देहरादून, राज्य ब्यूरो। प्रदेश में आचार संहिता उल्लंघन को लेकर आयोग की सख्ती जारी है। आदर्श आचार संहिता लागू होने के बाद अभी तक 1.37 करोड़ का कैश और 1.14 करोड़ की शराब पकड़ी जा चुकी है। पुलिस ने शांति भंग के 4312 मामलों में 31589 का चालान और 19750 को पाबंद किया जा चुका है। 

मुख्य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय के निर्देशों के क्रम में प्रदेश में जगह-जगह सघन तलाशी अभियान चलाया जा रहा है व कार्रवाई की जा रही है। इस कड़ी में अभी तक 1.37 करोड़ रुपये पकड़े जा चुके हैं। गुरुवार को तकरीबन 16 लाख रुपये पकड़े गए। यह राशि रुद्रप्रयाग, ऊधमसिंहनगर और पिथौरागढ़ में पकड़ी गई। पुलिस और आबकारी विभाग अभी तक 25 हजार लीटर अंग्रेजी, देशी व कच्ची शराब भी पकड़ चुकी है। पुलिस द्वारा इसके 601 और आबकारी 247 मामले दर्ज कर चुकी है। 

एसएसटी ने बोलेरो से 5.64 लाख रुपए किए बरामद

लोकसभा चुनाव के लिए गठित स्टेटिक सर्विलांस टीम ने ऋषिकेश में देहरादून रोड जंगलात बैरियर के समीप एक बोलेरो कार से 5.64 लाख रुपए बरामद किए हैं। देहरादून रोड स्थित वन विभाग के बैरियर के समीप सर्विलांस टीम ने देहरादून की ओर से आ रही एक बोलेरो कार को रोका। जांच करने पर कार के भीतर 5.64 लाख रुपए बरामद किए गए। 

कार में सवार जय प्रकाश शाह पुत्र हजारी शाह निवासी जोगयाना अठुरवाला डोईवाला ने टीम को बताया कि वह जमीन की खरीद के बदले यह पैसा ऋषिकेश लेकर जा रहे हैं। जवाब से असंतुष्ट टीम के प्रभारी मोहनलाल ने उक्त धनराशि व संबंधित व्यक्ति को उप जिलाधिकारी ऋषिकेश के समक्ष प्रस्तुत किया गया। 

टीम में शामिल उप निरीक्षक सुंदरलाल ने बताया कि यहां स्थित उप कोषागार में लॉकर उपलब्ध ना होने के कारण टीम यह धनराशि लेकर कोषागार देहरादून जमा कराने के लिए ले गई है। 

चेकिंग में कार से पकड़ी 99 हजार रुपये की नकदी

कालसी थाने की पुलिस व फ्लाइंग स्क्वायड टीम की संयुक्त चेकिंग में कार चालक से 99 हजार रुपये की नकदी बरामद की गई। कार चालक नकदी के संबंध में संतोषजनक जवाब नहीं दे पाया। जिस पर पुलिस ने नकदी को सील कर दिया है। संयुक्त टीम चेकिंग में अब तक 3.47 लाख रुपये की नकदी पकड़ चुकी है। लगातार नकदी बरामद होने को देखते हुए कालसी थाने की पुलिस ने हिमाचल बार्डर के बेरियरों पर सतर्कता और बढ़ा दी है।

लोकसभा चुनाव के मद्देनजर कालसी थाने की पुलिस व फ्लाइंग स्कवाड टीम क्षेत्र में चेकिंग अभियान चलाए हुए है। टीम तुनिया पुल के बेरियर पर वाहनों की चेङ्क्षकग कर रही थी। तभी कोटी रोड की तरफ से हिमाचल नंबर की कार आती दिखाई दी, पुलिस ने तलाशी के दौरान कार के डैशबोर्ड से 99 हजार रुपये की नकदी बरामद की। 

कार चालक बंशीलाल पत्र मगनीराम निवासी ग्राम बराड़ी पंजोड जिला सिरमोर हिमाचल ने बताया कि यह नकदी वह हिमाचल प्रदेश से अपने निजी कार्य के लिए विकासनगर ले जा रहा था। वाहन चालक नकदी से संबंधित बैंक की पासबुक, पैन कार्ड, व्यापार लेनदेन संबंधी दस्तावेज आदि प्रस्तुत नहीं कर पाया।

इस पर फ्लाइंग स्क्वायड प्रथम कालसी के मजिस्ट्रेट  सचिन गुप्ता ने बरामद रुपयों को सील कर थाने में जमा कराया। थानाध्यक्ष विपिन बहुगुणा के अनुसार कार चालक से नकदी बरामद होने की सूचना उपजिलाधिकारी कालसी, इनकम टैक्स को भी दे दी गई है। अब तक चेकिंग के दौरान 3.47 लाख रुपये की नकदी पकड़ी जा चुकी है। कार का मौके पर चालान कर चालक को निजी मुचलके पर रिहा किया गया।

उड़नदस्ते ने कार से पकड़ी चार लाख की नकदी

रुद्रप्रयाग जनपद में केदारनाथ विधानसभा क्षेत्र के उड़नदस्ते टीम ने चेकिंग के दौरान एक कार से चार लाख की नकदी बरामद कर कोषागार रुद्रप्रयाग में जमा किया। उड़नदस्ते टीम ने कुंड में चेकिंग के दौरान एक आल्टो कार को रोका, तो कार से चार लाख की नकदी बरामद की गई। 

श्रीनगर से आ रहे वाहन में सन्नी चन्द्र, प्रवीन सिंह व महेंद्र सिंह सवार थे। टीम के पूछे जाने पर संबंधित व्यक्तियों ने बताया गया कि वह निर्माण का कार्य करते हैं, किन्तु निर्माण संबंधी कोई दस्तावेज मौके पर उपलब्ध नहीं करा पाए। न ही रुपये के ट्रांजेक्शन का कोई रिकार्ड था। 

उक्त राशि उड़नदस्ते की टीम ने वरिष्ठ कोषधिकारी शशि सिंह के समक्ष कोषागार रुद्रप्रयाग में जमा कराई गई। टीम में सेक्टर मजिस्ट्रेट राजेश चैमवाल, थानाध्यक्ष मंसूर अली व होमगार्ड रणबीर सिंह शामिल थे। 

एनआरआइ की कार से डॉलर और युआन बरामद

रुड़की में लोकसभा चुनाव को लेकर गठित स्टेटिक्स टीम ने चेकिंग में  एक एनआरआइ के कब्जे से 920 अमेरिकी डॉलर, 211 युआन और पांच हजार की भारतीय मुद्दा बरामद की है। पुलिस टीम ने रकम को कब्जे में ले लिया है। पुलिस ने पूछताछ के बाद एनआरआइ को उसके घर भेज दिया।

स्टेटिक्स की टीम सिविललाइंस कोतवाली क्षेत्र के मलकपुर चुंगी पर वाहनों की चेकिंग कर रही थी। इसी दौरान स्टेटिक्स टीम में शामिल एसआइ विनोद कुमार, ङ्क्षसचाई विभाग के जेई नितिन और सिपाही त्रिभुवन ने दिल्ली की तरफ से आ रही एक इनोवा कार को रोक लिया। 

पुलिस ने कार की तलाशी ली तो बैग के अंदर पुलिस टीम को 920 अमेरिकी डॉलर, 211 युआन तथा पांच हजार रुपये की भारतीय मुद्दा मिली। विदेशी मुद्रा मिलने से पुलिस दंग रह गई। पुलिस ने इस बारे में आलाधिकारियों को अवगत कराया। पुलिस टीम ने कार सवार व्यक्ति से पूछताछ की तो उसने बताया कि वह डालवाला मुनिकिरेती, ऋषिकेश का निवासी है। 

उसने बताया कि वह चीन के संघाई में नौकरी करता है। वह नौकरी से छुट्टी लेकर अपने घर जा रहा है। पुलिस ने उसके बारे में जानकारी जुटाई तो मामला सही निकला। पुलिस ने रकम को कब्जे में ली है। वहीं एनआरआइ से पूछताछ के बाद उसे घर भेज दिया गया।

कार से 67 हजार रुपये बरामद किए

एफएसटी ने चेकिंग अभियान के दौरान कोट्द्वार क्षेत्र के ग्राम शिब्बूनगर निवासी मोहन सिंह बिष्ट की रकम बरामद की गई। रकम का प्रमाण उपलब्ध न कराने पर राशि को जब्त कर लिया गया। एसडीएम एमके सिंह ने बताया कि चुनाव में धन का दुरुपयोग रोकने के उद्देश्य से चेकिंग के दौरान विजय सिंह के नेतृत्व में गठित फ्लाइंट टीम ने निंबूचौड़ में मोहन सिंह की कार की चेकिंग की तो उसमें 67 हजार रुपये बरामद किए गए। बताया कि मोहन सिंह यदि एक हफ्ते में धनराशि से संबंधित दस्तावेज उपलब्ध करा देते हैं तो धनराशि उन्हें लौटा दी जाएगी। 

यह भी पढ़ें: चुनावी माहौल में पुलिस सक्रिय, कार से डेढ़ लाख की रकम बरामद

यह भी पढ़ें: यूटीलिटी से मिली एक लाख अठारह हजार की रकम, पुलिस कर रही जांच

यह भी पढ़ें: चेकिंग के दौरान कार से सवा दो लाख की नगदी बरामद

Posted By: Bhanu

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस