Move to Jagran APP

डेंगू का डंक: सरकारी महकमों में ही 'चिराग तले अंधेरा', सचिवालय में कूलरों में मिले मच्छर का लार्वा

बीते रोज स्वास्थ्य विभाग की टीम सचिवालय पहुंची। यहां टीम को छह कूलरों में मच्छर का लार्वा मिला जिसे टीम ने नष्ट कर दिया। साथ ही कूलर का पानी बदलते रहने को भी कहा गया है। वहीं सुझाव दिया कि बिना पानी भरे कूलर का प्रयोग किया जाए।

By Sunil NegiEdited By: Published: Fri, 10 Sep 2021 12:23 PM (IST)Updated: Fri, 10 Sep 2021 12:23 PM (IST)
सचिवालय में कूलर की जांच करती स्वास्थ्य विभाग टीम। जागरण

जागरण संवाददाता, देहरादून। दून में डेंगू के मामलों में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। वहीं मच्छर से निपटने के लिए जो मुहिम छेड़ी गई है उसमें सरकारी महकमों का रवैया उदासीन दिख रहा है। गुरुवार को डेंगू की रोकथाम और बचाव के लिए स्वास्थ्य विभाग की टीम सचिवालय पहुंची, तो वहां लगे कूलरों में मच्छर का लार्वा मिला। जिसे टीम ने नष्ट कर दिया।

loksabha election banner

दरअसल, डेंगू के प्रकोप को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग की टीम रोजाना अलग-अलग क्षेत्रों का दौरा कर जनसामान्य को जागरूक कर रही है। वहीं संभावित क्षेत्रों में फागिंग व लार्विसाइड दवा का छिड़काव भी किया जा रहा है। जहां भी मच्छर का लार्वा मिल रहा है उसे नष्ट किया जा रहा है। जिला वेक्टर जनित रोग नियंत्रण अधिकारी सुभाष चंद्र जोशी ने बताया कि सचिवालय में निरीक्षण में आठ कूलर में मच्छर का लार्वा भी मिला। जिसे नष्ट कराया गया। इसके अलावा समय-समय पर कूलर का पानी बदलने रहने को भी कहा गया है। यह भी सुझाव दिया गया कि फिलहाल बिना पानी भरे कूलर का ही इस्तेमाल किया जाए।

आसपास स्वच्छता पर भी विशेष ध्यान दिया जाए। ताकि मच्छर का लार्वा पनप न सके। बता दें कि अब तक प्रदेश में डेंगू के 21 मामले आए हैं। जिनमें 15 मामले देहरादून जनपद में आए हैं। नैनीताल में चार और ऊधमसिंहनगर व हरिद्वार में भी डेंगू का एक-एक मामला आया है। यह अलग बात है कि डेंगू के यह मामले गंभीर प्रकृति के नहीं हैं। अधिकांश मरीजों को अस्पताल में भर्ती कराने की भी जरूरत नहीं पड़ी है।

रुड़की के मोहनपुरा में मिला डेंगू का लार्वा, कराया नष्ट

नगर निगम रुड़की की टीम ने गुरुवार को शहर मे डेंगू जागरूकता अभियान चलाया। साथ ही गली-मोहल्लों में कीटनाशक दवाओं का छिड़काव कराया। मोहनपुरा में डेंगू लार्वा मिला। जिसे नगर निगम की टीम ने नष्ट करा दिया है। नगर निगम की टीम ने शहर के पूर्वी अंबर तालाब, चंद्रशेखर वाली गली, रामनगर, साकेत, चावमंडी, रामनगर, कृष्ण नगर, मोहनपुरा, सोत मोहल्ला आदि सभी जगहों पर कीटनाशक दवाई का छिड़काव किया। टीम ने डेंगू से बचाव के लिए जन जागरूकता अभियान चलाया। इसके लिए डोर टू डोर पंपलेट बांटे गए। मोहनपुरा में डेंगू का लार्वा मिलने पर नगर निगम की टीम उसको नष्ट किया।

सभी सार्वजनिक स्थानों पर डेंगू की कीटनाशक दवाई का छिड़काव किया गया। महापौर गौरव गोयल ने बताया कि निगम ने डेंगू की बीमारी से बचाव हेतु जन-जागरूकता अभियान के तहत पंपलेट बांटे जा रहे हैं। नगर आयुक्त नूपुर वर्मा द्वारा बताया कि बरसात के बाद अब डेंगू पनपने का खतरा बना हुआ। इससे निपटने के लिए नगर निगम पूरी तरह तैयार है। नगरवासियों इसके प्रति जागरूक होकर इस प्रकोप का मुकाबला करना होगा। नगर निगम की टीम में अभिनव, शुभम, रजत, विपुल, हर्षित, अवधेश, अजय, विशाल, गौतम, राहुल व सुमित आदि मौजूद रहे।

यह भी पढ़ें:- Prevention of Dengue: देहरादून के वसंत विहार और इंदिरा नगर में महापौर ने किया निरीक्षण, कराई फागिंग


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.