Move to Jagran APP

जिला पंचायत अध्यक्ष को लेकर उत्तराखंड कांग्रेस वेट एंड वाच की मुद्रा में

जिला पंचायत अध्यक्ष पदों पर समर्थित प्रत्याशियों की सूची जारी करने को लेकर कांग्रेस वेट एंड वॉच की मुद्रा में है। आरक्षण पर अंतिम स्थिति सामने आने पर ही पार्टी अपने पत्ते खोलेगी।

By Edited By: Published: Mon, 28 Oct 2019 08:30 PM (IST)Updated: Tue, 29 Oct 2019 12:27 PM (IST)
जिला पंचायत अध्यक्ष को लेकर उत्तराखंड कांग्रेस वेट एंड वाच की मुद्रा में
जिला पंचायत अध्यक्ष को लेकर उत्तराखंड कांग्रेस वेट एंड वाच की मुद्रा में

देहरादून, राज्य ब्यूरो। जिला पंचायत अध्यक्ष पदों पर समर्थित प्रत्याशियों की सूची जारी करने को लेकर कांग्रेस वेट एंड वॉच की मुद्रा में है। आरक्षण पर अंतिम स्थिति सामने आने के बाद ही पार्टी अपने पत्ते खोलेगी। कमोबेश यही स्थिति ब्लॉक प्रमुख पदों के प्रत्याशियों के मामले में भी है। 

loksabha election banner

कांग्रेस पार्टी ने आम सहमति के आधार पर अभी सिर्फ दो ब्लॉकों के लिए ही प्रत्याशी घोषित किए हैं। शेष पदों पर प्रत्याशियों के चयन का जिम्मा स्थानीय नेतृत्व पर छोड़ा गया है। साथ ही भाजपा की ओर से प्रत्याशियों की सूची का भी इंतजार किया जा रहा है। 

जिला पंचायतों और क्षेत्र पंचायतों के प्रमुख पदों के प्रत्याशियों को लेकर कांग्रेस का प्रदेश नेतृत्व यह पहले ही साफ कर चुका है कि प्रत्याशियों को ऊपर से थोपा नहीं जाएगा। इसके पीछे पार्टी की व्यावहारिक रणनीति भी है। 

प्रमुख प्रतिपक्षी पार्टी कांग्रेस सत्तारूढ़ दल भाजपा के पास विधानसभा और लोकसभा में मौजूद प्रचंड बहुमत की काट के लिए हाथ-पांव मार रही है। सबको साधे रखने के लिए नगर निकाय चुनाव की तर्ज पर त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में भी प्रत्याशियों के चयन में आम सहमति के फार्मूले को अपनाया गया। 

अब अंतिम चरण में जिला पंचायत अध्यक्षों व ब्लॉक प्रमुखों के चुनाव होने हैं। इन पदों पर प्रत्याशियों की घोषणा में भाजपा लीड ले चुकी है, लेकिन कांग्रेस ने इस होड़ से खुद को पूरी तरह अलग रखा है। जिला पंचायतों और क्षेत्र पंचायतों के प्रमुख पदों पर प्रत्याशियों के चयन और घोषणा को लेकर कांग्रेस सतर्क है।

पार्टी के रणनीतिकार भाजपा की ओर से सेंधमारी के खतरे को भांपकर फूंक-फूंक कर कदम आगे बढ़ा रहे हैं। पार्टी ने तकरीबन साफ कर दिया है कि जिला पंचायतों के अध्यक्ष पदों के प्रत्याशियों के संबंध में आरक्षण को लेकर स्थिति पूरी तरह साफ होने के बाद ही अंतिम निर्णय लिया जाएगा। पार्टी को ये भी अंदेशा है कि जहां उसकी मजबूत स्थिति होगी, सत्तारूढ़ दल की ओर से समीकरणों को बिगाड़ने की हर मुमकिन कोशिश की जा सकती है।

अलबत्ता, जिन क्षेत्रों में पार्टी के भीतर आम सहमति बन चुकी हे, वहां प्रत्याशियों को समर्थन देने की घोषणा से गुरेज नहीं किया जा रहा है। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष प्रीतम सिंह ने कहा कि पिथौरागढ़ जिले के मुनस्यारी ब्लॉक प्रमुख पद के लिए भावना देवी और धारचूला ब्लॉक प्रमुख पद के लिए डूंगर सिंह दानू को कांग्रेस समर्थित प्रत्याशी घोषित किया गया है। 

यह भी पढ़ें: पिथौरागढ़ उपचुनावः किशोर ने हरीश को बताया मजबूत प्रत्याशी, हरदा ने किया पलटवार

इन प्रत्याशियों को क्षेत्रीय विधायक हरीश धामी और पार्टी पदाधिकारियों की सहमति से घोषित किया गया है। उन्होंने कहा कि ब्लॉक प्रमुख पदों के लिए स्थानीय स्तर पर नेतृत्व को जिम्मेदारी दी गई है। दो या अधिक दावेदारों की स्थिति में आपसी सुलह से प्रत्याशी चुने जाने के लिए कहा गया है। इसीतरह जिला पंचायत अध्यक्ष पदों पर समर्थित प्रत्याशियों के बारे में आरक्षण पर अंतिम स्थिति साफ होने के बाद निर्णय लिया जाएगा।

यह भी पढ़ें: पिथौरागढ़ विधानसभा सीट पर उपचुनाव को कांग्रेस में दावेदारी की होड़


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.