Move to Jagran APP

लोस चुनाव: दूसरे राज्यों से लिए जाएंगे 12 हजार जवान

इस वर्ष होने वाले लोकसभा चुनावों में सुरक्षा व्यवस्था के मद्देनजर दूसरे प्रदेशों से 12000 होमगार्ड जवान लिए जाएंगे। इसके लिए राजस्थान, हिमाचल और उत्तर प्रदेश से बातचीत हो चुकी है।

By JagranEdited By: Published: Thu, 17 Jan 2019 10:07 PM (IST)Updated: Thu, 17 Jan 2019 10:07 PM (IST)
लोस चुनाव: दूसरे राज्यों से लिए जाएंगे 12 हजार जवान
लोस चुनाव: दूसरे राज्यों से लिए जाएंगे 12 हजार जवान

राज्य ब्यूरो, देहरादून: इस वर्ष होने वाले लोकसभा चुनावों में सुरक्षा व्यवस्था के मद्देनजर दूसरे प्रदेशों से 12000 होमगार्ड जवान लिए जाएंगे। इसके लिए राजस्थान, हिमाचल और उत्तर प्रदेश से बातचीत हो चुकी है।

loksabha election banner

गुरुवार को मुख्य सचिव उत्पल कुमार सिंह की अध्यक्षता में लोकसभा चुनाव-2019 के संबंध में बैठक हुई। बैठक में मुख्य सचिव ने सभी अधिकारियों को भारत निर्वाचन आयेाग द्वारा दिए गए समयबद्ध कार्यक्रम के तहत सभी कार्य पूर्ण करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि निर्वाचन से संबंधित किसी भी जानकारी के लिए मुख्य निर्वाचन अधिकारी उत्तराखंड सौजन्या से दिशा-निर्देश प्राप्त किए जा सकते हैं। उन्होंने निर्वाचन प्रक्रिया में लगाए जाने वाले होमगार्ड के मानदेय तथा भोजन आदि के लिए बजट की व्यवस्था समय पर सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। मुख्य निर्वाचन अधिकारी सौजन्या ने प्रदेश की सीमा से लगे राज्यों के साथ समन्वय बैठक और पुलिस के जवानों की ट्रेनिंग निर्धारित समय पर कराने की अपेक्षा की। पुलिस महानिदेशक अनिल रतूड़ी ने आइजी कानून-व्यवस्था दीपम सेठ को इस संबंध में शीघ्र कार्यवाही करने के निर्देश दिए। इस दौरान पुलिस महानिदेशक ने ईवीएम मशीनों को रखने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले स्ट्रांग रूम की सूची पुलिस प्रशासन को उपलब्ध कराने की अपेक्षा की ताकि उसका पूर्व से ही निरीक्षण करा लिया जाए।

बैठक में मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने आबकारी आयुक्त को भारतीय निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देशानुसार दैनिक व साप्ताहिक रूप से शराब की खपत पर नजर रखने के निर्देश दिए। उन्होंने पेयजल व विद्युत विभाग से व्यवस्था को दुरुस्त करने व ग्राम्य विकास विभाग को प्रदेश के सभी स्वयं सेवी संस्थाओं व महिला मंगल दलों के माध्यम से मतदाता जागरूकता सहभागिता करने के भी निर्देश दिए। इस दौरान शिक्षा विभाग, लोक निर्माण विभाग, चिकित्सा विभाग, वन विभाग व समाज कल्याण विभाग से तय व्यवस्थाओं में सहयोग करने की अपेक्षा की गई।

बैठक में अपर मुख्य सचिव राधा रतूड़ी, प्रमुख सचिव आनंद व‌र्द्धन, महानिदेशक कानून-व्यवस्था अशोक कुमार, सचिव हरबंश चुघ, अपर मुख्य निर्वाचन अधिकारी वी षणमुगम व आयुक्त आबकारी दीपेंद्र कुमार चौधरी आदि अधिकारी उपस्थित थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.