जागरण संवाददाता, देहरादून। आज विजयादशमी पर हिंदू नेशनल इंटर कालेज और बन्नू स्कूल में दशहरा मेला का आयोजन किया जाएगा। इसके चलते दोनों आयोजन स्थलों के आसपास के कई रूट डायवर्ट रहेंगे। मेला में शिरकत करने वालों के लिए पुलिस ने वाहन पार्किंग की व्यवस्था भी की है। इसके साथ ही यातायात का दबाव बढ़ने की आशंका को देखते हुए सुबह पांच बजे से रात 12 बजे तक शहर में मालवाहक भारी वाहनों का प्रवेश प्रतिबंधित किया गया है।

यातायात पुलिस की ओर से जारी रूट प्लान की जानकारी देते हुए एसपी सिटी सरिता डोबाल ने बताया कि हिंदू नेशनल इंटर कालेज में आयोजित दशहरा मेला के चलते कालेज के आसपास वाहनों को प्रवेश नहीं करने दिया जाएगा। मेले के दौरान कालेज की तरफ आने वाले वाहनों को मालवीय रोड, महंत रोड, पार्क रोड, नेशनल रोड और ऊर्जा रोड पर बैरियर लगाकर यहां से वैकल्पिक मार्गों की तरफ डायवर्ट किया जाएगा। मेले में आने वाले सामान्य व्यक्तियों के लिए पार्किंग की व्यवस्था सहारनपुर रोड स्थित मातावाला बाग में होगी। वीआइपी पार्किंग हिंदू नेशनल इंटर कालेज में होगी। लोग पार्किंग में वाहन खड़ा करने के बाद ही आयोजन स्थल तक जा पाएंगे।

वहीं, बन्नू स्कूल में आयोजित दशहरा मेला के चलते दोपहर तीन बजे से शाम पांच बजे तक शोभायात्रा निकाली जाएगी। शोभायात्रा का रूट श्री कालिका मंदिर, मोती बाजार, पलटन बाजार, बुद्धा चौक, रेसकोर्स चौक, बन्नू स्कूल रहेगा। इस दरमियान गुरुनानक चौक, नेगी तिराहा, पीएनबी तिराहा और बन्नू स्कूल चौक पर बैरियर लगाकर वाहनों को वैकल्पिक मार्गों की तरफ डायवर्ट किया जाएगा। मेले में आने वालों के लिए गुरुनानक महिला इंटर कालेज रेसकोर्स में सामान्य पार्किंग की व्यवस्था की गई है। अधिकारियों के वाहन बन्नू स्कूल की पार्किंग में खड़े होंगे।

एसपी सिटी ने आमजन से असुविधा से बचने के लिए आज के दिन चार पहिया वाहन के इस्तेमाल से बचने की अपील की है। इसकी जगह दोपहिया वाहनों का इस्तेमाल करने की सलाह दी है।

पलटन बाजार में कार और रेहड़ि‍यों के प्रवेश पर प्रतिबंध

त्योहार के दिनों में पलटन बाजार में खरीदारों की परेशानी को देखते हुए शहर कोतवाली पुलिस ने चार पहिया वाहन और रेहड़ि‍यों के प्रवेश पर प्रतिबंध लगा दिया है। पुलिस की ओर से बाजार में जगह-जगह बोर्ड लगा दिए गए हैं। साथ ही पुलिसकर्मियों की तैनाती भी की गई है।

त्योहारों के दौरान सबसे अधिक भीड़-भाड़ पलटन बाजार में होती है। बुधवार को एसएसपी जन्मेजय खंडूरी ने बाजार में दौरा किया तो पाया कि रेहड़ि‍यों व चार पहिया वाहनों के कारण खरीदारी को पहुंचे लोग को परेशानी हो रही है। ऐसे में उन्होंने कोतवाल को निर्देशित किया कि त्योहार के समय इन पर पूर्ण तौर पर प्रतिबंध लगाया जाए।

गैलोर्ड आइसक्रीम के बाहर से उठाई 16 बाइकें

पलटन बाजार में सबसे अधिक वाहनों का जमावड़ा गैलोर्ड आइसक्रीम के बाहर रहता है। लोग अपने वाहन दुकान के बाहर पार्क करके अंदर चले जाते हैं, जिससे पैदल आना-जाना भी मुश्किल हो जाता है। गुरुवार को शहर कोतवाली पुलिस दुकान के बाहर से 16 बाइकों को क्रेन में डालकर धारा पुलिस चौकी लेकर गई। चालान करने के बाद इन्हें छोड़ा गया। वहीं दुकानदार को निर्देशित किया गया कि दुकान के बाहर वाहन खड़े न होने दें।

Edited By: Sunil Negi