Move to Jagran APP

एक दिन पहले रवाना होंगी चकराता की 50 से ज्यादा पोलिंग पार्टियां Dehradun News

पंचायत चुनाव में चकराता ब्लॉक में 50 से ज्यादा पोलिंग पार्टियां ऐसी हैं जिन्हें पांच से दस किमी की दूरी पैदल तय करनी होगी। इन स्थानों के लिए पार्टियांं एक दिन पहले रवाना होंगी।

By BhanuEdited By: Published: Tue, 01 Oct 2019 09:15 AM (IST)Updated: Tue, 01 Oct 2019 09:15 AM (IST)
एक दिन पहले रवाना होंगी चकराता की 50 से ज्यादा पोलिंग पार्टियां Dehradun News

देहरादून, जेएनएन। चकराता ब्लॉक की 50 से ज्यादा पोलिंग पार्टियां एक दिन पहले रवाना होंगी। तीन चरणों में होने वाले पंचायत चुनाव में डोईवाला व रायपुर में पांच अक्टूबर, सहसपुर व कालसी में 11 अक्टूबर और चकराता व विकासनगर में 16 अक्टूबर को मतदान होगा। 

loksabha election banner

पंचायत चुनाव में चकराता ब्लॉक में 50 से ज्यादा पोलिंग पार्टियां ऐसी हैं, जिन्हें पांच से दस किमी की दूरी पैदल तय करनी होगी। इन स्थानों पर जाने के लिए पार्टियों को एक दिन पहले ही रवाना किया जाएगा। सीडीओ जीएस रावत ने बताया कि चकराता ब्लॉक के 50 से अधिक पोलिंग बूथों पर पार्टियों को पांच से छह किमी पैदल चलना होगा।

रेंजर कॉलेज से बांटे गए बैलेट पेपर

पंचायत चुनाव के लिए सोमवार को बैलेट पेपर वितरण शुरू हुआ। जिला विकास अधिकारी प्रदीप पांडे की देखरेख में रेंजर कॉलेज से पहले चरण के लिए रायपुर और डोईवाला ब्लॉक के बैलेट पेपर बांटे गए। डीडीओ पांडे ने बताया कि ग्राम पंचायत सदस्य के लिए बैलेट पेपर का रंग सफेद, ग्राम प्रधान का नीला, क्षेत्र पंचायत सदस्य का हरा और जिपं सदस्य का बैलेट पेपर लाल है। उन्होंने बताया कि रायपुर ब्लॉक की मांग के अनुसार बैलेट दिए गए हैं। डोईवाला ब्लॉक के जिपं सदस्य पद के बैलेट पत्र देने शेष हैं। 

ड्यूटी में लगे कर्मियों के मतदान को भूला प्रशासन

पंचायत चुनाव की तैयारियों में जुटा जिला प्रशासन चुनावी ड्यूटी में लगे कर्मचारियों के लिए मतदान की व्यवस्था करना ही भूल गया। जिला प्रशासन को इसकी याद आई तब जाकर पोस्टल बैलेट से मतदान कराने पर विचार किया गया। हालांकि अभी जिला निर्वाचन अधिकारी से इसकी अनुमति नहीं मिली है।

त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के लिए 923 बूथ में 4615 कर्मचारियों की तैनाती की गई है। इसके अलावा सेक्टर, जोनल मजिस्ट्रेट, आरओ, एआरओ की संख्या अतिरिक्त है। कुल मिलाकर करीब पांच हजार कर्मचारियों की चुनाव में ड्यूटी है। इनमें सैकड़ों कर्मचारी ऐसे हैं, जिनका नाम डोईवाला, रायपुर, चकराता, सहसपुर, कालसी, विकासनगर ब्लॉक की मतदाता सूची में दर्ज हैं। 

जब इन कर्मचारियों के मतदान का सवाल सामने आया तो जिला प्रशासन तुरंत हरकत में आया और आनन फानन में पोस्टल बैलेट अधिकारी की नियुक्ति की गई। साथ ही, पोस्टल बैलेट से मतदान का विचार किया गया। इस बाबत जिला निर्वाचन अधिकारी से भी वार्ता की जा रही है। उम्मीद है कि कर्मचारियों को पोस्टल बैलेट से मतदान करने की अनुमति मिल सकती है। 

मुख्य विकास अधिकारी देहरादून जीएस रावत के मुताबिक, चुनाव ड्यूटी में लगे कर्मचारियों को पोस्टल बैलेट से मतदान कराया जा सकता है। जिला निर्वाचन अधिकारी के फैसले के बाद यह तय किया जाएगा। 

चुनाव प्रशिक्षण से 70 मतदान कर्मचारी अनुपस्थित

त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव को लेकर चल रहे प्रशिक्षण कार्यक्रम में बड़ी संख्या में कार्मिक अनुपस्थित रह रहे हैं। नगर निगम में हुए प्रशिक्षण में 70 कार्मिक प्रशिक्षण में शामिल नहीं हो पाए। इनमें से अधिकांश डेंगू और वायरल से पीड़ित बताए जा रहे हैं। इधर, डेंगू और वायरल से पीड़ित 150 से ज्यादा ने चुनाव ड्यूटी करने से असमर्थता जताई है। इस पर अभी निर्णय होना बाकी है।

पंचायत चुनाव को लेकर नगर निगम प्रेक्षागृह में मतदान अधिकारी तृतीय एवं चतुर्थ को प्रशिक्षण दिया गया। प्रशिक्षण कार्यक्रम में 942 कार्मिक उपस्थित रहे। इस दौरान 70 कार्मिक बिना सूचना के अनुपस्थित रहे। अनुपस्थित कार्मिकों में 43 मतदान अधिकारी तृतीय एवं 27 मतदान अधिकारी चतुर्थ शामिल है। 

अपर जिलाधिकारी बीरसिंह बुदियाल ने कहा कि प्रशिक्षण कार्यक्रम में अनुपस्थित रहे कार्मिकों को चेतावनी जारी की गई है। यदि वह अंतिम प्रशिक्षण दिवसों में अनिवार्य रूप से शामिल न हुए तो लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम के तहत उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। इधर, प्रशिक्षण से गायब रहने वाले अधिकांश कार्मिकों को डेंगू और वायरल बताया जा रहा है। इसी तरह चुनाव ड्यूटी लगने के बाद 150 से ज्यादा प्रार्थनापत्र भी प्रभारी कार्मिक सीडीओ जीएस रावत को मिले हैं। उन्होंने कहा कि प्रार्थना पत्रों का परीक्षण कराया जा रहा है। 

मतदान के दिन मिलेगा अवकाश 

राज्य में पंचायत चुनाव में मतदान करने वाले कार्मिकों को अवकाश मिलेगा। ऐसे कार्मिक जो सरकारी और गैर सरकारी संस्थानों में कार्यरत हैं, उनको भी मतदान के लिए अवकाश दिया जाएगा। इसमें प्रथम चरण 5, द्वितीय 11 और तृतीय 16 अक्टूबर को मतदान के दिन 12 जिलों में पंचायत क्षेत्र में निवास करने वाले कार्मिकों को अवकाश की सुविधा रहेगी। 

शासकीय, अर्ध शासकीय, अशासकीय कार्यालयों शैक्षिक संस्थाओं, वाणिज्य प्रतिष्ठानों में कार्यरत मतदाताओं को अनिवार्य रूप से अवकाश देना होगा। एडीएम रामजीशरण ने बताया कि निर्वाचन क्षेत्रों के अंतर्गत आने वाले समस्त कोषागार तथा उप कोषागार भी मतदान के दिन बंद रहेंगे।

पंचायत चुनाव को 44 प्रेक्षकों की नियुक्ति

हरिद्वार को छोड़ राज्य के शेष 12 जिलों में होने वाले त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के लिए राज्य निर्वाचन आयोग ने 44 प्रेक्षकों की नियुक्ति कर दी है। इनमें छह आइएएस, 23 पीसीएस समेत विभिन्न विभागों के अधिकारी शामिल हैं। इस बीच सोमवार को राज्य निर्वाचन आयुक्त ने प्रेक्षकों के साथ बैठक कर उन्हें चुनाव से संबंधित आवश्यक दिशानिर्देश दिए।

पंचायत चुनाव के लिए नियुक्त किए गए प्रेक्षकों में कै.आलोक शेखर तिवारी, संजय कुमार, प्रकाश चंद्र (अल्मोड़ा), रुचि रयाल, चंद्रेश कुमार यादव, बंशीधर तिवारी (ऊधमसिंहनगर), हरीश चंद्र कांडपाल, करमेंद्र सिंह (चंपावत), ललित मोहन रयाल, आनंद श्रीवास्तव, रजनीश सच्चिदानंद, निशिकांत सिंह (पिथौरागढ़), बाल मयंक मिश्र, उदय सिंह राणा, आनंद स्वरूप, अभय कुमार पांडे, संजीव सोलंकी (नैनीताल), नरेंद्र सिंह क्वीरियाल, नवनीत पांडे (बागेश्वर), प्रकाश चंद्र दुम्का, चंद्र सिंह धर्मशक्तु, प्रताप सिंह शाह (उत्तरकाशी), उमेश नारायण पांडेय, युगल किशोर पंत, आलोक कुमार पांडेय (चमोली), भवान सिंह चलाल, उदयराज सिंह, आशीष कुमार उपाध्याय, देवकृष्ण तिवारी, योगेंद्र यादव, निधि यादव (टिहरी), डॉ.अहमद इकबाल, सोनिका, झरना कमठान, हरवीर सिंह (देहरादून), जितेंद्र गुप्ता, वीर सिंह, कृष्ण कुमार मिश्र, अजय कुमार, प्रमोद कुमार जोशी, जीवन सिंह नगन्याल, ललित नारायण मिश्रा (पौड़ी), विजय कुमार, जितेंद्र कुमार (रुद्रप्रयाग) शामिल हैं।

इस बीच राज्य निर्वाचन आयुक्त चंद्रशेखर भट्ट ने प्रेक्षकों के साथ बैठक की। उन्होंने कहा कि सभी प्रेक्षक समय-समय पर अपनी रिपोर्ट आयोग को उपलब्ध कराएंगे। आदर्श आचार संहिता का कड़ाई से भी अनुपालन सुनिश्चित कराना होगा। उन्होंने प्रेक्षकों से कहा कि वे अपने आवंटित विकासखंडों में मतदान से 48 घंटे पहले पहुंचकर मतदान केंद्रों व स्थलों का निरीक्षण कर लें। मतदान और मतगणना के दिन किसी भी प्रकार की अप्रिय घटना अथवा निर्वाचन में अनियमितता की सूचना तत्परता से आयोग को भेजें।

जिपं अध्यक्षों का आरक्षण इसी सप्ताह

त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के लिए जिला पंचायत अध्यक्ष पदों पर आरक्षण का निर्धारण इसी हफ्ते तय कर दिया जाएगा। शासन की ओर से मांगे गए प्रस्ताव के मद्देनजर पंचायतीराज निदेशालय इसके लिए तैयारियों में जुट गया है। पंचायत चुनाव तीन चरणों पांच अक्टूबर, 11 अक्टूबर व 16 अक्टूबर को होने हैं। 21 अक्टूबर को मतगणना के बाद क्षेत्र पंचायत प्रमुख व जिला पंचायत अध्यक्ष पदों का चुनाव होना है। 

यह भी पढ़ें: मतदाताओं के ई-सत्यापन में स्कूली छात्र बटाएंगे हाथ Dehradun News

क्षेत्र पंचायत प्रमुख पदों पर आरक्षण तय किया जा चुका है, जबकि जिपं अध्यक्ष पदों पर निर्धारण होना बाकी है। इसे देखते हुए अब जिपं अध्यक्ष पदों के लिए कसरत शुरू कर दी गई है। शासन के निर्देशों के क्रम में पंचायतीराज विभाग इस बारे में प्रस्ताव तैयार करने में जुट गया है। निदेशक पंचायतीराज एचसी सेमवाल के अनुसार इस हफ्ते अध्यक्ष पदों पर आरक्षण का निर्धारण कर दिया जाएगा।

यह भी पढ़ें: भाजपा नेता रवींद्र जुगरान ने मतदाता सूची पर खड़े किए सवाल


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.