Move to Jagran APP

जीवनभर की जमापूंजी दान कर आश्रम में चली गई वृद्धा

खुड़बुड़ा स्थित गुरु नानक इंटर कॉलेज में शिक्षक रहीं पुष्पा ने जीवनभर की जमा की गई लाखों की पूंजी गरीबों के इलाज के लिए दान कर दी। इसके बाद वह खुद वृद्धाश्रम में रहने को चली गईं।

By BhanuEdited By: Published: Thu, 25 Jan 2018 01:08 PM (IST)Updated: Fri, 26 Jan 2018 02:22 PM (IST)
जीवनभर की जमापूंजी दान कर आश्रम में चली गई वृद्धा

देहरादून, [सुकांत ममगाईं]: हिंदू धर्म ग्रंथों में कहा गया है कि न्यायपूर्वक एवं ईमानदारी से अर्जित धन का दसवां हिस्सा दान करना चाहिए। ऐसे मनुष्यों का जीवनभर सम्मान होता है। पर कुछ लोग ऐसे भी लोग हैं, जो अपने जीवनभर की कमाई ही समाज के लिए दान कर देते हैं। इन्हीं में एक हैं दून की सेवानिवृत्त शिक्षक पुष्पा मुंज्याल। उन्होंने अपनी सारी जमा पूंजी गरीब एवं बेसहारा लोगों के इलाज के लिए दान दे दी और खुद वृद्धाश्रम में रह रही हैं। 

loksabha election banner

खुड़बुड़ा स्थित गुरु नानक इंटर कॉलेज में शिक्षक रहीं पुष्पा वर्ष 1999 में सेवानिवृत्त हुईं। समाज सेवा उनका ध्येय रहा, इसी कारण उन्होंने शादी भी नहीं की। सेवानिवृत्ति के बाद वर्ष 2011 में उन्होंने अपनी जीवनभर की कमाई (25 लाख रुपये) प्रदेश के सबसे बड़े अस्पतालों में शुमार दून अस्पताल को दान दे दी। 

यह रकम एक एफडी के रूप में अस्पताल को दी गई है। दानकर्ता के मुताबिक अस्पताल के सामने यह शर्त रखी गई है कि वह मूल रकम खर्च नहीं करेगा। इससे मिलने वाले सालाना ब्याज से मरीजों की मदद की जाएगी। यह रकम डेढ़ लाख से एक लाख 80 हजार रुपये सालाना बैठती है। इस रकम से अस्पताल की कई छोटी-छोटी जरूरतें भी पूरी हो रही हैं। 

अस्पताल के चिकित्सा अधीक्षक डॉ. केके टम्टा के अनुसार सेवानिवृत्त शिक्षिका ने तकरीबन छह वर्ष पूर्व एफडी के रूप में यह रकम अस्पताल को दी थी। इससे मिलने वाले ब्याज से छोटे-छोटे ही सही, पर कई आवश्यक काम होते आए हैं। उनका कहना है कि अन्य लोगों को भी इसी तरह समाज सेवा में आगे आना चाहिए। 

खुद रहती हैं वृद्धाश्रम में 

समाज में अधिकांश लोग आत्मकेंद्रित होकर व्यक्तिगत संघर्षों में ही उलझकर रह जाते हैं। जबकि, पुष्पा खुद 'अंधकार' में रहकर दूसरों की जिंदगी का 'उजियारा' बन गई हैं। वह अब 75 वर्ष की हैं और दोनों आंखों से दिखना बंद हो गया है। चाहतीं तो 25 लाख रुपये की रकम से आरामदायक जीवन जी सकती थीं। लेकिन, इस कमाई को दान में देकर वह खुद मोहिनी रोड स्थित वृद्धाश्रम में रह रही हैं। 

भाई के कैंसर से हुई थी मौत 

पुष्पा बताती हैं कि उनका एक भाई था, जिसकी कुछ बरस पहले ही कैंसर से मौत हो चुकी है। कहती हैं, जब कभी भी स्वास्थ्य सुविधाओं की बात होती है, हम सरकारी तंत्र की ओर टकटकी लगाए रहते हैं। लेकिन, यदि समाज के संपन्न लोग आगे आएं तो कई जरूरतमंदों की मदद हो सकती है। उन्होंने इस उम्मीद के साथ ही यह राशि दान दी की कि जरूरतमंद लोग इलाज से महरूम न रहें।

यह भी पढ़ें: दिल्ली में नौकरी छोड़ बंजर खेतों को आबाद करने गांव लौटे सुधीर

यह भी पढ़ें: गरीब युवाओं की उम्मीद बनी यह एसडीएम, दे रही मुफ्त कोचिंग

यह भी पढ़ें: नन्हें हाथों से जब तबले पर पड़ी थाप तो सब बोल पड़े वाह उस्ताद


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.