Move to Jagran APP

झमाझम बारिश से बढ़ी ठिठुरन, जनजीवन अस्तव्यस्त

लंबे समय से शुष्क सर्दी से जूझ रहे तीर्थनगरी वासियों को बारिश का इंतजार था। पिछले कई दिनों से बारिश का मौसम तो बन रहा था, मगर बादल बिना बरसे ही फुर्र हो जा रहे थे। आखिर सोमवार देर रात को मौसम का मिजाज बदला और बारिश ने तीर्थनगरी को भिगो ही दिया। देर रात शुरू हुई बारिश की झड़ी मंगलवार को पूरे दिन जारी रही। झमाझम बारिश से तीर्थनगरी की सड़कों पर जल भराव हो गया, जबकि कई जगह बारिश का पानी घरों में भी घुस गया। बारिश के कारण ठिठुरन भी बढ़ गई है और पारा दस डिग्री सेल्सियस पर लुढ़क आया। वहीं बारिश के कारण जनजीवन भी पूरी तरह से अस्तव्यस्त रहा।

By JagranEdited By: Published: Tue, 22 Jan 2019 07:26 PM (IST)Updated: Tue, 22 Jan 2019 07:26 PM (IST)
झमाझम बारिश से बढ़ी ठिठुरन, जनजीवन अस्तव्यस्त
झमाझम बारिश से बढ़ी ठिठुरन, जनजीवन अस्तव्यस्त

जागरण संवाददाता, ऋषिकेश : लंबे समय से शुष्क सर्दी से जूझ रहे तीर्थनगरी वासियों को बारिश का इंतजार था। पिछले कई दिनों से बारिश का मौसम तो बन रहा था, मगर बादल बिना बरसे ही फुर्र हो जा रहे थे। आखिर सोमवार देर रात को मौसम का मिजाज बदला और बारिश ने तीर्थनगरी को भिगो ही दिया। देर रात शुरू हुई बारिश की झड़ी मंगलवार को पूरे दिन जारी रही। झमाझम बारिश से तीर्थनगरी की सड़कों पर जल भराव हो गया, जबकि कई जगह बारिश का पानी घरों में भी घुस गया। बारिश के कारण ठिठुरन भी बढ़ गई है और पारा दस डिग्री सेल्सियस पर लुढ़क आया। वहीं बारिश के कारण जनजीवन भी पूरी तरह से अस्तव्यस्त रहा।

loksabha election banner

पिछले कई दिनों से तीर्थनगरी में बारिश के आसार बन रहे थे। मगर, हर बार बादल आते और चले जाते। बारिश न होने के कारण समूचा क्षेत्र शुष्क ठंड से जूझ रहा था। ऋषिकेश व आसपास का क्षेत्र कोहरे और धुंध की चपेट में था। सोमवार को भी आसमान में बादल छाए, लेकिन पूरे दिन बारिश नहीं हुई। आखिर रात को तेज तूफान के साथ बूंदाबांदी शुरू हुई। तूफान से कई जगह पेड़ व पेड़ की शाखाएं टूट गई। देर रात बारिश तेज हुई जो सुबह तक जारी रही। तेज हवाओं के साथ हुई बारिश से मौसम में एकाएक ठंडक बढ़ गई। मंगलवार को पूरे दिन कभी हल्की तो कभी तेज बारिश जारी रही। बताते चले कि हाल के बीते दिनों में ही कई बार चटख धूप के कारण दिन के समय गर्मी का अहसास होने लगा था। मगर मौसम के करवट बदलते ही एक बार फिर ठिठुरन बढ़ गई। ठंड और पूरे दिन बारिश के चलते बाजार में भी रौनक गुम रही। काले बादल और बारिश के कारण दिन में ही अंधेरा छा गया। दुकानदारों ने दिन में ही अपने प्रतिष्ठानों की लाइटें जला दी थी। वहीं ठंड के चलते लोग घरों में ही सिमट गए।

पूरी रात व दिन गुल रही आधे शहर की बिजली

सोमवार की रात बारिश से पहले चले भारी तूफान से क्षेत्र में कई जगह पेड़ व पेड़ की शाखाएं टूट गई। कई जगह पेड़ गिरकर हाईटेंशन लाइन पर आ गिरे। जिससे मंगलवार को देर शाम तक लगभग आधे शहर की बिजली गुल रही। वहीं रात को ऋषिकेश फीडर से जुड़ने वाली मेन लाइन में पेड़ गिरने से पूरे क्षेत्र की बिजली ठप हो गई थी। मगर, इसके कुछ घंटे बाद सामान्य कर दिया गया। जबकि कई क्षेत्रों में मंगलवार को सुबह बिजली आपूर्ति सुचारू हो पाई। ढालवाला बाईपास मार्ग पर सुमन पार्क के समीप पेड़ की एक शाखा विद्युत लाइन पर गिर गई, जिससे आसपास के क्षेत्र में पूरी रात बिजली गुल रही। आवास विकास में भी एक पेड़ हाईटेंशन लाइन पर गिर जाने से शिवाजी नगर, बीस बीघा व बैराज क्षेत्र में बिजली गुल रही। शैलविहार फीडर से जुड़े तीर्थनगरी के अधिकांश क्षेत्र में मंगलवार को भी पूरे दिन बिजली गुल रही।

नगर व ग्रामीण क्षेत्र में कई जगह हुआ जल भराव

मंगलवार को दिन भर हुई मूसलाधार बारिश से नगर व ग्रामीण क्षेत्र में कई जगह जल भराव हुआ। नगर क्षेत्र में बारिश के चलते ड्रेनेज सिस्टम ठप हो गया, जिससे सड़कों पर पानी भर गया। देहरादून मार्ग, हरिद्वार मार्ग, कॉलेज तिराहे के अलावा हरिद्वार मार्ग पर गीता नगर व श्यामपुर आदि क्षेत्रों में सड़कों पर जल भराव के कारण लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ा। बारिश के कारण पानी की निकासी न होने से गंगा नगर, गुमानीवाला, गीता नगर, मायाकुंड आदि क्षेत्रों में कई जगह घरों में भी पानी भर गया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.