Move to Jagran APP

Coronavirus: दून की मंडी खुली पर 40 फीसद भी कारोबार नहीं Dehradun News

कोरोना संक्रमण फैलने के चलते सील की गई निरंजनपुर मंडी अब खुल चुकी है। सामान्य की अपेक्षा अभी कारोबार महज 40 फीसद ही है।

By Bhanu Prakash SharmaEdited By: Published: Wed, 17 Jun 2020 09:56 AM (IST)Updated: Wed, 17 Jun 2020 09:56 AM (IST)
Coronavirus: दून की मंडी खुली पर 40 फीसद भी कारोबार नहीं Dehradun News
Coronavirus: दून की मंडी खुली पर 40 फीसद भी कारोबार नहीं Dehradun News

देहरादून, जेएनएन। कोरोना संक्रमण फैलने के चलते सील की गई निरंजनपुर मंडी अब खुल चुकी है। यहां से नियम व शर्तो के साथ फल-सब्जी का कारोबार शुरू तो हो गया है, लेकिन सामान्य की अपेक्षा अभी कारोबार महज 40 फीसद ही है। पहले दिन आढ़तियों के बेहद कम संख्या में पहुंचने के चलते आवक भी कम रही। जबकि, समिति ने धीरे-धीरे कारोबार के पटरी पर आने की उम्मीद जताई है।

loksabha election banner

सोमवार देर रात से निरंजनपुर मंडी में कारोबार शुरू हो गया। पहले दिन यहां एक आधे से भी कम कारोबार रहा। मंडी समिति की ओर से तय किए गए नए नियमों और शर्तो के अनुसार मंडी में फिलहाल सब्जी की 75 और फल की 75 दुकानें ही खोली जानी हैं, लेकिन पहले दिन यहां सब्जी की 28 और फल की 26 दुकानें ही खुलीं। इसके अलावा वेंडरों की संख्या भी सीमित रखी जा रही है। 

एक बार में महज 100 वेंडरों को प्रवेश दिया जा रहा है। हालांकि, आढ़तियों की संख्या कम होने के कारण आवक भी काफी कम रही। सामान्य दिनों में 15 हजार कुंतल से अधिक के कारोबार वाली मंडी में पांच हजार कुंतल फल-सब्जी ही पहुंचे।

सहारनपुर से नहीं आएंगे वाहन 

मनाही के बावजूद सहारनपुर से सब्जी के वाहन दून आने का सिलसिला जारी है। हालांकि, सोमवार को फल-सब्जी के कई वाहनों को आशारोड़ी चेक पोस्ट से सहारनपुर वापस लौटा दिया गया। अब मंडी सचिव ने सहारनपुर मंडी सचिव को पत्र लिख वाहनों को दून का गेट पास जारी न करने का आग्रह किया है। सचिव विजय थपलियाल ने बताया कि प्रशासन के आदेश के क्रम में कोरोना संक्रमण वाले शहरों से फल-सब्जी की आवक नहीं की जा रही है। जबकि, सहारनपुर से दून के लिए वाहन भेजे जा रहे हैं। सहारनपुर के वाहनों को प्रवेश नहीं दिया जाएगा।

कोरोना जांच रिपोर्ट न होने के कारण नहीं आ रहे आढ़ती

मंडी समिति के अध्यक्ष राजेश शर्मा ने बताया कि मंडी में 75 आढ़तियों को ही प्रवेश दिया जाएगा। प्रवेश के दौरान कोरोना जांच की रिपोर्ट देना भी अनिवार्य है। कई आढ़ती कोरोना की जांच रिपोर्ट नहीं होने के कारण मंडी नहीं आ रहे हैं। जिससे अभी यहां कारोबार उम्मीद से कम हो रहा है। इसके अलावा मंडी में थर्मल स्क्रीनिंग, सेनिटाइजेशन, मास्क और शारीरिक दूरी के मानकों का सख्ती से पालन कराया जा रहा है।

ग्रीन जोन से की जाएगी सब्जी की आपूर्ति

निरंजनपुर मंडी खुलने के बाद अब धीरे-धीरे आपूर्ति में सुधार किया जा रहा है। बाहरी राज्यों से सब्जियों की आवक भी शुरू कर दी गई है, लेकिन इसमें केवल ग्रीन जोन से ही वाहन मंगाए जा रहे हैं। सहारनपुर समेत पूरे उत्तर प्रदेश, दिल्ली और महाराष्ट्र से आवक बंद रहेगी। जबकि, हरियाणा, राजस्थान की कुछ मंडियों से आपूर्ति की जा रही है।

यह भी पढ़ें: लॉकडाउन में भी बिचौलियों की मौज, सस्ती दरों में खरीद रहे सब्जी; किसान परेशान

इसके अलावा स्थानीय उत्पादों को मंडी पहुंचाने पर भी जोर दिया जाएगा। मंडी अध्यक्ष राजेश शर्मा ने बताया कि बाहरी राज्यों से आवक को लेकर नई व्यवस्था की जा रही है। जिला प्रशासन के निर्देश पर रेड जोन को छोड़ अन्य स्थानों से आवक शुरू कर दी गई है। सहारनपुर से आ रहे वाहनों को लौटा दिया जा रहा है। साथ ही दूरभाष के माध्यम से भी संबंधित मंडियों को दून के लिए वाहन भेजने को कहा गया है। फिलहाल दिल्ली, महाराष्ट्र और उत्तर प्रदेश समेत सभी रेड जोन वाले राज्यों से आवक बंद रखी जाएगी।

यह भी पढ़ें: Coronavirus: किसानों को नहीं खींच पा रही अस्थायी सब्जी मंडी Dehradun News


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.