Move to Jagran APP

पंचायत चुनाव में जनता देगी मनमानी का जवाब Dehradun News

उत्तराखंड सरकार के पंचायत राज संशोधन अधिनियम- 2019 को अव्यवहारिक बताते हुए पंचायत जनाधिकार मंच उत्तराखंड ने गांधी स्तंभ पर उपवास किया। वहीं प्रचार अभियान ने जोर पकड़ लिया।

By BhanuEdited By: Published: Wed, 02 Oct 2019 01:50 PM (IST)Updated: Wed, 02 Oct 2019 01:50 PM (IST)
पंचायत चुनाव में जनता देगी मनमानी का जवाब Dehradun News
पंचायत चुनाव में जनता देगी मनमानी का जवाब Dehradun News

ऋषिकेश, जेएनएन। उत्तराखंड सरकार के पंचायत राज संशोधन अधिनियम- 2019 को अव्यवहारिक बताते हुए पंचायत जनाधिकार मंच उत्तराखंड ने गांधी स्तंभ पर उपवास किया। वक्ताओं ने कहा कि अव्यवहारिक अधिनियम लाकर भाजपा सरकार ने पंचायत चुनाव में हजारों लोगों को क्षेत्र पंचायत व जिला पंचायत चुनाव लडऩे से वंचित करने का काम किया है। सरकार की इस मानमानी का माकूल जवाब अब राज्य की जनता देगी। 

loksabha election banner

त्रिवेणी घाट स्थित गांधी स्तंभ पर पंचायत जनाधिकारी मंच के संस्थापक संयोजक जोत सिंह बिष्ट के नेतृत्व में मंच कार्यकर्ताओं ने सांकेतिक उपवास किया। कार्यक्रम में जोत सिंह बिष्ट ने कहा कि उत्तराखंड देश का अकेला राज्य है जिसमें एक ही संस्था में चुनाव में दो मानक बने हैं। इस काले कानून के खिलाफ हम उच्च न्यायालय व उच्चतम न्यायालय में अलग-अलग पैरवी कर रहे हैं। निकट भविष्य में इन दोनों याचिका पर निश्चित रूप से मंच को न्याय मिलेगा। मगर, जिन 12 जिलों में पंचायत चुनाव चल रहे हैं वहां के मतदाता भाजपा सरकार को पहले ही फैसला सुना देंगे। 

जयेंद्र रमोला ने कहा कि पंचायत विकास की बुनियादी इकाई है, इनकी रक्षा करना हम सबका कर्तव्य है। विनय सारस्वत ने कहा कि ग्रामीण पंचायतों के साथ मिलकर नगर निकायों को भी अपने अधिकारों की लड़ाई लड़नी चाहिए।

चौधरी कीरत सिंह ने पंचायतों की रक्षा की लड़ाई में हरिद्वार जिले की तरफ से पूर्ण समर्थन का वादा किया। इस अवसर पर नगर पंचायत स्वर्गाश्रम के अध्यक्ष माधव अग्रवाल, मदनमोहन शर्मा, जय ङ्क्षसह रावत, जयपाल जाटव, दिनेश व्यास, मधु जोशी, पूरन रावत, वेद प्रकाश शर्मा आदि ने विचार व्यक्त किये। कार्यक्रम की अध्यक्षता महंत विनय सारस्वत और संचालन शिव मोहन मिश्रा ने किया। 

पंचायत चुनाव के लिए शुरू हुई जोर आजमाइश

त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव को लेकर जिला पंचायत व ग्राम प्रधान पद को लेकर जोर आजमाइश का दौर शुरू हो गया है। उधर, शासन स्तर पर भी चुनाव तैयारियों की जा रही है। डोईवाला विकासखंड के अंतर्गत 35 ग्राम सभाओं में होने वाले त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव को लेकर व्यवस्थाओं को चुस्त-दुरुस्त किया जा रहा है। वहीं पांच अक्टूबर को होने वाले त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव को लेकर जिला स्तर पर चुनाव चिह्न व मतपत्रों की बंडलिंग का कार्य जोरों से किया जा रहा है। रिटर्निंग अधिकारी यशवंत सिंह चौधरी ने बताया कि चुनावी प्रक्रिया जोरों पर है।

भगवान सिंह नेगी को सौंपी बीडीओ की जिम्मेदारी 

डोईवाला विकासखंड में वीर सिंह राणा के सेवानिवृत्त हो जाने के बाद सहायक खंड विकास अधिकारी भगवान सिंह नेगी को वर्तमान में खंड विकास अधिकारी की जिम्मेदारी सौंप दी गई है। 

उम्मीदवारों ने चलाया जन संपर्क अभियान 

सभी उम्मीदवार अपनी जीत का दावा करते हुए जनसंपर्क अभियान चला रहे हैं। भाजपा के अलावा कांग्रेस भी चुनाव अभियान में जीत के दावे के साथ अपने प्रचार अभियान को गति दे रही है। प्रत्याशी ग्रामीण क्षेत्रों में प्रचार के दौरान मंदिरों पर जाकर देवी देवताओं का आशीर्वाद भी ले रहे हैं। 

मुख्यमंत्री के ओएसडी धीरेंद्र पंवार व मुख्यमंत्री के भाई बिरेंद्र सिंह रावत चुनाव प्रचार पर निगाह रखते हुए जनता से संवाद बनाए हुए हैं। पूर्व प्रमुख खेम ङ्क्षसह पाल, करण वोहरा, नरेंद्र नेगी, सरिता जोशी, चंद्रभान पाल, पूर्व प्रधान राजकुमार, डबल सिह भंडारी ने भी जिला पंचायत सदस्य रीता पाल के लिए वोट मांगे। 

उधर कांग्रेस के जिलाध्यक्ष गौरव चौधरी, मनोज नौटियाल, अब्दुल रज्जाक, भारत भूषण कौशल आदि ने भी ग्रामीण क्षेत्रों में जनसंपर्क अभियान कर जिला पंचायत सदस्य टीना सिंह के लिए मतदाताओं से वोट की अपील की। ग्रामीण क्षेत्रों में जिला पंचायत, ग्राम प्रधान, क्षेत्र पंचायत ग्राम पंचायत सदस्य के लिए उम्मीदवार मतदाताओं के दरवाजे पर पहुंचकर वोट की अपील करते दिखाई दे रहे हैं।

गांवों में गूंजने लगा है शोर 

डोईवाला ब्लॉक मुख्यालय में निर्वाचन आयोग के दिशा निर्देशों के अनुसार मंगलवार को भी प्रधान व क्षेत्र पंचायत सदस्य पद के उम्मीदवार प्रचार के लिए वाहनों की अनुमति मांगते नजर आए। ग्रामीण क्षेत्रों में प्रत्याशी चुनाव चिह्न को लेकर जनता के दरवाजे पर पहुंच रहे हैं। वहीं कई बड़ी ग्राम सभाओं में उम्मीदवारों द्वारा अपने चुनाव अभियान को गति देने के लिए लाउड स्पीकर का सहारा ले रहे हैं।

यह भी पढ़ें: देहरादून में अवैध सब्जी मंडियों के खिलाफ उक्रांद का प्रदर्शन Dehradun News

प्रचार सामग्री खरीद रहे लोग 

चुनाव प्रचार अब अंतिम चरण में उसके बावजूद भी लोग अबतक चुनाव प्रचार के लिए चुनाव सामग्री खरीदने में लगे हैं। डोईवाला विकासखंड के बाहर वह मुख्य हाइवे में जगह-जगह प्रचार सामग्री बेचने वालों की दुकानें अभी भी जमी हुई है। जहां से विभिन्न पदों के लिए चुनाव लड़ने वाले उम्मीदवार प्रचार सामग्री खरीद रहे हैं।

यह भी पढ़ें: भाजपा के नवनियुक्त प्रदेश महामंत्री संगठन ने संभाला कार्यभार


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.