जागरण संवाददाता, देहरादून: उम्मीद है कि इसी यात्रा सीजन में मसूरी के लिए वैकल्पिक मार्ग शुरू हो जाएगा। यह मार्ग रायपुर व मालदेवता होते हुए मसूरी को जोड़ेगा। अब तक मालदेवता के पास नहर में पुलिया का निर्माण न होने के चलते वैकल्पिक मार्ग सूना पड़ा था, जबकि इसका निर्माण एक साल पहले ही पूरा कर दिया गया था।

बुधवार को रायपुर क्षेत्र के विधायक उमेश शर्मा काऊ की मौजूदगी में नहर पर पुलिया निर्माण के लिए ह्यूम पाइप डालने का काम शुरू किया गया। विधायक काऊ ने बताया कि पूर्व मुख्यमंत्री विजय बहुगुणा की वर्ष 2012-13 की घोषणा के तहत इस मार्ग का निर्माण किया गया था। एक साल पहले मार्ग का निर्माण पूरा होने के बाद भी सिर्फ पुलिया निर्माण के चलते इसका लाभ पर्यटकों व स्थानीय लोगों को नहीं मिल पा रहा था। सिंचाई विभाग व लोनिवि के बीच उचित तालमेल के अभाव में मामला लटका था। हालांकि, उन्होंने अथक प्रयास कर पुलिया के लिए बजट की व्यवस्था कराई और अब अंतिम कड़ी भी जुड़ने वाली है। पुलिया का निर्माण करने रहे लोनिवि अस्थायी खंड ऋषिकेश के अधिशासी अभियंता विपुल सैनी ने बताया कि जल्द पुलिया का निर्माण पूरा कर मार्ग को पर्यटन सीजन तक आवाजाही के लिए खोल दिया जाएगा। मसूरी के जाम से मिलेगी निजात

पर्यटन सीजन में देहरादून मसूरी रोड वाहनों से पैक हो जाती है। पर्यटकों को घंटों जाम में फंसा रहना पड़ता है। इस मार्ग के खुल जाने के बाद बड़ी संख्या में वाहन शहर में प्रवेश किए बिना ही मसूरी में आवाजाही कर सकते हैं। इसके लिए एयरपोर्ट की तरफ से आने-जाने वाले लोगों के लिए भी यह मार्ग उपयुक्त साबित होगा।

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस