक सीट के लिए नौ नवंबर को होने वाले चुनाव के लिए भाजपा का केंद्रीय नेतृत्व रविवार को प्रत्याशी के नाम का एलान करेगा। पार्टी सूत्रों के अनुसार प्रत्याशी चयन को लेकर एक दौर का मंथन हो चुका है। रविवार शाम तक प्रत्याशी की घोषणा हो जाएगी। इस बीच प्रदेश भाजपा अध्यक्ष बंशीधर भगत ने मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत समेत वरिष्ठ नेताओं के साथ बातचीत के बाद प्रत्याशी के लिए पांच नामों का पैनल केंद्रीय नेतृत्व को भेजा है। प्रदेश अध्यक्ष भगत ने शनिवार को पत्रकारों से बातचीत में कहा कि प्रत्याशी चयन का मसला केंद्रीय नेतृत्व के अधिकार क्षेत्र का मामला है। इतना जरूर है कि कोई भी निर्णय लेने से पहले प्रांतीय नेतृत्व से भी बातचीत की जाएगी।

loksabha election banner

राज्यसभा सीट के चुनाव की अधिसूचना जारी होने के बाद उत्तराखंड में चुनावी सरगर्मी तेज होने लगी है। हालांकि, प्रदेश की 70 सदस्यीय विधानसभा में भाजपा के विधायकों की संख्या 57 है। ऐसे में भाजपा प्रत्याशी की जीत पहले से तय है, लेकिन पार्टी ने अभी तक प्रत्याशी के नाम की घोषणा नहीं की है। अब जबकि नामांकन दाखिल करने की तिथि नजदीक आ रही है तो प्रत्याशी चयन को लेकर भी कसरत तेज हो चली है। नामांकन की अंतिम तिथि 27 अक्टूबर है।

इस बीच भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष बंशीधर भगत ने मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र ङ्क्षसह रावत, प्रदेश महामंत्री संगठन अजेय कुमार के साथ ही केंद्रीय मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक और पूर्व प्रदेश अध्यक्ष व सांसद अजय भट्ट से चर्चा कर राज्यसभा की इस सीट के लिए पांच नाम फाइनल किए। यह पैनल केंद्रीय नेतृत्व को भेज दिया गया। इसमें वही नाम शामिल हैं, जिनके बारे में जागरण ने दो रोज पहले खबर प्रकाशित की थी।

प्रदेश भाजपा अध्यक्ष भगत ने शनिवार को प्रदेश कार्यालय में पत्रकारों से बातचीत में बताया कि पैनल में पूर्व मुख्यमंत्री विजय बहुगुणा, पार्टी के केंद्रीय कार्यालय सचिव महेंद्र पांडे, पार्टी के प्रदेश उपाध्यक्ष अनिल गोयल, पूर्व सांसद बलराज पासी, दायित्वधारी नरेश बंसल के नाम हैं। उन्होंने कहा कि प्रत्याशी पैनल में से होगा अथवा इससे बाहर का, ये तय करना केंद्रीय नेतृत्व का काम है।

उधर, पार्टी सूत्रों ने बताया कि अब जबकि नामांकन के लिए महज दो दिन का वक्त रह गया है तो पार्टी, प्रत्याशी की घोषणा करने में देरी के मूड में नहीं है। केंद्रीय स्तर पर संभवत: रविवार सुबह एक बार फिर चर्चा होगी। शाम तक प्रत्याशी की घोषणा कर दिए जाने की संभावना है।

बहुगुणा व पांडेय हैं प्रबल दावेदार

राज्यसभा की इस सीट के लिए भाजपा में प्रबल दावेदारों में पूर्व मुख्यमंत्री विजय बहुगुणा और पार्टी के केंद्रीय कार्यालय सचिव महेंद्र पांडे के नाम आगे चल रहे हैं। वर्ष 2016 में कांग्रेस छोड़ भाजपा में शामिल हुए बहुगुणा ने तब कांग्रेस के 10 विधायकों को भाजपा में शामिल कराने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। हालांकि, इसके बाद हुए विस और लोस चुनावों में उन्होंने दावेदारी नहीं की, लेकिन पार्टी उनका उपकार भूली नहीं है। वहीं, पार्टी के केंद्रीय कार्यालय सचिव महेंद्र पांडे को केंद्रीय नेतृत्व से नजदीकी का लाभ मिल सकता है। हालांकि, टिकट की दौड़ में प्रदेश उपाध्यक्ष अनिल गोयल भी शुमार हैं। पार्टी ने वर्ष 2012 व 2016 में हुए राज्यसभा चुनाव में प्रत्याशी बनाया था। वह भी तब जबकि, उस वक्त भाजपा जीत की स्थिति में भी नहीं थी।

यह भी पढ़ें: भाजपा विधायकों को परफार्मेंस के आधार पर मिलेगा टिकट


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.