Move to Jagran APP

इस बार ऑफलाइन होगा क्लैट

जागरण संवाददाता, देहरादून : कॉमन लॉ ऐडमिशन टेस्ट (क्लैट) इस बार ऑफलाइन आयोजित किया ज

By JagranEdited By: Published: Sat, 20 Oct 2018 03:01 AM (IST)Updated: Sat, 20 Oct 2018 03:01 AM (IST)
इस बार ऑफलाइन होगा क्लैट
इस बार ऑफलाइन होगा क्लैट

जागरण संवाददाता, देहरादून : कॉमन लॉ ऐडमिशन टेस्ट (क्लैट) इस बार ऑफलाइन आयोजित किया जाएगा। बीते वर्षो में तकनीकी खामियों के कारण पेश आई दिक्कतों के चलते यह निर्णय लिया गया है। कन्सॉर्टिअम ऑफ नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी की बैठक में इसके अलावा भी कई अहम फैसले लिए गए हैं। इसे लेकर जारी एक विज्ञप्ति में कहा गया है कि पुन: ऑनलाइन परीक्षा के लिए भविष्य की जरूरतों पर विचार किया जाएगा।

loksabha election banner

देशभर में नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी में दाखिले के लिए क्लैट का आयोजन 12 मई को किया जाएगा। जिसे लेकर अब एक बड़ी खबर आई है। गत वर्षो में परीक्षा के आयोजन में कई बार तकनीकी खामिया आई। इस साल भी तकनीकी दिक्कत के चलते कई अभ्यर्थियों की परीक्षा छूट गई थी, जिससे यह मामला सुप्रीम कोर्ट तक पहुंचा था। ऐसे में अब परीक्षा ऑफलाइन कराने पर सहमति बनी है। यह तय किया गया कि भविष्य में अभ्यर्थियों की संख्या में बढ़ोत्तरी या देशभर के लॉ कॉलेजों में दाखिले के लिए केवल क्लैट का ही स्कोर मान्य होने की स्थिति में पुन: परीक्षा ऑनलाइन मोड पर आयोजित करने पर विचार किया जाएगा। यह भी निर्णय लिया गया है कि क्लैट की एक स्थायी वेबसाइट का निर्माण किया जाएगा। इस साल एलएलएम की परीक्षा में सब्जेक्टिव प्रश्न भी शामिल किए जाएंगे। प्रश्न पत्र की गुणवत्ता में सुधार के लिए एक प्रश्न बैंक तैयार किया जाएगा। जिसमें सभी लॉ यूनिवर्सिटी का सहयोग लिया जाएगा। इसके अलावा क्लैट के परीक्षा केंद्र बढ़ाने का भी निर्णय लिया गया है। कुछ और शहरों में भी परीक्षा केंद्र बनाए जा सकते हैं। इसका अंतिम फैसला कार्यकारिणी समिति लेगी। बैठक में विधि विश्वविद्यालयों के मानकीकरण के लिए नैक व यूजीसी के साथ एक कार्यशाला आयोजित करने पर भी सहमति बनी। लॉ प्रेप दून के निदेशक एसएन उपाध्याय के अनुसार इन बदलाव का फायदा छात्रों को मिलेगा। ऑफलाइन परीक्षा होने से उन्हें तकनीकी मुश्किलों से मुक्ति मिलेगी और एक स्वस्थ प्रतिस्पर्धा होगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.