Move to Jagran APP

चिपको आंदोलन के प्रणेता की याद में दिल्ली विस में स्मृति गैलरी, 14 को सीएम केजरीवाल करेंगे उद्घाटन

विश्व प्रसिद्ध चिपको आंदोलन के प्रणेता पद्मविभूषण सुंदरलाल बहुगुणा की याद में दिल्ली विधानसभा में स्मृति गैलरी बनाई गई है। 14 जुलाई को दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल इसका उद्घाटन करेंगे। इस गैलरी में देश की धरोहर सुंदरलाल बहुगुणा की यादों को संजोया जाएगा।

By Raksha PanthriEdited By: Published: Mon, 12 Jul 2021 12:02 PM (IST)Updated: Mon, 12 Jul 2021 12:02 PM (IST)
चिपको आंदोलन के प्रणेता की याद में दिल्ली विस में स्मृति गैलरी, 14 को सीएम केजरीवाल करेंगे उद्घाटन
चिपको आंदोलन के प्रणेता की याद में दिल्ली विस में स्मृति गैलरी।

जागरण संवाददाता, देहरादून। विश्व प्रसिद्ध चिपको आंदोलन के प्रणेता पद्मविभूषण सुंदरलाल बहुगुणा की याद में दिल्ली विधानसभा में 'स्मृति गैलरी' बनाई गई है। 14 जुलाई को दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल इसका उद्घाटन करेंगे। इस गैलरी में देश की धरोहर सुंदरलाल बहुगुणा की यादों को संजोया जाएगा।

loksabha election banner

स्मृति गैलरी की जानकारी दिल्ली विधानसभा अध्यक्ष रामनिवास गोयल की ओर से सुंदरलाल बहुगुणा के पुत्र राजीव नयन बहुगुणा को भेजे गए पत्र में दी गई है। गैलरी के उद्घाटन के अवसर पर सुंदरलाल बहुगुणा के स्वजन भी आमंत्रित किए गए हैं। नौ जनवरी 1927 को टिहरी जिले में जन्मे सुंदरलाल बहुगुणा का देहांत कोरोना से संक्रमित होने के बाद बीती 21 मई को उपचार के दौरान ऋषिकेश एम्स में हो गया था। चिपको आंदोलन की धमक को वैश्विक मंच पर लाने में उनकी अहम भूमिका रही। उन्होंने टिहरी बांध के विरोध में लंबा आंदोलन किया था। इसके अलावा भी वह समाज में व्याप्त तमाम कुरीतियों के खिलाफ ताउम्र लड़ते रहे।

पढ़िए रक्तदान महादान से जुड़ी खबर...

मेलो संस्था के शिविर में 65 युवाओं ने किया रक्तदान

अस्पतालों में खून की कमी को दूर करने के लिए मेलो संस्था की ओर से रक्तदान शिविर आयोजित किया गया। शिविर में कुल 65 यूनिट रक्त एकत्रित हुआ। रविवार को आइएमए ब्लड बैंक के सहयोग से आइएमए परिसर में आयोजित इस शिविर में दून समेत ऋषिकेश और हरिद्वार से आए युवाओं ने रक्तदान किया। दून के प्रतिष्ठित स्कूलों की छात्राओं द्वारा गठित मेलो संस्था की संस्थापक वरण्या गुप्ता ने कहा कि दून के अस्पतालों में रक्त की कमी के चलते इलाज में परेशानी की बात उनके संज्ञान में आई थी, जिस पर उन्होंने अपने साथियों और अभिभावकों के साथ मिलकर इस समस्या को दूर करने के लिए प्रयास करने की ठानी।

अपने स्कूल के सभी दोस्तों, आसपास के शहर के दोस्त और अभिभावकों को संपर्क कर रक्तदान के लिए प्रेरित किया तो लोग ने सकारात्मक प्रतिक्रिया दी। इसके बाद अभिभावकों की मदद से आइएमए ब्लड बैंक में संपर्क कर शिविर आयोजित करवाने में सहयोग मांगा। सह संस्थापक तमन्ना ने बताया कि उनकी संस्था कोरोनाकाल में जरूरतमंद लोग को राशन, मास्क, सैनिटाइजर आदि उपलब्ध करवा चुकी है। अब उनकी संस्था विशेष बच्चों के लिए काम कर रही चसायर होम संस्था को फंड रेज करने के लिए भी पहल करेगी। इस अवसर पर याशिता लाल, समक्ष गोयल, क्रिश गोयल, रजत पारस, संजय गोयल, अश्वनी गोयल, ज्योति नरूला, हरदीप नरूला, नितिन गुप्ता, बरखा गुप्ता, आरती गोयल, सार्थक, प्रखर, ऋत्विक, रवीना गोयल, प्रीती गोयल समेत अन्य लोग मौजूद रहे।

यह भी पढ़ें- उत्तरकाशी के मांगली गांव में द्रौपदीमाला की महक, इसे दो राज्‍यों ने घोषित किया अपना राज्यपुष्प


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.