Move to Jagran APP

Republic Day 2020: इसबार गणतंत्र दिवस पर प्लास्टिक की जगह दिखेंगे कागजी झंडे

गणतंत्र दिवस के आयोजनों की तैयारी शुरू हो गई है। खास बात ये है कि इस बार प्लास्टिक के बजाय कागज के झंडे ही प्रयोग में लाए जाएंगे।

By Raksha PanthariEdited By: Published: Wed, 15 Jan 2020 05:20 PM (IST)Updated: Wed, 15 Jan 2020 05:20 PM (IST)
Republic Day 2020: इसबार गणतंत्र दिवस पर प्लास्टिक की जगह दिखेंगे कागजी झंडे
Republic Day 2020: इसबार गणतंत्र दिवस पर प्लास्टिक की जगह दिखेंगे कागजी झंडे

देहरादून, जेएनएन। शिक्षा महकमे में गणतंत्र दिवस के आयोजनों की तैयारी शुरू हो गई है। खास बात ये है कि इस बार प्लास्टिक के बजाय कागज के झंडे ही प्रयोग में लाए जाएंगे। बाकी हर बार की तरह सभी स्कूलों और विभागीय कार्यालयों में ध्वजारोहण और राष्ट्रगान समेत अन्य आयोजन किए जाएंगे। मुख्य शिक्षा अधिकारी ने इस बाबत स्कूलों और अधीनस्थ अधिकारियों को निर्देश जारी कर दिए हैं। 

loksabha election banner

गणतंत्र दिवस महोत्सव के लिए अब ज्यादा दिन का समय नहीं बचा है, ऐसे में सरकारी विभागों में तैयारियां शुरू हो गई हैं। मुख्य शिक्षा अधिकारी आशा रानी पैन्यूली ने कार्यक्रम का खाका प्रेषित कर सभी स्कूलों और अधीनस्थ अधिकारियों को तय कार्यक्रम सुनिश्चित करने को कहा है। स्कूलों को भेजे गए पत्र में मुख्य शिक्षा अधिकारी ने कहा है कि गणतंत्र दिवस पर शहर के विभिन्न विद्यालयों से करीब 500 बच्चे प्रभात फेरी निकालेंगे। 

यह प्रभात फेरी गांधी पार्क से सुबह साढ़े सात बजे निकाली जाएगी। इसमें स्कूलों के शिक्षक भी प्रतिभाग करेंगे। इसके अलावा गांधी पार्क में नेताजी सुभाष चंद्र बोस और महात्मा गांधी की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर बच्चों को मिष्ठान वितरित किया जाएगा। जबकि, सभी शासकीय और अशासकीय विद्यालयों में साढ़े नौ बजे ध्वजारोहण, राष्ट्रगान के बाद खेलकूद और सांस्कृतिक कार्यकम आयोजित किए जाएंगे। 

यह भी पढ़ें: संडे मार्केट में महापौर ने मारा छापा, 25 किलोग्राम पॉलीथिन पकड़ी Dehradun News

इसके अलावा समस्त खंड शिक्षा अधिकारी, उप शिक्षा अधिकारी और नगर शिक्षा अधिकारी को भी निर्देशित किया गया है कि गणतंत्र दिवस पर अपने अधीनस्थ कार्यालयों में सुबह साढ़े नौ बजे ध्वजारोहण और राष्ट्रगान का आयोजन करेंगे। स्कूलों को निर्देश दिए गए हैं कि गणतंत्र दिवस समारोह में प्लास्टिक के झंडों का प्रयोग न किया जाए। केवल कागज के झंडे ही इस्तेमाल हों। 

यह भी पढ़ें: अब 100 खंभों ने रोकी तीन सड़कों की राह, अधिकारी बजट का राग अलाप रहे


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.