Move to Jagran APP

दून में परेड ग्राउंड से सेलाकुई के लिए सिटी बस चलाने की तैयारी

दून से सेलाकुई औद्योगिक क्षेत्र को सीधे परिवहन सेवा से जोड़ने की कसरत में अब परिवहन विभाग ने परेड ग्राउंड से सेलाकुई के लिए सिटी बस चलाने की तैयारी में है।

By BhanuEdited By: Published: Tue, 25 Feb 2020 12:41 PM (IST)Updated: Tue, 25 Feb 2020 12:41 PM (IST)
दून में परेड ग्राउंड से सेलाकुई के लिए सिटी बस चलाने की तैयारी
दून में परेड ग्राउंड से सेलाकुई के लिए सिटी बस चलाने की तैयारी

देहरादून, जेएनएन। दून से सेलाकुई औद्योगिक क्षेत्र को सीधे परिवहन सेवा से जोड़ने की कसरत में अब परिवहन विभाग ने परेड ग्राउंड से सेलाकुई के लिए सिटी बस चलाने की तैयारी में है। विभाग का संभागीय परिवहन प्राधिकरण की बैठक में यह मामला ला रहा। बैठक पांच मर्तबा स्थगित हो चुकी है। आरटीओ दिनेश चंद्र पठोई ने बताया कि मार्च के पहले हफ्ते में बैठक कराने की तैयारी चल रही। 

loksabha election banner

देहरादून शहर का दायरा बढऩे के साथ ही इससे सटे क्षेत्रों से सीधी परिवहन सेवा को जोडऩे की कसरत सरकार कर रही है। चूंकि, सेलाकुई वर्तमान में औद्योगिक क्षेत्र के साथ ही शिक्षा के क्षेत्र में भी विस्तार ले चुका है, ऐसे में शहर से सेलाकुई के लिए सीधी परिवहन सेवा की मांग लंबे समय से उठ रही है। 

देहरादून-सेलाकुई मार्ग पर हर रोज तीन से चार हजार दैनिक यात्री सफर करते हैं। इनमें छात्र-छात्राओं, शिक्षकों और कर्मचारियों के साथ ही फैक्ट्री कर्मचारियों की संख्या काफी अधिक है। शहर से सिटी बसें अब तक केवल झाझरा तक ही जाती हैं। इस मार्ग पर दून-डाकपत्थर निजी बसों का ही सहारा रहता है। 

आमजन की समस्या को देखते हुए क्षेत्र के विधायक सहदेव सिंह पुंडीर ने सीएम व परिवहन विभाग से सेलाकुई तक सिटी बस सेवा देने की मांग की थी। परिवहन आयुक्त ने इसे मंजूरी दे दी है। अब आरटीए बैठक के जरिये  परमिटों की संख्या निर्धारित करने के बाद इस मार्ग पर सिटी बसें चलाए जाने की तैयारी चल रही। वहीं, आरटीए बैठक में शहर में भी कई मार्गों पर टाटा मैजिक व अन्य सवारी वाहनों के परमिट जारी करने पर विचार होना है। 

81 सिटी बसों के परमिट सरेंडर

वर्तमान में दून शहर में 16 मार्गों पर सिटी बसों का संचालन होता है। परिवहन विभाग ने 262 सिटी बसों के परमिट जारी किए हैं, लेकिन हैरानी वाली बात ये है कि मार्गों पर घाटे की वजह से इसमें 81 बसों के परमिट सरेंडर हैं। सिटी बसों के लिए मुनाफे वाला रूट राजपुर-क्लेमनटाउन मार्ग माना जाता है लेकिन यहां भी एक बस का परमिट सरेंडर है। सर्वाधिक घाटा एमडीडीए-डाट मंदिर के साथ ही परेड ग्राउंड-प्रेमनर-परवल समेत सीमाद्वार-नालापानी रूट पर है। तीनों मार्गों पर 44 बसों के परमिट सरेंडर हैं। 

यह भी पढ़ें: उत्‍तराखंड के अंदर रोडवेज बसों में सफर करना हो गया महंगा

सिटी बसों में मिलेगा टिकट

सिटी बसों में मनमाना किराया वसूलने की शिकायत पर आरटीओ दिनेश चंद्र पठोई की ओर से सिटी बस संचालकों को टिकट देने की हिदायत दी है। मौजूदा समय में किसी सिटी बस में टिकट नहीं दिया जा रहा। अब चूंकि किराया किमी के स्लैब में तय हुआ है तो परिचालक यात्रियों से ज्यादा किमी के स्लैब का किराया ले रहे। टिकट न देने पर यात्रियों से विवाद भी हो रहे। इसे गंभीरता से लेते हुए आरटीओ ने एक मार्च से सभी बसों में टिकट देने के निर्देश दिए हैं।

यह भी पढ़ें: रोडवेज की चलती बस से उखड़ा इमरजेंसी डोर, निगम ने बैठाई जांच


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.