Move to Jagran APP

VIDEO: केदारनाथ धाम में पीएम मोदी, गर्भगृह में पूजा कर लिया आशीर्वाद; आदि शंकराचार्य की मूर्ति का किया अनावरण

PM Modi in Kedarnath Dham Updates गर्भगृह में प्रधानमंत्री मोदी ने लगभग 18 मिनट तक की पूजा। 8 बजकर 42 मिनट पर पूजा शुरू हुई जो नौ बजे तक चली। इसके बाद पीएम मोदी ने स्वयंभू शिवलिंग की परिक्रमा भी की।

By Sunil NegiEdited By: Published: Fri, 05 Nov 2021 06:20 AM (IST)Updated: Fri, 05 Nov 2021 06:51 PM (IST)
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का केदारनाथ दौरा। फाइल फोटो

राज्‍य ब्‍यूरो, देहरादून। PM Modi in Kedarnath Dham Updates प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी एक बार फिर केदारनाथ धाम पहुंचे। यहां उन्होंने मंदिर में पहुंच बाबा केदार का आशीर्वाद लिया। गर्भगृह में प्रधानमंत्री ने लगभग 18 मिनट तक की पूजा। 8 बजकर 42 मिनट पर पूजा शुरू हुई, जो नौ बजे तक चली। इसके बाद पीएम मोदी ने स्वयंभू शिवलिंग की परिक्रमा भी की। पूजा के दौरान पुरोहितों ने पीएम मोदी के अगले पांच साल प्रधानमंत्री बनने की भी कामना की। इसके बाद पीएम मोदी ने आदि शंकराचार्य की 12 फीट ऊंची प्रतिमा का अनावरण किया। 

loksabha election banner
— ANI (@ANI) November 5, 2021

आदि शंकराचार्य की प्रतिमा का किया अनावरण

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आदि शंकराचार्य की 12 फीट ऊंची और 35 टन वजनी प्रतिमा का अनावरण किया। इस दौरान उन्होंने वहां बैठकर मानस पूजा की। ये प्रतिमा कर्नाटक के मैसूर में में तैयार की गई। कृष्ण शिला से निर्मित इस प्रतिमा को पिछले दिनों पहले गौचर और इसके बाद वायुसेना के हेलीकाप्टर की मदद से केदारनाथ पहुंचाया गया था।

हेलीपैड से मंदिर तक पैदल गए पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का देवभूमि उत्तराखंड से लगाव किसी से छुपा नहीं है। वे कई बार बाबा केदार के दर्शनों को यहां आ चुके हैं। आज फिर एक बार पीएम मोदी केदारनाथ धाम पहुंचे। विशेष विमान से हेलीपैड पर पहुंचने के बाद वे मंदिर के लिए पैदल ही निकल पड़े। हालांकि, हेलीपैड पर ऑल टेरिन वाइकल भी रखा गया था, लेकिन पीएम मोदी ने पैदल मंदिर तक पहुंचने का निर्णय लिया।

पीएम मोदी ने इन योजनाओं का किया लोकार्पण और शिलान्यास

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आदि शंकराचार्य की मूर्ति के अनावरण समेत करीब 320 करोड़ की योजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण किया। पीएम मोदी ने जिन योजनाओं का शिलान्यास किया उनमें आदि शंकराचार्य की समाधि, सरस्वती नदी पर घाट निर्माण, तीर्थ पुरोहितों के आवास, मंदाकिनी नदी पर सुरक्षा दीवार और गरुड़ चट्टी पैदल मार्ग पर पुल का निर्माण शामिल हैं।

LIVE UPDATES

  • प्रधानमंत्री ने केदारनाथ में अब तक हुए कार्य और भविष्य में होने वाले द्वितीय चरण के तहत कार्यों की डाक्यूमेंट्री से रूपरेखा भी देखी।
  • हेलीपैड से प्रधानमंत्री मंदिर तक पैदल ही पहुंचे, हेलीपैड पर ऑल टेरिन वाइकल भी रखा गया था, लेकिन वह पैदल ही निकल पड़े। 
  • केदारनाथ में अभी तापमान 3 डिग्री सेंटीग्रेड। मौसम साफ आसपास पहाड़ियों में धूप।
  • केदारनाथ धाम के लिए रवाना हुए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी। 
  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पहुंचे जौलीग्रांट एयरपोर्ट।
  • विमान से बाहर आए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, एयरपोर्ट पर हो रहा स्वागत। 

चप्पे-चप्पे पर पुलिस तैनात, सीएम, विधानसभा समेत कई मंत्री पहुंचे स्वागत को

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के उत्तराखंड दौरे को लेकर जौलीग्रांट एयरपोर्ट पर पुलिस अलर्ट मोड पर रही। एयरपोर्ट के चारों ओर चप्पे-चप्पे पर पुलिस तैनात रही। राज्यपाल गुरमीत सिंह, मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी, विधानसभा अध्यक्ष प्रेमचंद अग्रवाल, कैबिनेट मंत्री गणेश जोशी,केबिनेट मंत्री सुबोध उनियाल के अलावा कई विधायक और मंत्री पीएम मोदी के स्वागत के लिए जौलीग्रांट एयरपोर्ट पर मौजूद रहे।

पूर्व सीएम त्रिवेंद्र समेत कई विधायक भी पहुंचे एयरपोर्ट

पूर्व मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत, विधायक सहसपुर सहदेव पुंडीर, विधायक राजपुर खजादास, विधायक हरबंस कपूर, विधायक उमेश शर्मा, विधायक विनोद चमोली, अनिल गोयल भी एयरपोर्ट पर मौजूद रहे।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कार्यक्रम

  • सुबह 8 बजे बाबा केदार धाम पहुंचकर पीएम मोदी करेंगे प्रार्थना
  • सुबह 8:35 बजे मोदी आदि गुरु शंकराचार्य समाधि स्थल का करेंगे उद्घाटन, पुनर्निर्माण कार्यों का निरीक्षण।
  • 9:40 बजे केदारनाथ में अनेक विकास परियोजनाओं का करेंगे शिलान्यास
  • केदारनाथ दौरे पर उत्तराखंड में आगामी विधानसभा चुनाव के मद्देनजर मोदी जनसभा को भी करेंगे संबोधित।
  • मंदाकिनी आस्थापथ, संगम घाट, फर्स्ट एड पर्यटन केंद्र, अस्पताल और पुलिस थाने, कमांड व कंट्रोल सेंटर, रेन शेल्टर, प्रशासनिक कार्यालय और सरस्वती नागरिक सुविधा भवन जैसे 180 करोड़ रुपये के कई निर्माण कार्यों का भी करेंगे शिलान्यास।

यह भी पढ़ें:- आस्था एवं विश्वास का अनुपम संगम है केदारनाथ धाम, जानिए इसके पीछे की प्राचीन मान्यता


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.