जागरण संवाददाता, देहरादून। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि प्रदेश में खेलों को बढ़ावा देने के उद्देश्य से जल्द ही देहरादून में खेलो इंडिया स्टेट लेवल सेंटर और स्पोट्र्स साइंस सेंटर का निर्माण किया जाएगा। इसके अलावा देहरादून के महाराणा प्रताप स्पोट्र्स कालेज को अंतरराष्ट्रीय स्तर का स्पोट्र्स विश्वविद्यालय बनाया जाएगा।

उत्तराखंड टेबल टेनिस संघ के तत्वावधान में परेड ग्राउंड स्थित नवनिर्मित मल्टीपर्पज हाल में आयोजित राष्ट्रीय रैंकिंग टेबल टेनिस चैंपियनशिप का उद्घाटन बतौर मुख्य अतिथि मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी व विशिष्ट अतिथि खेल मंत्री अरविंद पांडे ने मैच खेलकर किया। इस दौरान मुख्यमंत्री ने कहा कि खेल हमारे जीवन में उस सतरंगी इंद्रधनुष के समान है, जो बारिश के बाद काले बादलों के बीच निकलकर रंग-बिरंगी दुनिया का संदेश देता है। खेल समयबद्धता, धैर्य, अनुशासन, समूह में कार्य करना और लगन सिखाता है। यदि हम खेल का नियमित अभ्यास करें, तो हम अधिक सक्रिय और स्वस्थ रह सकते हैं। कहा कि इस बार ओलिंपिक और पैरालिंपिक्स में भारतीय खिलाड़ि‍यों ने बेहतर प्रदर्शन किया। ओलिंपिक के बाद हर परिवार में खेल की चर्चा शुरू हुई है, इसे रुकने नहीं देना चाहिए। कहा कि राज्य सरकार ने प्रदेश में खेलों व खिलाड़ि‍यों को बढ़ावा देने के लिए 'खेल नीति-2021' को लागू किया है। नीति में युवाओं में राष्ट्रीय-अंतरराष्ट्रीय स्तर की प्रतिभाओं को प्रोत्साहित करने के लिए उचित आर्थिक प्रोत्साहन का प्रविधान किया गया है। राज्य के हर ग्राम सभा में 'स्वस्थ युवा स्वस्थ उत्तराखंड' योजना के तहत ओपन जिम खोलने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। विशिष्ट अतिथि खेल मंत्री अरविंद पांडे ने कहा कि खेलों को बढ़ावा देने के लिए राज्य सरकार हर संभव प्रयास कर रही है। अब धन के अभाव में किसी भी खिलाड़ी को किसी के आगे हाथ फैलाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। इस दौरान विधायक भरत चौधरी, खजानदास, निदेशक खेल जीएस रावत, उत्तराखंड टेबल टेनिस एसोसिएशन के चेयरमैन अशोक वासु, अध्यक्ष चेतन गुरुंग, सचिव प्रिंस विपिन, एबी लाल आदि मौजूद रहे।

पहले दिन दिल्ली, तमिलनाडु व पश्चिम बंगाल के खिलाड़ि‍यों का दबदबा

नेशनल रैंकिंग टेबल टेनिस चैंपियनशिप के पहले दिन दिल्ली, तमिलनाडु व पश्चिम बंगाल के खिलाड़ि‍यों ने दबदबा बनाया। चैंपियनशिप के पहले दिन अंडर-11 बालक-बालिका क्वालीफाइंग राउंड के मुकाबले हुए। बालिका वर्ग में ग्रुप वन के पहले बंगाल की अनकोलिका चक्रबर्ती ने महाराष्ट्र की तनीषा कोलारे को सीधे सेटों में 11-5, 11-4 व 11-4 से हराया। दूसरे मैच में हरियाणा की तवीषा कुमार ने जीत दर्ज की। पश्चिम बंगाल की अहोना रे ने हरियाणा की आदिता खंडूजा को 11-3, 11-2, 11-2 और आंध्र प्रदेश की दर्शिका माटा को 11-2 व 11-5 व 11-6 से हराया। अंडर-11 वर्ग के क्वालीफाइंग राउंड में 83 बालक और 82 बालिका प्रतिभाग कर रहे हैं। इन्हें 28 ग्रुप में बांटा गया है।

योग प्रशिक्षकों से मिले मुख्यमंत्री

राष्ट्रीय रैंकिंग टेबल टेनिस प्रतियोगिता का उद्घाटन कर बहुउद्देश्यीय हाल से बाहर निकले मुख्यमंत्री के सामने योग प्रशिक्षकों ने नारेबाजी की। शोर को देख मुख्यमंत्री योग प्रशिक्षकों से मुलाकात की। योग प्रशिक्षकों ने मुख्यमंत्री से योग को प्राइमरी से उच्च शिक्षा तक अनिवार्य विषय करने की मांग करते हुए योग प्रशिक्षकों को रोजगार देने की मांग को लेकर ज्ञापन सौंपा।

मुख्यमंत्री से मिले ग्राम पंचायत गल्जवाडी के लोग

गल्जवाडी गांव के निवासियों के विनियमितीकरण की मांग को लेकर ग्राम पंचायत गल्जवाडी की ग्राम प्रधान लीला शर्मा के नेतृत्व में प्रतिनिधिमंडल ने मुख्यमंत्री से मुलाकात की। लीला शर्मा ने कहा कि विनियमितीकरण की मांग को लेकर ग्रामीण मुख्यमंत्री आवास के पास धरने पर बैठे थे। मुख्यमंत्री ने अपनी गाड़ी भेजकर उन्हें वार्ता के लिए बुलाया। ज्ञापन मुख्यमंत्री को सौंप दिया गया। मुख्यमंत्री ने मांग पर कार्रवाई का आश्वासन दिया।

यह भी पढ़ें- वंदना कटारिया के नाम से जाना जाएगा रोशनाबाद हाकी स्टेडियम, पढ़िए पूरी खबर

Edited By: Raksha Panthri