हिमांशु जोशी, देहरादून। फिल्म 'बंदी-रायता' की शूटिंग शहर की पुरानी और ऐतिहासिक इमारत में हुई है। करीब 100 से ज्यादा साल पुरानी राजा रोड स्थित यह इमारत नगर के प्रसिद्ध जमींदार कालूमल ने बनवायी थी। सेठ कालूमल के प्रपौत्र अनुराग गुप्ता ने बताते हैं कि राजा रोड स्थित कालूमल धर्मशाला इन्हीं के नाम पर है। बाद में, उनके पौत्र शहर के मशहूर एडवोकेट देवी प्रसाद गुप्ता वहां रहने लगे। वर्तमान में उनके पुत्र डा. अवधेश कुमार गुप्ता और भाई के पुत्र राकेश कुमार गुप्ता का परिवार यहां रहता है। फिल्म बूंदी रायता के निर्देशक कमल चंद्र ने बताया कि फिल्म में हमें एक पुरानी इमारत दिखानी थी। पहली नजर में ही यह इमारत मुझे पसंद आ गई। इस इमारत में झालर और पिलर की लकड़ी पर शानदार नक्काशी उकेरी गई है। जो फिल्म की मांग भी थी। फिल्म बंूदी-रायता में अभिनेता रवि किशन, हिमांश कोहली, नीरज सूद, अलका अमीन, शिल्पा शिंदे अहम भूमिका निभा रहे हैं। फिल्म की अधिकांश शूटिंग देहरादून में ही हुई है।

'तड़प' से शुरू हुई शूटिंग, 'नजदीकियां' में खत्म

2021 में कई बड़ी फिल्में उत्तराखंड में शूट हुईं। साल की शुरुआत में ही अभिनेता अहान शेटी और अभिनेत्री तारा सुतारिया की फिल्म 'तड़प' की शूटिंग मसूरी और देहरादून की वादियों में हुई। इसके साथ-साथ फिल्म 'फारेंसिक' की शूटिंग भी देहरादून और मसूरी में हुई। फिल्म में अभिनेता विक्रांत मैसी और अभिनेत्री राधिका आप्टे अहम भूमिका में रहीं। नैनीताल में अभिनेत्री 'तापसी पन्नू' ने फिल्म 'ब्लर' की शूटिंग की। यह तापसी के प्रोडेक्शन हाउस की पहली फिल्म थी। फिल्म 'जर्सी' की शूटिंग के लिए अभिनेता शाहिद कपूर और अभिनेत्री मृणाल ठाकुर भी देहरादून पहुंचे। फिल्म दिसंबर में रिलीज भी हुई। इसके अलावा फिल्म 'काबुम' और 'बूंदी रायता' की शूटिंग भी देहरादून और ऋषिकेश में हुई।

वेब सीरीज की शूटिंग के लिए भी उत्तराखंड बना पसंद

2021 में बड़े बैनर की कई वेब सीरीज उत्तराखंड में शूट हुई। वेब सीरीज 'कैंडी' की शूटिंग नैनीताल में हुई। इसमें अभिनेत्री ऋचा चड्डा इसमें अहम भूमिका निभा रही हैं। इसके अलावा 'राकेट ब्वायज' और 'नजदीकियां' की भी शूटिंग उत्तराखंड में हुईं। इसमें अभिनेत्री कुनाल राय कपूर और अभिनेत्री आमना शरीफ अहम भूमिका में रहीं।

यह भी पढ़ें:- पवनदीप राजन और अरुणिता कांजीलाल एक बार फिर साथ आए नजर, शिव-पार्वती के विवाह स्थल भी पहुंचे

Edited By: Sunil Negi