Move to Jagran APP

नीट में अभ्यर्थियों को फिजिक्स ने उलझाया, जीव विज्ञान रहा आसान

नीट में अभ्यर्थियों को फिजिक्स ने उलझाया। कैमिस्ट्री का पेपर औसत जबकि जीव विज्ञान सरल रहा। परीक्षा केंद्र से बाहर आते छात्रों के चेहरों पर भाव मिलाजुला था।

By Sumit KumarEdited By: Published: Mon, 14 Sep 2020 07:00 AM (IST)Updated: Mon, 14 Sep 2020 07:00 AM (IST)
नीट में अभ्यर्थियों को फिजिक्स ने उलझाया, जीव विज्ञान रहा आसान
नीट में अभ्यर्थियों को फिजिक्स ने उलझाया, जीव विज्ञान रहा आसान

देहरादून,जेएनएन। नीट में अभ्यर्थियों को फिजिक्स ने उलझाया। कैमिस्ट्री का पेपर औसत, जबकि जीव विज्ञान सरल रहा। परीक्षा केंद्र से बाहर आते छात्रों के चेहरों पर भाव मिलाजुला था। दून में 18 परीक्षा केंद्रों पर रविवार को नीट आयोजित हुआ। परीक्षा केंद्र से बाहर आते परीक्षार्थियों के चेहरों पर कहीं खुशी, तो कहीं मायूसी भी थी। अधिकांश छात्र फिजिक्स में गच्चा खा गए। परीक्षा देने वाले छात्रों का कहना था कि भौतिक विज्ञान के सवाल कुछ हद तक कठिन थे। सवालों पर संशय की स्थिति में वह तुक्का लगाने की गलती भी नहीं कर सकते। क्योंकि ऐसी स्थिति में निगेटिव मार्किग खेल बिगाड़ देगी।

loksabha election banner

फिजिक्स से गच्चा खाए छात्रों को इस बात का डर सता रहा है कि नतीजे पर इसका असर पड़ेगा। अन्य विषयों की बात करें, तो रसायन विज्ञान औसत रहा है। जहां तक जीव विज्ञान की बात है, मेडिकल की तैयारी करने वाले छात्र इसमें भला कहां चूक सकते हैं। अधिकांश छात्र जीव विज्ञान के सेक्शन को आसान करार दे रहे हैं। वीआर क्लासेज के प्रबंध निदेशक वैभव राय के अनुसार जिस किसी भी छात्र ने अच्छे से तैयारी की है, उसे पेपर हल करने में दिक्कत नहीं आई होगी। अभ्यर्थियों की राय मेंजीव विज्ञान कुछ ट्रिकी था। यही नहीं यह सेक्शन कुछ लंबा भी था। फिजिक्स में ज्यादा सवाल कॉन्सेप्ट आधारित थे। अभ्‍यर्थी उज्जवल चौधरी ने बताया कि भौतिकी में कुछ प्रश्न बीते वर्षों की तुलना में औसत से ऊपर रहे और अधिकतर प्रश्न कैलकुलेटिव थे। रसायन शास्त्र औसत व जीव विज्ञान आसान रहा। मीनाक्षी रतूड़ी ने बताया कि परीक्षा केंद्रों पर कोरोना के मद्देनजर पुख्ता बंदोबस्त किए गए थे। पेपर पिछले वर्ष की तुलना में यदि देखा जाए तो औसत था। अंशिका ने बताया कि परीक्षा का पैटर्नभौतिक विज्ञान-एनसीईआरटी आधारित, सीधे फार्मूलेशन पर पूछे गए सवाल। ग्यारहवीं से 22 व बारहवीं से 23 प्रश्न पूछे गए। मैकेनिक्स, करंट इलेक्ट्रिसिटी, ऑप्टिक्स एंड मॉर्डन फिजिक्स आदि से ज्यादा सवाल आए। 

रसायन विज्ञान-आसान, पर कॉन्सेप्ट आधारित प्रश्न

 ग्यारहवीं से 21 व बारहवीं से 24 प्रश्न पूछे गए। फिजिकल ऑर्गेनिक व इनऑर्गेनिक कैमिस्ट्री से समान रूप से सवाल पूछे गए। जीव विज्ञान- पूरी तरह एनसीईआरटी पर आधारित। ग्यारहवीं से 52 व बारहवीं से 38 प्रश्न पूछे गए। ज्यादा सवाल इकोलॉजी, ह्यूमन फिजियोलॉजी, जेनेटिक एंड इवोल्यूशन,रिप्रोडक्शन, डाइवर्सिटी ऑफ लिविंग ऑर्गेनिज्म, बायोटेक्नोलॉजी आदि से पूछे गए। 

यह भी पढ़ें: MBBS के पांच छात्र मिले कोरोना संक्रमित, दून मेडिकल कॉलेज में आए थे परीक्षा देने

परीक्षा केंद्रों पर दिखी पुख्ता व्यवस्था

 नीट को लेकर परीक्षा केंद्रों पर पुख्ता व्यवस्था की गई थी। कोविड-गाइडलाइन के तहत परीक्षा केंद्रों के बाहर छात्रों के खड़े होने के लिए जगह चिन्हित की गई थी। इसके अलावा छात्र मास्क के साथ हाथों में ग्लव्स डालकर सेंटर पर पहुंचे। कोरोना संक्रमण का कोई खतरा ना रहे इसलिए सेंटर के 100 मीटर के दायरे में किसी भी अभिभावक को खड़े नहीं होने दिया गया। सिर्फ छात्रों को ही लाइन में लगा कर परीक्षा केंद्र के गेट पर खड़े होने दिया गया। मुख्य द्वार पर उनका तापमान चेक किया गया। इसके साथ ही एंट्री पर सबसे पहले सैनिटाइजर से उनके हाथ साफ कराए गए।

पेपर खत्म हुआ तो धरे रह गए नियम 

परीक्षा शुरू होने से पहले जितनी सख्ती दिखाई दी, बाद में सब नियम धरे रह गए। परीक्षा खत्म होते ही परीक्षा केंद्रों के बाहर भारी भीड़ जुट गई। जिस कारण सामाजिक दूरी के नियमों की खूब धज्जियां उड़ी। स्थिति यह रही कि बच्चों को छोड़ने व लेने एक नहीं कई-कई लोग पहुंचे थे। जिस कारण परीक्षा केंद्रों के बाहर जाम भी लग गया। पुलिस की सख्ती के बाद किसी तरह स्थिति सामान्य हो पाई।

 यह भी पढ़ें: Unlock-4 शुरू होते ही कोरोना ने पकड़ी रफ्तार, पिछले 12 दिन में नौ फीसद के करीब संक्रमण दर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.