Move to Jagran APP

गणतंत्र दिवस पर पंकज को मिलेगा राष्ट्रीय वीरता पुरस्कार

16 वर्ष की उम्र में गुलदार का सामना करने का जज्बा दिखाने वाले उत्तराखंड के वीर बालक पंकज सेमवाल को गणतंत्र दिवस परेड में राष्ट्रपति वीरता पुरस्कार से सम्मानित करेंगे।

By BhanuEdited By: Published: Tue, 16 Jan 2018 11:08 AM (IST)Updated: Tue, 16 Jan 2018 09:00 PM (IST)
गणतंत्र दिवस पर पंकज को मिलेगा राष्ट्रीय वीरता पुरस्कार

देहरादून, [जेएनएन]: 16 वर्ष की उम्र में गुलदार का सामना करने का जज्बा दिखाने वाले उत्तराखंड के वीर बालक पंकज सेमवाल की वीरता को उत्तराखंड ही नहीं, देश ने भी स्वीकारा है। गणतंत्र दिवस के खास मौके पर दिल्ली में होने वाली परेड में पंकज सेमवाल को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद  राष्ट्रीय वीरता पुरस्कार से सम्मानित करेंगे।

loksabha election banner

उत्तराखंड बाल कल्याण परिषद की निगरानी में टिहरी निवासी पंकज सेमवाल को उनकी मां बिमला देवी के साथ दिल्ली रवाना किया गया। परिषद के महासचिव केपी भट्ट ने बताया कि राष्ट्रीय बाल कल्याण परिषद ने सभी राज्यों से वीर एवं पराक्रमी घटनाओं से जुड़े बच्चों के नाम मांगे थे। 

इसमें उत्तराखंड से दो नाम दिए गए थे। इनमें पंकज को राष्ट्रीय वीरता पुरस्कार के लिए चयनित किया गया है। उत्तराखंड बाल कल्याण परिषद के वरिष्ठ उपाध्यक्ष सुशील चंद्र डोभाल ने कहा कि पंकज सेमवाल प्रदेश के युवाओं के लिए प्रेरणा हैं।

पंकज की वीरता 

पंकज टिहरी के ग्राम नारगढ़ (धारमंडल) के रहने वाले हैं। जुलाई 2016 को पंकज की मां और छोटे भाई-बहन पर गुलदार ने हमला कर दिया था। पास में मौजूद पंकज ने जैसे ही मां के चिल्लाने की आवाज सुनी वह दौड़े चले आए। पंकज बिना डरे गुलदार से जा भिड़े और डटकर सामना करने लगे।

इसके बाद गुलदार डर गया और उसकी मां को छोड़ भाग खड़ा हुआ। पंकज की वीरता ने मां और छोटे भाई-बहन को मौत के मुंह से बाहर निकाल दिया। पंकज 12वीं में अध्ययनरत हैं। पंकज के पिता का निधन हो चुका है। वर्तमान में पंकज की मां खेतीबाड़ी एवं दूध बेचकर बच्चों का भरण-पोषण कर रही हैं। बहन बीएससी व भाई कक्षा नौ में अध्ययनरत है। पंकज भी ट्यूशन पढ़ाकर अपनी मां का हाथ बंटाता है।

यह भी पढ़ें: राजपथ पर नजर आएगी उत्तराखंड के ग्रामीण पर्यटन की झांकी

यह भी पढ़ें: गणतंत्र दिवस पर हमले के इनपुट पर पुलिस अलर्ट

यह भी पढ़ें: गणतंत्र दिवस पर झंडाचौक में लहराएगा 70 फीट ऊंचा तिरंगा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.