Move to Jagran APP

इन दिनों ऐसा है Mussoorie का नजारा... पर्यटकों से पैक, होटल मालिकों के बढ़े नखरे, ड्रोन से करनी पड़ रही निगरानी

Mussoorie Trip इन दिनों गर्मी से राहत पाने के लिए विभिन्न राज्यों से भारी संख्या में पर्यटक मसूरी और उसके आसपास के पर्यटक स्थलों में पहुंच रहे हैं। होटल मालिकों ने भी कमरों का किराया बढ़ा दिया है। सप्ताहांत पर मसूरी पूरी तरह से पैक हो रही है। जिसके कारण शहर से लेकर हाईवे पर लंबा जाम लग रहा है।

By Soban singh Edited By: Aysha Sheikh Published: Mon, 13 May 2024 08:03 AM (IST)Updated: Mon, 13 May 2024 08:03 AM (IST)
ऐसा है Mussoorie का नजारा... पर्यटकों से पैक, होटल मालिकों के बढ़े नखरे, ड्रोन से करनी पड़ रही निगरानी

जागरण संवाददाता, देहरादून। मसूरी व आसपास क्षेत्र में पर्यटकों व तीर्थयात्रियों की बढ़ती भीड़ ने पुलिस की चिंता बढ़ा दी है। सप्ताहांत में देहरादून-मसूरी हाईवे पर वाहनों की लंबी कतार लग जाती है। इस चुनौती से निपटने के लिए पुलिस महानिदेशक अभिनव कुमार ने सीओ (क्षेत्राधिकारी) को मसूरी में 31 मई तक कैंप करने के निर्देश दिए हैं। सीओ संबंधित विभागीय अधिकारियों के साथ समन्वय बनाते हुए यातायात व अन्य व्यवस्था में सुधार करेंगे। पर्यटकों की सुरक्षा व सुविधा के लिए मसूरी व आसपास क्षेत्र में ड्रोन से निगरानी की जाएगी।

इन दिनों गर्मी से राहत पाने के लिए विभिन्न राज्यों से भारी संख्या में पर्यटक मसूरी और उसके आसपास के पर्यटक स्थलों में पहुंच रहे हैं। होटल मालिकों ने भी कमरों का किराया बढ़ा दिया है। सप्ताहांत पर मसूरी पूरी तरह से पैक हो रही है। जिसके कारण शहर से लेकर हाईवे पर लंबा जाम लग रहा है। यातायात के बढ़ रहे दबाव को देखते पुलिस विभाग भी हरकत में आ गया है।

पुलिस महानिदेशक ने क्षेत्राधिकारी मसूरी को आगामी 31 मई तक मसूरी में ही कैंप करते हुए यातायात व्यवस्था का जायजा लेने के निर्देश दिए हैं। इस दौरान क्षेत्राधिकारी मसूरी द्वारा मसूरी में कैंप करते हुए अन्य संबंधित विभागों के साथ समन्वय स्थापित करते हुए यातायात जाम के कारणों की समीक्षा करते हुए कमियां भी दूर करेंगे।

मूसरी के लाइब्रेरी चौक व आसपास क्षेत्र की ड्रोन से ली गई तस्वीर। साभार पुलिस

मसूरी में भारी भीड़

पुलिस के अनुसार, मसूरी में 25 सौ से 28 सौ वाहनों की पार्किंग की व्यवस्था है। वहीं आठ हजार कमरे उपलब्ध हैं। जो रविवार को 90 प्रतिशत तक फुल रहे। लगातार पर्यटकों के आगमन के कारण यहां व्यवस्थाएं जुटाने में चुनौती का सामना करना पड़ रहा है। हालांकि पुलिस की ओर से लगातार यातायात को व्यवस्थित रूप से चलाए जाने के दावे किए जा रहे हैं।

मसूरी व आसपास क्षेत्र में ड्रोन से होगी निगरानी

डीजीपी ने वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक देहरादून को पर्यटकों की सुरक्षा व सुविधा के लिए मसूरी व आसपास के क्षेत्र में ड्रोन के माध्यम से यातायात व्यवस्था की नियमित निगरानी के निर्देश दिए हैं। इसके अलावा कंट्रोल रूम के माध्यम से लगातार भीड़ वाले स्थानों पर यातायात व्यवस्था का फीड बैक लेते हुए यातायात का दबाव बढ़ने की दशा में यातायात को रोकने और डायवर्ट करने के निर्देश दिए हैं।

वहीं, एसएसपी अजय सिंह ने बताया कि डीजीपी के निर्देश पर रविवार से ही मसूरी के लाइब्रेरी चौक समेत अन्य जगहों पर ड्रोन से निगरानी शुरू कर दी गई है। हालांकि, पर्यटक सीजन में पूर्व में भी मसूरी में लगातार ड्रोन के माध्यम से निगरानी की जा रही थी। जाम की समस्या होने पर तत्काल पुलिस टीम को मौके पर भेजा जा रहा है।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.