Move to Jagran APP

यहां 275 मतदान केंद्रों में वायरलेस से संचार संपर्क, जानिए

उत्तराखंड के तीन लोकसभा क्षेत्रों के अंतर्गत 275 मतदान केंद्र ऐसे हैं। जहां संचार व्यवस्था दुरुस्त नहीं है। इसलिए यहां वायरलेस से संचार संपर्क स्थारित किया है।

By Edited By: Published: Sun, 31 Mar 2019 08:09 PM (IST)Updated: Mon, 01 Apr 2019 03:40 PM (IST)
यहां 275 मतदान केंद्रों में वायरलेस से संचार संपर्क, जानिए
यहां 275 मतदान केंद्रों में वायरलेस से संचार संपर्क, जानिए
देहरादून, राज्य ब्यूरो। प्रदेश के तीन लोकसभा क्षेत्रों के अंतर्गत 275 मतदान केंद्र ऐसे हैं, जहां संचार व्यवस्था दुरुस्त नहीं है। ऐसे इलाकों में मतदान के दौरान बेहतर नेटवर्क स्थापित करने के लिए डायरेक्ट्रेट ऑफ पुलिस कॉर्डिनेशन वायरलेस (डीसीपीडब्लू) से 450 स्टेटिक/मोबाइल (एक ही जगह स्थापित होने वाले) और 600 हैंड हेल्ड सेट प्राप्त हुए हैं। इसके अलावा पुलिस ने अपने वायरलेस विभाग की मदद से भी इन क्षेत्रों में संचार व्यवस्था को दुरुस्त करने के इंतजाम किए हैं ताकि चुनावों के दौरान यहां मतदान की पल-पल की खबर रखी जा सके। 
चुनावों के दौरान पुलिस महकमे ने ऐसे मतदान केंद्रों से संचार व्यवस्था दुरुस्त रखने के लिए 1786 स्टेटिक और 2567 मोबाइल सेट लगाए हैं। प्रदेश में लोकसभा चुनावों में 8739 मतदान केंद्र और 11260 मतदेय स्थल हैं। इनमें से प्रदेश के तीन पर्वतीय लोकसभा क्षेत्रों में 275 मतदान केंद्र ऐसे चिह्नित किए गए हैं जो शेडो एरिया में आते हैं। शेडो एरिया ऐसे क्षेत्र होते हैं जहां किसी भी कंपनी के मोबाइल सिग्नल नहीं आते यानी जहां संचार व्यवस्था नहीं है।
पर्वतीय जिलों में अभी भी सुदूरवर्ती क्षेत्रों में स्थित ऐसी कई ग्राम पंचायतें हैं जो इस आधुनिक युग में अभी भी संचार के मामले में शेष प्रदेश से कटी हुई है। अब इन क्षेत्रों में भी मतदान होना है और मतदान प्रक्रिया की पल-पल की रिपोर्ट केंद्रीय और राज्य निर्वाचन आयोग को भेजी जानी है तो ऐसे में यहां वैकल्पिक तौर पर संचार व्यवस्था को दुरुस्त किया जा रहा है। 
दरअसल, ये क्षेत्र राजस्व क्षेत्र हैं इसलिए यहां पुलिस संचार के कार्यालय भी नहीं हैं। अब चुनावों को देखते हुए आइटीडीए पुलिस संचार के सहयोग से इन क्षेत्रों में मोबाइल कनेक्टिविटी देने की तैयारी कर रहा है। इसके लिए प्रदेश सरकार द्वारा केंद्र सरकार से भी उपकरण देने का अनुरोध किया गया था। इस कड़ी में केंद्र ने प्रदेश को 1050 स्टेटिक एवं हैंड हेल्ड सेट उपलब्ध कराए हैं, जिससे शेडो एरिया में आने वाले मतदान केंद्रों में मतदान की पूरी जानकारी मिल सके। 
इन सभी क्षेत्रों में ये सेट मतदान से तीन से चार दिन पूर्व स्थापित कर दिए जाएंगे। चुनावों में नोडल अधिकारी की भूमिका निभा रहे पुलिस महानिरीक्षक कानून-व्यवस्था दीपम सेठ ने बताया कि शेडो एरिया में मतदान के दौरान सूचनाओं के आदान प्रदान के लिए ये सेट लगाए जा रहे हैं। इसके तहत सभी जिलों में 1786 स्टेटिक और 2567 हैंड हेल्ड सेट लगाए गए हैं। 
क्या हैं स्टेटिक और हैंड हेल्ड सेट 
स्टेटिक सेट ऐसे वायरलेस सेट होते हैं जिन्हें एक ही स्थान पर स्थापित किया जाता है। अमूमन इन सेट के जरिये 40 किमी तक का क्षेत्र कवर किया जाता है। यदि इसके साथ ही रिपीटर भी लगा दिया जाए तो फिर इसका दायरा 60 से 90 किमी तक हो जाता है। वहीं हैंड हेल्ड सेट वे सेट होते हैं जिन्हें हाथों में लेकर चला जा सकता है। इन्हें वाकी टॉकी भी कहा जाता है। ये एक निश्चित रेंज तक सिग्नल पकड़ते हैं।

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.