देहरादून, जेएनएन। आपूर्ति विभाग के गोदामों को पुराने कांटों से निजात मिलने जा रही है। अब प्रदेश के सभी गोदामों में राशन का वजन करने के लिए इलेक्ट्रॉनिक वेट मशीन लगाई जाएगी। इससे राशन की घटतौली पर भी अंकुश लगेगा। शासन ने सभी जिलों के आपूर्ति विभाग से ई-वेट मशीनों की डिमांड की है। विदित हो कि इससे पहले शासन ने ट्रांसपोर्ट नगर गोदाम में ई-वेट मशीन लगाई थी, जिससे अच्छे परिणाम सामने आए थे। 

आपूर्ति विभाग के गोदामों में अब तक पुराने तरीके से ही राशन तौल कर सस्ता-गल्ला विक्रेताओं को दिया जाता है। इस पुराने तरीके के चलते अक्सर राशन डीलरों की ओर से घटतौली की शिकायत मिलती है। इस घटतौली पर अंकुश लगाने के लिए सरकार ने सरकारी राशन के गोदामों में इलेक्ट्रॉनिक वेट मशीन लगाने की पहल की थी। राजधानी के एक गोदाम में ई-वेट मशीन लगाई थी। जिससे वहां पर काफी हद तक घटतौली में अंकुश लगा था। 

इस मशीन के सार्थक परिणाम देखते हुए अब शासन प्रदेश के प्रत्येक गोदाम में ई-वेट मशीन लगाने जा रहा है। इस संबंध में जिला आपूर्ति अधिकारी जसवंत सिंह कंडारी ने बताया कि शासन ने प्रदेश के सभी आपूर्ति विभागों से ई-वेट मशीन की डिमांड मांगी गई थी। विभाग ने जनपद के सभी गोदामों की डिमांड भेज दी है। उन्होंने बताया कि ई-वेट मशीन लगने से राशन तोलने में आसानी होगी। साथ ही घटतौली पर भी अंकुश लगेगा। इस फैसले का सस्ता-गल्ला विक्रेता एसोसिएशन ने भी स्वागत किया है। 

10 क्विंटल वजन उठाने की क्षमता 

जिला आपूर्ति अधिकारी जितेंद्र सिंह ने बताया कि दो कुंतल से 10 कुंतल  का भार तोलने वाली मशीनें मंगाई जा रही है। उन्होंने बताया कि गोदाम संचालकों ने अपनी-अपनी जरूरत के अनुसार अलग-अलग भार क्षमता की मशीनों की डिमांड दी है। 

सस्त-गल्ला विक्रेता एसोसिएशन के अध्यक्ष जितेंद्र गुप्ता ने कहा, विभाग का फैसला स्वागत योग्य है। गोदामों से राशन डीलरों को अक्सर कम घटतौली से जूझना पड़ता था उन्हें अक्सर कम राशन मिलता था। अब इलेक्ट्रोनिक वेट मशीन लगने से घटतौली में अंकुश लगेगा साथ ही राशन भी जल्द तोला जा सकेगा। 

यह भी पढ़ें: खाद्य वस्तुओं के दामों का होगा थर्ड पार्टी सत्यापन, पढ़िए पूरी खबर

जिलापूर्ति अधिकारी जितेंद्र सिंह कंडारी का कहना है कि जिले के सभी गोदामों की ओर से शासन को नई इलेक्ट्रोनिक वेट मशीन के लिए डिमांड भेजी जा चुकी है। इससे विभाग में और पारदर्शिता आएगी। 

यह भी पढ़ें: उत्‍तराखंड में राशनकार्ड धारकों को अब बाजार दर से कम दर पर मिलेगी दाल

Posted By: Raksha Panthari

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप