देहरादून, [राज्य ब्यूरो]: हिंदी समिति की ओर से 17 से 25 नवंबर तक लंदन की ऑक्सफोर्ड सिटी में होने वाले हिंदी समागम में उत्तराखंड के वरिष्ठ साहित्यकार पद्मश्री लीलाधर जगूड़ी को भी आमंत्रित किया गया है। वह इस आयोजन में 'वैश्विक परिप्रेक्ष्य में हिंदी साहित्य' विषय पर व्याख्यान देंगे। इसके अलावा वह काव्यपाठ भी करेंगे।

विश्व स्तर पर हिंदी के प्रसार की कड़ी में हिंदी समिति ने इस बार यह आयोजन लंदन में रखा है। पद्मश्री लीलाधर जगूड़ी आयोजन में भाग लेने 17 नवंबर को लंदन के लिए रवाना होंगे। ऑक्सफोर्ड सिटी के हिंदी समिति के हाल में 19 नवंबर को उनका व्याख्यान और फिर प्रश्नोत्तर कार्यक्रम होगा। 21 नवंबर को वह एकल काव्यपाठ भी करेंगे। आयोजन के दौरान उनके काव्य संग्रह 'घबराए हुए शब्द, के अंग्रेजी अनुवाद 'वर्डस इन क्राइसेस' का विमोचन भी किया जाएगा।

पद्मश्री जगूड़ी ने कहा कि यह उनके लिए गौरव की बात है कि वह लंदन में हिंदी साहित्य पर व्याख्यान देंगे। गौरतलब है कि देहरादून के बद्रीपुर निवासी साहित्यकार जगूड़ी 1960 के दशक से साहित्य सृजन में जुटे हैं। 1964 में उनका पहला काव्य संग्रह 'शंखमुखी शिखरों पर' प्रकाशित हुआ। 1997 में उन्हें काव्य संग्रह 'अनुभव के आकाश में चांद, के लिए साहित्य अकादमी अवार्ड प्रदान किया गया। 2004 में उन्हें पद्मश्री से नवाजा गया। वह राज्य में साहित्य कला परिषद के प्रथम उपाध्यक्ष भी रहे।

यह भी पढ़ें: नदियों की स्‍वच्‍छता का संदेश लेकर सविता पहुंची उत्‍तरकाशी

यह भी पढ़ें: मध्य पूर्व एशिया के हालात चिंता का विषय: दारूवाला

Posted By: Bhanu

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस