Move to Jagran APP

इस स्‍कूल में नौनिहालों के लिए खतरा बना जर्जर ओवरहेड टैंक

देहरादून के विकासनगर क्षेत्र के राजकीय प्राथमिक विद्यालय कुंजा में बदहाल ओवरहेड टैंक नौनिहालों के लिए खतरा बना हुआ है।

By Edited By: Published: Sun, 03 Feb 2019 03:00 AM (IST)Updated: Sun, 03 Feb 2019 01:05 PM (IST)
इस स्‍कूल में नौनिहालों के लिए खतरा बना जर्जर ओवरहेड टैंक

विकासनगर, जेएनएन। राजकीय प्राथमिक विद्यालय कुंजा में बदहाल ओवरहेड टैंक कभी भी नौनिहालों के लिए बड़े खतरे का कारण बन सकता है। टैंक का वर्तमान में कोई इस्तेमाल नहीं हो रहा है, पेयजल आपूर्ति भी नहीं हो रही है, उसके बाद भी इसे हटाया नहीं जा रहा। ओवरहेड टैंक की सीढी पर ऊपर चढ़ने से बच्चों को रोकने के कोई इंतजाम नहीं हैं, जबकि नियम यह है कि ओवरलोड टैंक पर कोई न चढ़ सके, उसके लिए नीचे गेट आदि की व्यवस्था करनी अनिवार्य होती है। हालत यह है कि बच्चे टैंक पर ऊपर चढ़ जाते हैं, शिक्षकों द्वारा बच्चों को टैंक पर न चढ़ने देने के लिए ध्यान रखना पड़ रहा है। शिक्षा विभाग कई बार ओवरहेड को हटवाने की जल संस्थान से मांग कर चुका है।

loksabha election banner

ग्राम कुंजा के प्राथमिक विद्यालय परिसर में ग्राम की पेयजल व्यवस्था को सुचारू रखने के लिए ओवर हैड टैंक बनाया गया था। काफी समय तक इस टैंक से पानी की सप्लाई हुई, लेकिन कई वर्षों पहले क्षेत्र में लगाए गए नए ट्यूबवैल से पानी की सप्लाई की जाने लगी। जिसके बाद ओवरहेड टैंक को बंद कर दिया गया। टैंक की सीढ़ि‍यों पर गेट की व्यवस्था नहीं है जिसके कारण अक्सर बच्चे टंकी के ऊपर चढ़ जाते हैं। जिससे कभी भी कोई हादसा हो सकता है।

प्राथमिक विद्यालय कुंजा की प्रधानाध्यापिका शशि मुयाल का कहना है कि शिक्षकों का ध्यान चूकते ही बच्चे टैंक की सीढ़ि‍यों में चढ़ जाते हैं। कई बार तो बच्चे टैंक के ऊपरी हिस्से तक पहुंच जाते हैं। सीढ़ि‍यों पर गेट की व्यवस्था नहीं है। साथ ही टैंक भी जर्जर होने लगा है। जिससे हर वक्त खतरा बना रहता है। विद्यालय में 117 बच्चे हैं। इसके अलावा आंगनबाडी केंद्र भी इसी परिसर में संचालित किया जाता है। जिसमें आने वाले नौंनिहाल की संख्या भी काफी है।

शिक्षिका इंद्रप्रीत बताती हैं कि कुछ दिन पहलेएक विशालकाय वृक्ष भी टूटकर इस टंकी से टकराया था। इस घटना के बाद से स्कूल की शिक्षिकाएं दहशत में रहती हैं। उप खंड शिक्षाधिकारी हिमांशु श्रीवास्तव का कहना है कि जल संस्थान के अधिकारियों से समस्या को लेकर बात की जाएगी।

यह भी पढ़ें: देहरादून में वैली ब्रिज के पुश्ते पर दरार, सुरक्षा पर उठे कई सवाल

यह भी पढ़ें: बल्लियों के सहारे नदी पार कर रहे हैं यहां के ग्रामीण


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.