Move to Jagran APP

नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति को मिला उत्तराखंड सरकार का समर्थन, जानिए

नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति को राज्य सरकार का समर्थन मिला है। शिक्षा महकमे की ओर से लिए गए सुझावों में हिमालयी राज्य की जरूरत को राष्ट्रीय शिक्षा नीति में शामिल किया गया है।

By Edited By: Published: Fri, 26 Jul 2019 10:27 PM (IST)Updated: Sat, 27 Jul 2019 01:42 PM (IST)
नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति को मिला उत्तराखंड सरकार का समर्थन, जानिए
नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति को मिला उत्तराखंड सरकार का समर्थन, जानिए
देहरादून, राज्य ब्यूरो। केंद्र सरकार की नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति को राज्य सरकार का समर्थन भी मिल गया। शिक्षा महकमे की ओर से तमाम स्तरों पर लिए गए सुझावों में हिमालयी राज्य की जरूरत को राष्ट्रीय शिक्षा नीति में शामिल करने की पैरवी की गई। सुझावों के साथ नई नीति पर मुहर लगाते हुए प्रस्ताव केंद्र सरकार को भेजा जाएगा। शिक्षा मंत्री अरविंद पांडे ने कहा कि राष्ट्रीय नीति में राज्य की विशेष भौगोलिक परिस्थितियों के मुताबिक सुझाव शामिल किए गए हैं। 
विद्यालय परिसर में प्रधानाचार्य समेत अध्यापकों के लिए आवासीय बंदोबस्त के साथ छात्रों के लिए यूनिक आईडी की पैरवी की गई है। उन्होंने 13 नवोदय विद्यालयों को आदर्श विद्यालय बनाने के निर्देश भी दिए। विधानसभा स्थित सभाकक्ष में एससीईआरटी के अधिकारियों ने शिक्षा मंत्री अरविंद पांडे के समक्ष नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति को लेकर रायशुमारी से प्राप्त सुझावों पर प्रस्तुतीकरण दिया। बैठक में बताया गया कि नई नीति में छात्रों की क्षमता विकास पर बल दिया गया है। छात्रों के मानसिक और भौतिक विकास के साथ ही व्यावसायिक शिक्षा की पुरजोर पैरवी की गई है। 
नैतिक शिक्षा में स्थानीय प्रेरक प्रसंगों पर भी फोकस है। पांच किलोमीटर के भीतर स्कूल कॉम्प्लेक्स को उत्तराखंड की परिस्थितियों के अनुकूल करार दिया गया। इससे शिक्षकों की कॉम्प्लेक्स की जरूरत के मुताबिक नियुक्तियां की जा सकेंगी। बैठक में शिक्षा सचिव रंजीत सिन्हा, शिक्षा निदेशक आरके कुंवर, एससीईआरटी निदेशक सीमा जौनसारी, सीमेट अपर निदेशक शशि चौधरी, अपर निदेशक अजय कुमार नौटियाल, अपर निदेशक बंदना गब्र्याल, रामकृष्ण उनियाल, भूपेंद्र सिंह नेगी समेत कई अधिकारी मौजूद थे। एससीईआरटी की टीम ने बीते दिनों दिल्ली भ्रमण का प्रस्तुतीकरण भी किया। 
अक्षयपात्र कैंटीन का शिक्षा मंत्री ने किया मुआयना 
शिक्षा मंत्री अरविंद पांडे ने विभागीय अधिकारियों के साथ सुद्दोवाला स्थित अक्षयपात्र फाउंडेशन की ओर मिड डे मील के लिए निर्माणाधीन कैंटीन का मुआयना भी किया। उन्होंने कैंटीन निर्माण कार्य जल्द पूरा करने के निर्देश दिए। इस मौके पर फाउंडेशन के पदाधिकारी भी मौजूद थे।

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप

loksabha election banner

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.