Move to Jagran APP

एनआइवीएच में दृष्टिहीन छात्र से छेड़छाड़ का एक और मामला उजागर

राष्ट्रीय दृष्टिबाधितार्थ संस्थान (एनआइवीएच) में छेड़छाड़ का एक और मामला सामने आया है। जब जिला बाल कल्याण समिति छात्र को काउंसिलिंग के लिए कार्यालय लेकर पहुंची तो मामला खुला।

By BhanuEdited By: Published: Tue, 18 Sep 2018 09:45 AM (IST)Updated: Tue, 18 Sep 2018 09:45 AM (IST)
एनआइवीएच में दृष्टिहीन छात्र से छेड़छाड़ का एक और मामला उजागर
एनआइवीएच में दृष्टिहीन छात्र से छेड़छाड़ का एक और मामला उजागर

देहरादून, [जेएनएन]: राष्ट्रीय दृष्टिबाधितार्थ संस्थान (एनआइवीएच) में छेड़छाड़ का एक और मामला सामने आया है। हालांकि आरोपित छात्र कम उम्र का बताया जा रहा है। पिछले दो सप्ताह से जिला बाल कल्याण समिति मामले की निगरानी कर रही है। छात्र की उम्र कम होने के कारण मामले को गोपनीय रखा जा रहा था। जब जिला बाल कल्याण समिति छात्र को काउंसिलिंग के लिए कार्यालय लेकर पहुंची तो मामला खुला।

prime article banner

सूत्रों ने बताया कि बाल कल्याण समिति की अध्यक्ष कविता शर्मा एनआइवीएच पहुंचीं और छात्र को काउंसिलिंग के लिए केदारपुरम स्थित समिति कार्यालय लाईं। यहां छात्र को एक से डेढ़ घंटे तक काउंसिलिंग दी गई। 

इसके बाद छात्र को वापस एनआइवीएच पहुंचा दिया गया। इस संबंध में समिति की अध्यक्ष ने छात्र की कम उम्र का हवाला देकर जानकारी देने से इन्कार कर दिया। 

छात्रों को दी जाएगी काउंसिलिंग

बाल कल्याण समिति की अध्यक्ष कविता शर्मा ने कहा कि एनआइवीएच में लगातार यौन शोषण के मामलों का सामने आना चिंता का विषय है। साफ है कि कई वर्षों से यहां पनप रही दूषित मानसिकता को रोका नहीं गया। इससे अभी भी छात्रों को अच्छे और बुरे की समझ नहीं हो पा रही। बताया कि समिति की ओर से छात्रों को काउंसिलिंग दी जाएगी। 

यौन शोषण के बार-बार लग रहे आरोप 

एनआइवीएच में पहले एक शिक्षक व छात्राओं के यौन शोषण के आरोप लगे। इस मामले में शिक्षक को निलंबित कर मुकदमा दर्ज किया गया। अभी शिक्षक फरार है। छात्रों के आंदोलन के बाद संस्थान की पूर्व निदेशक को इस्तीफा देना पड़ा। 

वहीं, यह मामला शांत नहीं हुआ कि शनिवार को एनआइवीएच में पढ़ने वाली छात्रा ने सहपाठी छात्र पर यौन शोषण का आरोप लगाया। इसके बाद से संस्थान फिर तो संस्थान फिर सुर्खियों में आ गया। आनन-फानन में राजपुर पुलिस एनआइवीएच पहुंची और छात्रा से तहरीर लेकर आरोपित छात्र राकेश रावत के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर लिया। बताया जा रहा है कि यह आरोपित एक छात्र संगठन से जुड़ा है और उसी की धौंस दिखाकर छात्रा का यौन शोषण कर रहा था। अब फिर छात्र से छेड़छाड़ का नया मामला सामने आया है। 

आंतरिक जांच शुरू, महिला आयोग भी रख रहा नजर

राष्ट्रीय दृष्टिबाधितार्थ संस्थान (एनआइवीएच) में छात्रा से यौन शोषण के मामले में प्रबंधन की आंतरिक जांच शुरू हो गई है। पहले दिन कमेटी के सदस्यों ने कुछ छात्रों से पूछताछ की। वहीं, राज्य महिला आयोग ने भी बाल आयोग से उक्त प्रकरण अपने हाथ में ले लिया है। आयोग पुलिस की जांच की निरंतर समीक्षा कर रहा है। एक-दो दिनों के भीतर आयोग भी पीड़ित छात्रा के बयान दर्ज कर सकता है। 

आंतरिक समिति सदस्यों ने कुछ छात्रों से पूछताछ की। उधर, महिला आयोग की प्रभारी अनुसचिव कामिनी गुप्ता ने बताया कि उक्त प्रकरण की आयोग भी पृथक जांच कर सकता है। बताया कि वह छात्रा के संपर्क में भी हैं। छात्रा से लिखित शिकायत देने को आयोग द्वारा ही कहा गया था। अब आयोग भी अपने स्तर पर पृथक जांच करेगा। 

नचिकेता ने संभाला कार्यभार

संस्थान के नए निदेशक के तौर पर प्रो. नचिकेता ने कार्यभार संभाला लिया। पहले दिन उन्होंने स्कूल स्टाफ व प्रबंधन के साथ बैठक की। उन्होंने संस्थान की संरचना समझने का प्रयास किया। विभागीय सूत्रों ने बताया कि नए निदेशक ने प्रबंधन के अधिकारियों से यौन शोषण मामले की जानकारी भी ली।

यह भी पढ़ें: यौन शोषण का आरोप लगाने वाली छात्रा से आरोपित ने की थी मारपीट

यह भा पढ़ें: फिर सवालों में एनआइवीएच, छात्रा ने सहपाठी पर लगाया यौन शोषण का आरोप

यह भी पढ़ें: एनआइवीएच में यौन उत्पीड़नः व्हाट्सएप ग्रुप से छात्रों को उकसाने वालों की होगी जांच


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.