Move to Jagran APP

हिमपात से पर्वतीय क्षेत्र में सर्दी की दस्तक, मैदानी क्षेत्रों में हुई बारिश

उत्तराखंड में मौसम ने एक बार फिर से करवट बदली। सुबह के समय अधिकांश जनपदों में हल्की बारिश हुई तो झबरेड़ा क्षेत्र में ओले भी गिरे। टिहरी के सुरकंडा में सीजन का पहला हिमपात भी हुआ।

By BhanuEdited By: Published: Thu, 11 Oct 2018 10:50 AM (IST)Updated: Fri, 12 Oct 2018 09:52 AM (IST)
हिमपात से पर्वतीय क्षेत्र में सर्दी की दस्तक, मैदानी क्षेत्रों में हुई बारिश
हिमपात से पर्वतीय क्षेत्र में सर्दी की दस्तक, मैदानी क्षेत्रों में हुई बारिश

देहरादून,  [जेएनएन]: चारधाम व हेमकुंड साहिब समेत कुमाऊं की ऊंची पहाड़ियों पर बर्फबारी और निचले स्थानों पर बारिश व ओलावृष्टि होने से पर्वतीय क्षेत्रों में सर्दी ने दस्तक दे दी है। मैदानी क्षेत्रों में भी कई स्थानों पर बारिश व ओलावृष्टि के चलते ठंडक का अहसास होने लगा है। राज्य मौसम केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह के अनुसार अगले 24 घंटों में मौसम के शुष्क रहने का अनुमान है।

loksabha election banner

गढ़वाल में बदरीनाथ, केदारनाथ, गंगोत्री, यमुनोत्री व हेमकुंड साहिब की चोटियों और कुमाऊं में मुनस्यारी, धारचूला व बागेश्वर की पिंडर घाटी में गुरुवार को हुई बर्फबारी के बाद पूरे पर्वतीय क्षेत्र सर्दी की चपेट में आ गया है।

 

निचले स्थानों पर भी बारिश व ओलावृष्टि से मौसम सर्द हो गया है। वहीं, मैदानी क्षेत्रों में ओलावृष्टि व झक्कड़ से धान की फसल पूरी तरह चौपट हो गई। जबकि, गन्ना व सब्जियों की फसल को काफी नुकसान पहुंचा है। इसके अलावा शरदकालीन गन्ना, मटर, चना, सरसों आदि की बुआई पर भी ब्रेक लग गया है। 

मौसम विज्ञान केंद्र के पूर्वानुमान के अनुसार अभी कुछ क्षेत्रों में हल्की बारिश का दौर जारी रहेगा। इस दौरान अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमश: 30 और 17 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है। प्रदेश के ऊंचे पर्वतीय क्षेत्रों में बर्फबारी भी हो सकती है। 

दून का अधिकतम तापमान सामान्य से एक डिग्री अधिक 30.5 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 17.1 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह ने बताया कि पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने के कारण राज्य के कुछ क्षेत्रों में हल्की बारिश एवं चोटियों पर हिमपात हो सकता है। शुक्रवार से फिर मौसम सामान्य होने की संभावना है।

यह भी पढ़ें: उत्तराखंड में बदल रहा मौसम, मैदानों में धूप; पहाडों में बारिश के आसार

यह भी पढ़ें: उत्तराखंड में 30 मिनट पहले मिल जाएगा बादल फटने का अलर्ट


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.