राज्य ब्यूरो, देहरादून: प्रदेश में जल्द ही साधारण बसों में भी शत-प्रतिशत आनलाइन टिकट बुक किए जाएंगे। इसके लिए परिवहन निगम तैयारी में जुटा हुआ है। अभी आनलाइन टिकट बुक करने की सुविधा वाल्वो व हाईटेक बसों के साथ ही सीमित मार्गों पर साधारण बसों लिए ही है।

प्रदेश में परिवहन निगम की अभी 1271 बसों का संचालन हो रहा है। इन बसों में 1197 साधारण बसें, 23 एसी बसें एवं 51 वाल्वो बसें शामिल हैं। इन 1271 बसों में से 651 बसें मैदानी व 620 बसों का संचालन पर्वतीय मार्गों पर किया जा रहा है।

परिवहन निगम व्यवस्था को पारदर्शी करने और यात्रियों को सुविधा देने के लिए लगातार कदम उठा रहा है। इस कड़ी में परिवहन निगम ने सभी बसों ई-टिकटिंग की व्यवस्था लागू की है।

इसके तहत सभी बसों में अब मशीनों से ही टिकट दिए जा रहे हैं। इसके साथ ही निगम ने बसों में आनलाइन टिकट बुक कराने की व्यवस्था शुरू कर दी है। अभी परिवहन निगम में आनलाइन टिकट बुक करने की सुविधा सभी बसों में नहीं है।

अभी केवल वाल्वो व एसी बसों के अलावा साधारण बस के चुनिंदा मार्गों पर ही टिकट आनलाइन बुक किए जाते हैं। ये बसें विशेष तौर दिल्ली, आगरा व बड़े शहरों के लिए संचालित होती हैं।

परिवहन निगम की साधारण बसें सभी जिलों के साथ ही हिमाचल प्रदेश, दिल्ली व उत्तर प्रदेश के विभिन्न शहरों के बीच संचालित होती हैं। सीजन के दौरान इन बसों में खासी भीड़ रहती है। ऐसे में इन मार्गों पर यात्रियों की सुविधा के लिए आनलाइन बुकिंग का कदम उठाया गया है।

यात्रियों की सुविधा को देखते हुए अब परिवहन निगम आनलाइन टिकट बुकिंग की व्यवस्था शुरू कर रहा है, ताकि यात्रियों को बस स्टेशन पर टिकट की लंबी पंक्ति में न लगना पड़े।

सचिव परिवहन अरविंद सिंह ह्यांकी ने कहा कि निगम में आनलाइन टिकटिंग की सुविधा शुरू कर दी है। अब सभी साधारण बसों के लिए भी आनलाइन बुकिंग शुरू की जाएगी।

Edited By: Sunil Negi