Move to Jagran APP

उत्तराखंड में जीपीएस के जरिये स्वच्छता अभियान की निगरानी

प्रदेश में अब स्वच्छता अभियान की निगरानी मोबाइल एप और जीपीएस सिस्टम के जरिये की जाएगी। इसके लिए बीएसएनएल और शहरी विकास निदेशालय के बीच अनुबंध किया जाएगा।

By BhanuEdited By: Published: Tue, 01 Aug 2017 08:36 AM (IST)Updated: Tue, 01 Aug 2017 10:41 PM (IST)
उत्तराखंड में जीपीएस के जरिये स्वच्छता अभियान की निगरानी
उत्तराखंड में जीपीएस के जरिये स्वच्छता अभियान की निगरानी

देहरादून, [राज्य ब्यूरो]: प्रदेश में अब स्वच्छता अभियान की निगरानी मोबाइल एप और जीपीएस सिस्टम के जरिये की जाएगी। इसके लिए बीएसएनएल और शहरी विकास निदेशालय के बीच अनुबंध किया जाएगा। इसके तहत कूड़ा उठान और इसे डंप करने की प्रक्रिया को ऑनलाइन देख कर भी सफाई की स्थिति का पता चल सकेगा। 

loksabha election banner

शहरी विकास मंत्री मदन कौशिक ने विधानसभा सभागार में प्रदेश में स्वच्छता अभियान की जीपीएस से निगरानी करने के संबंध में बैठक की। इस दौरान उन्हें बताया गया कि इस योजना के प्रथम चरण में सभी छह नगर निगमों देहरादून, हरिद्वार, रुड़की, रुद्रपुर, काशीपुर और हल्द्वानी तथा सात प्रथम श्रेणी के नगरों नैनीताल, मसूरी, ऋषिकेश, रामनगर, पिथौरागढ़, अल्मोड़ा व पौड़ी को प्रयोग के तौर पर रखा जाएगा। 

इस व्यवस्था के अंतर्गत नगर की सफाई व्यवस्था की कंप्यूटर डैश बोर्ड व जीपीएस के माध्यम से निगरानी की जाएगी। इस व्यवस्था में सफाई कर्मचारी मोबाइल से फोटो खींच कर सफाई की स्थिति अपलोड करेंगे। शहरों में यह सुविधा नागरिकों को भी दी जाएगी। इसके तहत सफाई वाहन कहां-कहां गए, इसकी जानकारी भी रखी जाएगी। सफाई वाहन के लॉग बुक को भी क्रास चैक किया जाएगा। 

बैठक में अपर सचिव विनोद कुमार सुमन, निदेशक शहरी विकास नवनीत पांडे, नगर आयुक्त देहरादून रवनीत चीमा व बीएसएनएल के अधिकारी भी मौजूद थे। 

यह भी पढ़ें: उत्तरकाशी में सालभर से एकत्रित कूड़ा भागीरथी में समाया

यह भी पढ़ें: गंगा सफाई को गोमुख के लिए रवाना हुआ स्वच्छता दल

यह भी पढ़ें: गोमुख में गंदगी फैलाई तो पांच हजार रुपये का जुर्माना


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.