Move to Jagran APP

NEET PG 2020: नीट के तहत अब 30 जून तक कर सकते हैं कॉलेज रिपोर्टिंग

नीट पीजी के प्रथम चरण में ऑनलाइन दाखिला लेने वाले छात्र अब 30 जून तक कॉलेज में रिपोर्ट कर सकते हैं।

By Raksha PanthariEdited By: Published: Wed, 24 Jun 2020 05:26 PM (IST)Updated: Wed, 24 Jun 2020 05:26 PM (IST)
NEET PG 2020: नीट के तहत अब 30 जून तक कर सकते हैं कॉलेज रिपोर्टिंग
NEET PG 2020: नीट के तहत अब 30 जून तक कर सकते हैं कॉलेज रिपोर्टिंग

देहरादून, जेएनएन। नीट पीजी के प्रथम चरण में ऑनलाइन दाखिला लेने वाले छात्र अब 30 जून तक कॉलेज में रिपोर्ट कर सकते हैं। एचएनबी चिकित्सा शिक्षा विश्वविद्यालय ने फिजिकल रिपोर्टिंग की तिथि बढ़ा दी है। अभ्यर्थियों को कोरोना के कारण अपने गंतव्य तक पहुंचने में आ रही दिक्कत को देखते हुए यह फैसला लिया गया है। इससे पहले रिपोर्टिंग की अंतिम तिथि 25 जून निर्धारित थी।

loksabha election banner

फिजिकल रिपोर्टिंग के तहत अभ्यर्थियों को अपने मूल दस्तावेज के साथ संबंधित कॉलेज में पहुंचना है। दस्तावेजों के सत्यापन के बाद ही उनका दाखिला कन्फर्म किया जाएगा। वह रिपोर्ट करने से चूके तो दाखिला निरस्त कर दिया जाएगा। इस दौरान उन्हें क्वारंटाइन नियमों का भी पालन करना होगा। बता दें कि कोरोना महामारी और लॉकडाउन के बीच विश्वविद्यालय ने तीन मई को प्रथम चरण की काउंसलिंग के तहत एमडी, एमएस और एमडीएस की सीटें आवंटित की थीं। अभ्यर्थियों को ऑनलाइन दाखिले का विकल्प दिया गया था। लेकिन, अब अभ्यर्थियों को संबंधित कॉलेज में रिपोर्ट कर सीट कन्फर्म करानी है।

विश्वविद्यालय की ओर से जारी गाइडलाइन में कॉलेजों को शारीरिक दूरी का सख्ती से पालन के साथ प्रवेश द्वार पर थर्मल स्क्रीनिंग, स्टाफ और छात्रों के लिए मास्क की अनिवार्यता, प्रवेश प्रक्रिया के लिए चयनित क्षेत्र में हैंड सैनिटाइजर और शौचालयों में लिक्विड सोप की व्यवस्था करने को कहा गया है। यह भी निर्देश दिए गए हैं कि जरूरत होने पर कॉलेज प्रशासन अभ्यर्थी का आरोग्य सेतु स्टेटस भी चेक करें।

यह भी पढ़ें: उत्तराखंड में जल्द खुलेंगे अंग्रेजी माध्यम के 190 सरकारी स्कूल, पढ़िए पूरी खबर

हाईस्कूल और इंटर में कुल 313 ने छोड़ी परीक्षा

महामारी के चलते स्थगित हुईं बोर्ड परीक्षाएं इन दिनों चल रही हैं। मंगलवार को दूसरे दिन हाईस्कूल और इंटरमीडिएट के कुल 313 छात्र-छात्रओं ने परीक्षा नहीं दी। इसमें हाईस्कूल की संस्कृत विषय की परीक्षा छोड़ने वालों की संख्या सर्वाधिक 229 रही। 119 केंद्रों पर दो पाली में परीक्षा का आयोजन किया गया। मंगलवार को प्रथम पाली में हाईस्कूल की संस्कृत विषय की परीक्षा में कुल पंजीकृत 6100 छात्रों में से 5871 छात्र-छात्रएं परीक्षा देने पहुंचे। जबकि, इंटरमीडिएट की भूगोल की परीक्षा में 3018 छात्र-छात्रओं में से 2937 शामिल हुए। वहीं, दूसरी पाली में हाईस्कूल की पंजाबी भाषा की परीक्षा में पंजीकृत 38 छात्रों में से सभी 38 ने परीक्षा दी। भूगर्भ विज्ञान की परीक्षा में पंजीकृत 20 छात्रों में से 16 छात्रों ने परीक्षा दी, तीन छात्र अनुपस्थित रहे। 

यह भी पढ़ें: मूल्यांकन में परीक्षकों की कमी हुई तो स्थानीय शिक्षकों की लगेगी ड्यूटी 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.